Herbal Health

Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)
Ways to improve digestion
Are You Yawning Excessively?
How to Be Active



Home / health / Health Benefits Of Banana Flowers

Health Benefits Of Banana Flowers


केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ:

केले के फूल में औषधीय गुण होते हैं, जिसे केले के फूल या केले के दिल के रूप में भी जाना जाता है। इसमें एक शक्तिशाली पोषण प्रोफ़ाइल है। केले का फूल आवश्यक खनिजों जैसे कि फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम और लोहा के साथ पैक किया जाता है, कई शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

1. संक्रमण दूर रखता है:-

प्राकृतिक तरीके से संक्रमण का इलाज करने में केले का फूल बहुत प्रभावी लगता है। केले के फूल में अर्क में इथेनॉल होता है जो रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।

2. मासिक धर्म कल्याण में मदद करता है:-

पके केले के फूल दर्द पेट से निपटने में मदद कर सकते हैं और मासिक धर्म के खून को कम कर सकते हैं। दही या दही के साथ सेवन करने से, ये फूल शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाते हैं और रक्तस्राव को कम करते हैं।

3. मधुमेह को नियंत्रित करता है:-

जर्नल ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, केले के फूल के अर्क ने ग्लूकोज तेज को बढ़ावा दिया, जो बदले में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

4. मूड को बूस्ट करता है और चिंता को कम करता है :-

केले के फूल में मैग्नीशियम होता है, चिंता कम करता है और मूड बढ़ाता है। वे प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में कार्य करते हैं।

5. कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं:-

केले के फूल में फेनोलिक एसिड, टैनिन, फ्लेवोनोइड और विभिन्न अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं, और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

6. स्तनपान में सुधार करता है:-

केले का फूल, एक गैलेक्टैगॉग्स वनस्पति, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए स्तन के दूध के स्राव को बढ़ाता है। यह गर्भाशय का समर्थन करने में भी मदद करता है और प्रसवोत्तर रक्तस्राव को कम करता है।

7. एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता है:-

विटामिन सी से भरपूर और एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत, केले का फूल स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कोशिकाओं पर तनाव को कम करते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

8. किडनी फंक्शन को बढ़ावा देता है:-

केले के फूल में प्रस्तुत पोषक तत्वों के असंख्य गुर्दे के स्वस्थ कामकाज को उत्तेजित करते हैं। आहार में युवा केले के फूल को शामिल करना दर्दनाक गुर्दे की पथरी को भंग करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है और सूजन और मूत्र संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

9. आयरन लेवल को बढ़ाता है:-

केले के फूलों में लोहे की समृद्धि उल्लेखनीय रूप से लोहे की दुकानों को पंप कर सकती है और एनीमिया से जुड़े लक्षणों में सुधार कर सकती है जैसे कि थकान, थकान, अनियमित धड़कन, पीला त्वचा, ठंडे पैर और हाथ। भोजन में केले के फूल को नियमित रूप से शामिल करने से लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि होती है और आयरन की कमी वाले एनीमिया का मुकाबला होता है।

10. उपचार पाचन समस्याओं:-

केले का फूल एक क्षारीय भोजन है जो पेट के एसिड स्राव को प्रभावी ढंग से बेअसर करता है और अपच, अल्सर और दर्द से राहत देता है। इसके अलावा, आहार फाइबर पर उच्च और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व केले के फूल एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करते हैं और आंत्र कार्यों को नियमित करते हैं और कब्ज का इलाज करते हैं।

केले के फूल की न्यूट्रिशनल वैल्यू (अफ्रीकी जर्नल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार)

केले के फूल के रूप में प्रसिद्ध केले के फूल फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन ई सहित पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। इन खाद्य फूलों को सलाद, सूप, फ्राइ, वड़ा और हर्बल कॉनकोशन रूप में नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है।

 

 

Energy                  51kcal
Protein                  1.6g
Fat                  0.6g
Carbohydrate         9.9g
Fibre                  5.7g
Calcium                  56mg
Phosphorous          73.3mg
Iron                   56.4mg
Copper                   13mg
Potassium               553.3mg
Magnesium             48.7mg
Vitamin E                    1.07mg

====================================================================================

मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart

Share This Post :



App Install