Herbal Health

The Amazing Health Benefits Of Cabbage You Should Know
तुलसी चाय क्या है?तुलसी चाय के लाभ, उपयोग और व्यंजन विधि What Is Tulsi Tea? Benefits, Uses, & Recipes Of…
Amazing Health Benefits of Having a Daily Routine
The Amazing Health Benefits Of Green Plum



Home / health / Health Benefits of Coconuts

Health Benefits of Coconuts


नारियल के स्वास्थ्य लाभ

नारियल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ४,५०० से अधिक वर्षों से लोकप्रिय है, और भारतीय परिवार पीढ़ियों से विभिन्न रूपों में नारियल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको क्यों नहीं करना चाहिए? आपको और अधिक के लिए वापस आने के लिए इस फल में बहुत कुछ है। हालांकि, अगर आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो यहां नारियल के सात शानदार स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको अन्यथा सोचने पर मजबूर कर देंगे।

1. गुड फैट प्रदान करता है:-

भले ही नारियल में उपचार करने की क्षमता होती है, फिर भी बहुत से लोग यह सुनिश्चित नहीं कर पाते हैं कि नारियल का तेल उनके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है या नहीं क्योंकि इसमें संतृप्त वसा होता है। शुद्ध नारियल तेल कठोर मांस के साथ पके नारियल से निकाला जाता है, जबकि हाइड्रोजनीकृत नारियल तेल एकत्र किया जाता है और फिर 100 डिग्री फ़ारेनहाइट पर ठंडा दबाया जाता है। आप अपरिष्कृत और असंसाधित कुंवारी नारियल तेल के साथ बेहतर हैं। हाइड्रोजनीकृत नारियल तेल को अतिरिक्त कुंवारी नारियल तेल के लिए गलत नहीं समझना चाहिए, क्योंकि दोनों पूरी तरह से अलग हैं।

2. नारियल वजन घटाने को बढ़ावा देता है:-

अगर आपको वजन कम करने में परेशानी हो रही है, तो आपको नारियल का सेवन करना चाहिए। संतृप्त वसा के साथ भी, यह उतना खतरनाक नहीं है जितना कि उच्च कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल में भिगोया गया संतृप्त वसा। नारियल में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। वसा आपके पेट से चिपके रहने के बजाय ऊर्जा के रूप में जलती है। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो यह आपके पाचन तंत्र में संतुलन बनाए रखता है और आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।

नारियल के पास आपके लिए चिंता करने के लिए कोई हानिकारक उप-उत्पाद नहीं हैं, भले ही इसे अन्य वनस्पति तेलों जैसे खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए गर्म किया गया हो। नारियल का लाभ यह है कि आप उनके साथ पका सकते हैं, सेंक सकते हैं और कुछ सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी डेसर्ट भी बना सकते हैं। खाना पकाने के लिए नारियल के दूध के पाउडर और नारियल के तेल की कोशिश करें।

3. आपको हाइड्रेट रखता है:-

युवा नारियल में पाए जाने वाले पानी का सेवन करने से आपको वो सभी इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाएंगे जिनकी आपको कभी आवश्यकता होगी। यह इलेक्ट्रोलाइट्स का उच्चतम रेटेड स्रोत है, जो मुख्य रूप से आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जिम्मेदार है। यह आपकी नसों और मांसपेशियों को भी बेहतर तरीके से काम करता रहेगा।

4. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार:-

अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए आपको नारियल तेल से आगे देखने की जरूरत नहीं है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और आपकी त्वचा को सूरज से हानिकारक विकिरण से बचाते हैं। आपको बस इतना करना है कि नारियल तेल की कुछ बूंदों को अपनी त्वचा पर लगाएं। नहाने से पहले इसका इस्तेमाल करें, ताकि आपके रोम छिद्र खुल जाने के बाद आपकी त्वचा से तेल आसानी से अवशोषित हो सके।

5. नारियल बैक्टीरिया से लड़ता है:-

नारियल में लॉरिक एसिड होता है, जो पचने पर मोनोलॉरिन नामक पदार्थ बनाता है। ये पदार्थ संक्रमण को दूर रखने के लिए कवक, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। उन्हें बैक्टीरिया स्टैफिलोकोकस ऑरियस और खमीर कैंडिडा अल्बिकन्स को मारने में मदद करने के लिए भी दिखाया गया है, जो मनुष्यों में खमीर संक्रमण का एक सामान्य स्रोत है।

6. स्वस्थ दांत और हड्डियों को सुनिश्चित करता है:-

रोजाना नारियल खाने का लाभ यह है कि यह स्वस्थ दांतों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। ऐसा करने से, आप अपने शरीर की मैंगनीज और कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करेंगे, जो हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जो हड्डियों को नाजुक और पतली बनाने के लिए जिम्मेदार होती है जबकि घनत्व का नुकसान होता है। लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए नारियल भी एक उत्कृष्ट विकल्प है।

7. स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर करता है:-

एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण जो सिर को जूँ, रूसी और खुजली वाली खोपड़ी से बचाते हैं, जो मुख्य रूप से बालों के विकास को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

नारियल के अन्य फायदे

* प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है क्योंकि नारियल एंटी-पैरासाइट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीफंगल होते हैं।
* त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है और एथलेटिक और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करता है।
* हृदय रोगों के खतरे को काफी कम करता है।
*मूत्राशय के संक्रमण और गुर्दे की बीमारी से बचाव करता है।
* थायराइड की कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित और बनाए रखता है।
* उम्र के धब्बों, ढीली त्वचा और झुर्रियों को रोककर आपको जवां दिखता है।

 सौभाग्य से, नारियल का उपयोग करके विभिन्न खाद्य पदार्थों को पकाने के तरीकों के लिए वहाँ बहुत सारे व्यंजन हैं, इसलिए कोई रास्ता नहीं है कि आप उनसे ऊब जाएंगे। एक बार जब आप नारियल के आहार से चिपके रहते हैं, तो कोई पीछे नहीं हटता!

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Safe Ways to Gain Weight

वजन बढ़ाने के सुरक्षित तरीके सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप…Read more

 Health Benefits of Tomato

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ भरा हुआ…Read more

Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)

शुगर कंट्रोल के लिए महा मोचक चेतन हर्बल्स को जड़ी-बूटियों का…Read more

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के…Read more

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!

हर दिन दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ! दही, बच्चों के साथ-साथ…Read more

शिलाजीत के फायदे Benefits of Shilajit शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

शिलाजीत, जिसे "पहाड़ों का विजेता" भी कहा जाता है और…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

Health Benefits Of Potatoes

आलू के स्वास्थ्य लाभ आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य…Read more

Men's Sex Power Capsule - Chetan Capsule for boost sexual power permanently

Chetan Capsule is a sex power capsule for increase men's…Read more

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस…Read more

App Install