Herbal Health

10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients
सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should…
20 best foods for good digestion
Health Benefits of Ginger



Home / health / Health Benefits Of Cumin Seeds

Health Benefits Of Cumin Seeds


जीरे के स्वास्थ्य लाभ

जीरा (जीरा) एक महत्वपूर्ण भारतीय मसाला है जो न केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कोई भी मसाला जीरे के कई लाभों और इसकी अनोखी सुगंध और स्वाद से मेल नहीं खा सकता है। यह जीरा एल्डिहाइड नामक एक फाइटोकेमिकल यौगिक में प्रचुर मात्रा में है और मधुमेह, मिर्गी, ट्यूमर से लड़ने और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले औषधीय गुणों को प्रदर्शित करता है।

जीरे में मौजूद पोषक तत्व:

जीरे में संतृप्त वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। यह आहार फाइबर, थियामिन, फास्फोरस, पोटेशियम और कॉपर का भी एक अच्छा स्रोत है।

इसके साथ ही यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है। हर रोज एक चम्‍मच जीरा पूरे परिवार की सब्‍जी के लिए काफी है। 

स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन को बढ़ावा देता है:-

जीरा सबसे आंतों के अनुकूल जड़ी बूटियों में से एक है, और अग्नाशयी एंजाइमों को बढ़ावा देता है, पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। जीरे के बीज में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन में आसानी होती है। कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को बेहतर पाचन के लिए और पेट फूलने को कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

जीरा भी कार्मिनेटिव (Carminative) है यानी आपको पेट फूलने से बचाता है और जिससे पाचन और भूख में सुधार होता है। आवश्यक तेलों, मैग्नीशियम और सोडियम सामग्री की उपस्थिति गर्म पानी के साथ लेने पर पेट के दर्द से राहत देती है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

2. बवासीर का इलाज करता है:-

जीरा डाइटरी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, कार्मिनिटिव (Carminative), एंटी-फंगल (Anti-Fungal) और एंटी-माइक्रोबियल (Anti-Microbial) गुणों का प्रदर्शन करता है। जीरा में आवश्यक तेल जीरा एल्डिहाइड और पाइरोजिन एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं, जो उत्सर्जन प्रणाली में संक्रमण या घाव को ठीक करने में सहायक होते हैं और बवासीर से राहत दिलाते हैं।

बवासीर से राहत पाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित अर्श सफा अभी मगाएं ! Available On herbalPitara !

3. वजन में कमी:-

जर्नल इन कॉम्प्लीमेंटरी थेरपीज़ इन क्लिनिकल प्रैक्टिस में प्रकाशित एक अध्ययन में आहार पर उन लोगों के लिए लाभ का पता चलता है। जीरा न केवल जल्दी से वजन कम करने में मदद करता है बल्कि रक्त में हानिकारक लिपिड के स्तर को कम करके शरीर की वसा प्रोफ़ाइल को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है।

4. कैंसर से लड़ता है:-

जीरा में डिटॉक्सीफाइंग और केमोप्रेंटिव गुण होते हैं। कैंसर अनुसंधान प्रयोगशाला यूएसए द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, सक्रिय यौगिक जीरा एल्डिहाइड एक ट्यूमर के विकास को रोकने में जीरा एड्स में पाया जाता है।

5. अनिद्रा का इलाज करता है:-

  जीरे में आवश्यक तेल प्रकृति में कृत्रिम रूप से सम्मोहित करने वाले और शांत करने वाले प्रभाव हैं, जो तनाव और चिंता को कम करते हैं जो आमतौर पर अनिद्रा का कारण बनता है। इसके अलावा, जीरा में मेलाटोनिन, नींद को नियंत्रित करने वाला हार्मोन, साथ ही साथ महत्वपूर्ण मात्रा में लोहा और मैग्नीशियम होता है, जो मस्तिष्क की गतिविधि को विनियमित करने और समय पर नींद को प्रेरित करने के लिए सभी आवश्यक हैं।

6. अस्थमा और जुकाम से राहत दिलाता है:-

  जीरा के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory), एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (Anti- Fungal)  गुण, यह अस्थमा और सर्दी के इलाज के लिए एक अद्भुत उपाय है। यह एक expectorant के रूप में कार्य करता है, श्वसन पथ में कफ और बलगम को ढीला करता है और इसे खत्म करना आसान बनाता है। आवश्यक तेल एक निस्संक्रामक के रूप में कार्य करता है और संक्रमण को दूर करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

7. बेहतर याददाश्त:-

  मिनरल्स (Minerals)  और विटामिन (vitamins) जैसे कि राइबोफ्लेविन (riboflavin), विटामिन बी 6 (vitamin B6), ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) और नियासिन (niacin) के साथ जीरा का सेवन करने से दिमाग ठीक से काम करता है। जीरा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देकर याददाश्त को तेज करता है।

* बेहतर याददाश्त और इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

 

8. त्वचा को निखारता है और मुंहासे का इलाज करता है:-

  जीरा अच्छी तरह से अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है जो आपको एलर्जी और डंक से तुरंत राहत पाने में मदद कर सकता है। यह त्वचाको आराम और एलर्जी के कारण किसी भी सूजन को नियंत्रित करने में सहायता करता है। जीरा का एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है और मुंहासे को ठीक करता है। दिन में बहुत बार अपने चेहरे को जीरे के पानी से धोना, त्वचा के संक्रमण को दूर रख सकता है।


तीन त्वरित फिक्स जीरा मिश्रण आपकी पेट संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए:

1. भूख कम करने के लिए, एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच जीरा (जीरा) पाउडर और ¼ चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और भोजन से आधे घंटे पहले इसका सेवन करें। यह प्रभावी रूप से आपके स्वाद की कलियों को उत्तेजित करेगा और अंतर्वर्धित भोजन के अवशोषण में भी सुधार करेगा।

2. पेट की एसिडिटी को बेअसर करने के लिए, 1 चम्मच जीरा पाउडर और ¼ चम्मच धनिया (धनिया) पाउडर को आधा गिलास गुनगुने पानी में कुछ चीनी के साथ मिलाएं, और भोजन से पहले बीस मिनट तक पिएं।

3. गर्म पानी में कुछ सूखे अदरक और 3-4 सौंफ (सौंफ के बीज) के साथ भुना हुआ जीरा पाउडर का एक चम्मच भोजन के एक दिन बाद तीन बार लेने से दस्त से राहत मिलती है।

 

====================================

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

====================================

* बेहतर याददाश्त और इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

====================================

बवासीर से राहत पाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक अर्श सफा अभी मगाएं ! Available On herbalPitara !

 

 

                                                                                            

Share This Post :



App Install