Herbal Health

TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM
अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion…
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
Health Benefits Of Ashwagandha



Home / health / Health Benefits of Black Pepper 

Health Benefits of Black Pepper 


काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ

यदि आप जल्दी से वजन कम करने के लिए उत्सुक एक फिटनेस उत्साही हैं, तो आपको अपने दैनिक मेनू में काली मिर्च जोड़ने की आवश्यकता है। नींबू का रस और उंगली बाजरा (रागी) जोड़ना न भूलें। ये सभी खाद्य पदार्थ आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकते हैं और काली मिर्च आपकी आंतों और पेट को साफ करती है। आइए काली मिर्च के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र डालें।

काली मिर्च के बारे में तथ्य:

कभी सोचा है कि काली मिर्च को Sp किंग ऑफ स्पाइस ’क्यों कहा जाता है? खैर, यह इसलिए है क्योंकि इस मसाले से आपके शरीर के लिए लाभ का भार है। इस अद्भुत मसाले के बारे में कुछ तथ्य यहां दिए गए हैं।

* वजन कम करने में मदद करता है
* आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है
* सर को रोकता है
* आपकी आंतों और पेट को साफ करता है
* इसमें पोटेशियम होता है जो हृदय गति और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है
* लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है
* विटामिन बी से भरपूर और कैल्शियम का उत्पादन करता है
* कब्ज से बचाता है
* त्वचा की विकृति और झुर्रियों को रोकता है

नोट: अपने दैनिक आहार में एक चुटकी काली मिर्च शामिल करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और वजन घटाने के पूरक के रूप में इसका उपयोग करना आपके लिए वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

काली मिर्च के स्वास्थ्यवर्धक लाभ:

इस मसाले के आसपास बहुत सारे लाभ हैं और एक कारण है कि हमारे पूर्वजों ने इसे 'किंग ऑफ स्पाइस' नाम दिया था। खैर, यहां काली मिर्च के 10 स्वस्थ लाभ हैं और यह एक निस्संक्रामक के रूप में कार्य कर सकता है जो कई बीमारियों को रोक सकता है।

1. कैंसर के किसी भी प्रकार को रोकता है:

 


काली मिर्च को कैंसर से बचाने के लिए कहा जाता है जब इसे हल्दी के साथ मिलाया जाता है। हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर दूध के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। यह पेय आमतौर पर गंभीर सर्दी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए दिया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और कैरोटीनॉयड से मिलकर बनता है जो कैंसर और अन्य घातक बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए क्योंकि यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप प्राकृतिक रूप से फिट रह सकते हैं।

2. पाचन के लिए अच्छा:


काली मिर्च अच्छे पाचन में मदद करती है और जब इसे कच्चा खाया जाता है, तो हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट से निकलता है और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपकी आंतों को साफ करने और आपको अन्य जठरांत्र रोगों से बैरिकेडिंग करने में मदद करता है। इसलिए अपने भोजन में काली मिर्च का एक चुटकी जोड़ना न भूलें।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

3. कब्ज से बचाता है:


यदि आपके पास सप्ताह में तीन से कम मल है, तो आप कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं। हालाँकि, रोजाना अपने खाने में कुछ मिर्ची मिलाकर इस समस्या को हल किया जा सकता है। कभी-कभी जब आप कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं, तो आप मल को पास करने के लिए तनाव को समाप्त कर सकते हैं या कभी-कभी मल पास करने के बाद भी खाली महसूस नहीं कर सकते हैं।

इस प्रकार, काली मिर्च प्रतिदिन सेवन करने पर कोलन कैंसर, कब्ज, दस्त और अन्य प्रकार के जीवाणु प्रकार की बीमारियों को रोकती है। अत्यधिक सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक भोजन में इसका एक चुटकी हिस्सा ही शामिल करें।

* कब्ज और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

4. त्वचा की समस्याओं का इलाज करता है:


'किंग ऑफ स्पाइसेस' को त्वचा के रंजकता (विटिलिगो) को रोकने के लिए कहा जाता है। यह स्थिति आपकी त्वचा को सफेद दिखाई देती है और इसे सफेद पैच भी कहा जाता है। यद्यपि आपकी त्वचा के रंग को बहाल करने के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन काली मिर्च आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार के त्वचा रंजकता से बचाता है और आपकी त्वचा के मूल रंग को बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप बहुत कम उम्र से काली मिर्च का सेवन करते हैं तो झुर्रियों और त्वचा की समस्याओं पर अंकुश लगता है। यह समय से पहले बूढ़ा होने और काले धब्बों को भी रोकता है।

कच्चे या पके हुए रूप में इस मसाले का सेवन करना आपके दैनिक आहार के लिए काफी अच्छा है जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगा और सबसे महत्वपूर्ण बात आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगा। यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो आपको काली मिर्च की कोशिश करने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को नशीले पदार्थों को दूर करने और इसे चिकना करने में मदद करेगा। आपको बस कुछ काली मिर्च को कुचलने और इसे अपनी त्वचा पर लागू करने की आवश्यकता है और आप अंतर पाएंगे।

5. अपने बालों के लिए अच्छा:


रूसी के इलाज के लिए, काली मिर्च को अच्छा कहा जाता है। आपको बस इतना करना है कि कुछ दही के साथ कुछ कुचल काली मिर्च जोड़ें और इसे अपने खोपड़ी में जोड़ें और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए सूखने दें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अधिक काली मिर्च का उपयोग न करें क्योंकि इससे आपकी खोपड़ी जल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों पर काली मिर्च लगाने के बाद अगले 24 घंटों के लिए शैम्पू का उपयोग न करें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आप कुचल काली मिर्च में चूना भी मिला सकते हैं और इसे अपनी खोपड़ी पर लागू कर सकते हैं और फिर 30 मिनट के बाद इसे धो सकते हैं। इससे आपके बाल चमकदार और चिकने हो जाएंगे।

6. वजन घटाने में सहायक:


आश्चर्य मसाला आपको वजन कम करने में मदद करता है और इसे हरी चाय में जोड़ा जा सकता है और दिन में दो से तीन बार सेवन किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है जो अतिरिक्त वसा पर टूटने में मदद करता है। इससे आपके शरीर के चयापचय में भी सुधार होता है। ग्रीन टी प्लस इसमें एक चुटकी काली मिर्च वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। इसे अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करना होगा।

7. अवसाद का इलाज करता है:


अवसाद को दुनिया भर में अधिकांश लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक कहा जाता है और इससे व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। हालांकि, ऐसी दवाएं हैं जो इस मानसिक समस्या को विनाशकारी होने से रोक सकती हैं, हालांकि, उदास लोगों को चबाने के लिए कच्ची काली मिर्च दी जा सकती है और इससे व्यक्ति का मूड बदल जाएगा।

यह इस तथ्य के कारण होता है कि कच्ची काली मिर्च चबाने से मस्तिष्क को मूड-उत्प्रेरण रसायन निकलता है जो आपके दिमाग को हर समय शांत और सुखदायक बनाए रखेगा। हालाँकि, इसे अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसके परिणाम भी होंगे।

8. श्वसन रोगों के इलाज में मदद करता है:


सर्दी और खांसी को सांस की सामान्य समस्या कहा जाता है जिसे काली मिर्च के सेवन से ठीक किया जा सकता है। बस कुछ हरी चाय में एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं और आप अंतर देखेंगे। इसके अलावा, आप एक गिलास दूध का उपयोग कर सकते हैं और इसमें एक चुटकी काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं और इसे गर्म कर सकते हैं। इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है।

सर्दियों के दौरान, अपने सभी व्यंजनों में थोड़ी सी मिर्च जोड़ने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और अपने आप को विभिन्न बीमारियों से बचा सकते हैं। कुछ शहद के साथ काली मिर्च को मिलाकर भी आप सीने में जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसमें कुछ नीलगिरी के तेल के साथ गर्म पानी में काली मिर्च मिला कर भाप को पीना सीने की भीड़ से छुटकारा पाने का एक सरल उपाय है।

9. जोड़ों के दर्द को कम करता है:


यदि आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि काली मिर्च में चिकित्सीय गुण होते हैं जो इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह गाउट को रोकने में भी मदद करता है। इसका उपयोग रीढ़ और जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए भी किया जाता है। आज, वैश्विक मसाले के रूप में कई व्यंजनों में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है। काली मिर्च का सबसे शक्तिशाली प्रभाव तब होता है जब सर्दी और खांसी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करता है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

10. आपके शरीर को विषाक्त करता है:


यह मसाला आपको पसीना लाने और बहुत पेशाब करने में मदद करता है और इससे आप अपने शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। पसीना आना और लगातार पेशाब आना एक अच्छा संकेत है कि आपका शरीर अच्छी तरह से काम कर रहा है। इसके अलावा, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि केवल काली मिर्च का सेवन करने के बजाय, आपको शारीरिक रूप से वसा जलाने की आवश्यकता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि काली मिर्च का सेवन केवल किया जा सकता है और यह वजन कम करने में मदद करेगा। लेकिन आप गलत हो सकते हैं यदि आप केवल कुछ सरल व्यायाम जैसे पैदल चलना और जॉगिंग के बजाय इसका सेवन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसका परिणाम स्वस्थ आहार का पालन करना और उसी समय व्यायाम करना है। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आप कुछ मॉकिंग में परिणाम देखेंगे।

वर्तमान में, इस मसाले को लगभग सभी व्यंजनों में मिलाया गया है क्योंकि यह आपके पकवान में एक तेज और मसालेदार स्वाद लाता है। यह मूल रूप से भारत में पाया जाता है और यह मसाला पहली बार मूल्यवान था जब इसे एशिया से यूरोप में कारोबार किया गया था।

**************************************************************************************

* कब्ज और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

**************************************************************************************

* प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

**************************************************************************************

* जोड़ो के दर्द से हमेशा  के लिए  छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

**************************************************************************************

 

 


 

Share This Post :



App Install