Herbal Health

अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion…
मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 12 Best Foods to Control Diabetes that you must should follow
Amazing Health Benefits Of Giloy
Amazing Health benefits of banana



Home / health / Health Benefits Of Ashwagandha

Health Benefits Of Ashwagandha


अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ

अश्वगंधा, 'भारतीय जिनसेंग, भारतीय सर्दियों की चेरी या जहर करौदा के नाम से जाना जाता है, जो प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने का एक शक्तिशाली उपाय है। यह जड़ी बूटी एक शक्तिशाली एडेप्टोजेन है यानी यह एक गैर विषैले जड़ी बूटी है जो एचपीए अक्ष (HPA axis) और न्यूरोएंडोक्राइन सिस्टम (neuroendocrine system)  पर काम करके सभी शारीरिक कार्यों को सामान्य करने में मदद करती है।

अश्वगंधा वानस्पतिक नाम विथानिया सोम्निफेरा द्वारा जाना जाता है। 'सोम्निफेरा ’शब्द का अर्थ है 'स्लीप-इंड्यूसिव’ जिसका अर्थ है कि यह दवा एक शक्तिशाली शामक है और अनिद्रा और अन्य नींद विकारों जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद करती है।

ज्यादातर भारत के मूल निवासी और भूमध्य और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में, अश्वगंधा झाड़ी प्रकृति में बारहमासी है और 1.5 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ती है। पत्तियां अंडाकार, अण्डाकार और सुस्त हरे रंग की होती हैं। पौधे में छोटे बेल के आकार के पीले फूल होते हैं जो धीरे-धीरे पकने पर एक नारंगी-लाल फल में बदल जाते हैं।

अश्वगंधा का व्यापक रूप से आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और चीनी चिकित्सा के विभिन्न पारंपरिक पाठ्यपुस्तकों में व्यापक रूप से स्वास्थ्य लाभ के कारण उल्लेख किया गया है। प्राचीन आयुर्वेदिक शास्त्रों ने इस पौधे का नाम अश्वगंधा रखा जिसका अर्थ है 'घोड़े की गंध' क्योंकि इसकी जड़ें घोड़े के मूत्र की तरह गंध करती हैं। इसे अश्वकंदिका, असगंध, गंधपात्री और पलाशपर्णी के नाम से भी जाना जाता है। समानार्थी शब्द घोड़े से संबंधित हैं क्योंकि जड़ी बूटी एक शक्तिशाली कामोद्दीपक है और इसे घोड़े की सहनशक्ति प्रदान करने के लिए कहा जाता है।
इस चमत्कारी पौधे के प्रत्येक भाग का उपयोग कई स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार और व्यक्ति की जीवन शक्ति और दीर्घायु को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद का समग्र विज्ञान बांझपन, कम प्रतिरक्षा, गठिया, अवसाद, अनिद्रा, मानसिक विकारों, आदि सहित ओम्पटीन स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए इस शक्तिशाली उपाय का उपयोग कर रहा है।

अश्वगंधा के लाभ

1. पुरुष प्रजनन तंत्र:

सूत्रीकरण आमतौर पर पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए संकेत दिया जाता है। अश्वगंधा में शक्तिशाली शुक्राणुजन्य गुण होते हैं जो ऑलिगोस्पर्मिया (यानी कम शुक्राणु संख्या), हाइपोस्पर्मिया (वीर्य की कम मात्रा), एस्टेनोजोस्पर्मिया (यानी शुक्राणु गतिशीलता, टेराटोस्पर्मिया (यानी असामान्य शुक्राणु आकृति) और शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाता है) । अश्वगंधा, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण टेस्टोस्टेरोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन जैसे पुरुष हार्मोन के उत्पादन में सुधार करता है। यह स्तंभन दोष और शीघ्रपतन जैसी स्थितियों का भी इलाज करता है।

2. मादा प्रजनन प्रणाली:

पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार के अलावा, यह एंडोमेट्रियोसिस (यानी गर्भाशय के अस्तर की सूजन) के इलाज में भी मदद करता है और एक शक्तिशाली गर्भाशय टॉनिक है। यह रक्त के भीतर हार्मोन के स्तर को बनाए रखता है, महिला प्रजनन अंगों को मजबूत करता है और अंडों की परिपक्वता को कूपों में बढ़ाता है। जब कोई व्यक्ति गर्भधारण करने की कोशिश कर रहा हो, तो इसका उपयोग करना या प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत मददगार हो सकता है।

3. कामेच्छा बढ़ाता है:

एक प्राकृतिक कामोद्दीपक होने के नाते मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है और कामेच्छा बढ़ाने के लिए हार्मोन को उत्तेजित करता है। यह पुरुषों में पौरुष और सहनशक्ति को भी बढ़ाता है।

4. चिंता और अवसाद को रोकता है:

यह विभिन्न प्रकार की मानसिक समस्याओं जैसे अवसाद, मनोभ्रंश आदि के इलाज के लिए अत्यंत उपयोगी है। यह शरीर में वात और पित्त दोषों को सामान्य करता है जो बदले में सेरोटोनिन स्तर को नियंत्रण में रखता है और चिंता के विभिन्न लक्षणों को कम करने में मदद करता है जिसमें बेचैनी, ठंडे हाथ, और पैर, आदि।

अश्वगंधा के शक्तिशाली अवसादरोधी गुण मन को शांत करने, चिड़चिड़ापन कम करने और ऊर्जा और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं।

5. अनिद्रा का इलाज करता है:

अश्वगंधा के विरोधी तनाव और चिंताजनक गुण मन और शरीर को शांत करने में मदद करते हैं। यह मन को व्याकुल विचारों से छुटकारा पाने में मदद करता है, मानसिक थकान को कम करता है और नींद के पैटर्न में सुधार करता है।

6. प्रतिरक्षा में सुधार:

यह शरीर की सामान्य सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर को सुधारने में उच्च मूल्य रखता है। अश्वगंधा और अन्य जड़ी बूटियों को इस सूत्रीकरण में इस्तेमाल करने से सक्रिय तत्व कमजोरी और थकान को कम करते हैं और शरीर की जीवन शक्ति में सुधार होता है। यह अधिवृक्क ग्रंथियों के कार्य में भी सुधार करता है जो बदले में तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।

* प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

7. बूस्ट बोन हेल्थ:

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए टॉनिक बेहद फायदेमंद है। यह हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है, शरीर के समग्र संतुलन को बनाए रखता है और शरीर को एक मजबूत और परिपूर्ण कंकाल संरचना प्रदान करता है। यह हड्डी और मांसपेशियों को भी बढ़ाता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और फाइब्रोमायल्जिया जैसी स्थितियों का इलाज करता है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

8. प्रजनन स्वास्थ्य:

अश्वगंधा पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बांझपन से संबंधित विभिन्न विकारों का इलाज करता है और पुरुषों में कामेच्छा में सुधार करता है।

9. कम वजन की स्थिति में सुधार:

अश्वगंधा प्रभावी रूप से वात दोषों को शांत करता है और कपा दोषों को बढ़ाता है, इसलिए इसका उपयोग कंकाल और मांसपेशियों में सुधार और स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह शरीर को पोषण प्रदान करता है, चमड़े के नीचे की वसा को संतुलित करता है, हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है।

दूध के साथ नियमित रूप से इस अश्वगंधा का सेवन एक महीने में चिह्नित परिणाम देने के लिए निश्चित है।

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

10. पियोस्पर्मिया का इलाज करता है:

प्योस्पर्मिया एक ऐसी स्थिति है जो एक संक्रमण या वायरल आक्रमण के कारण होती है जो कि वीर्य में एक असामान्य संख्या में सफेद रक्त कोशिकाओं की विशेषता होती है जो अंत में शुक्राणु की गतिशीलता और कामकाज को कम करती है। इस शक्तिशाली लेहैम की जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ प्रकृति संक्रमण के इलाज और इस बीमारी को ठीक करने के लिए उत्कृष्ट उपाय है।

11. बूस्ट स्टैमिना:

अन्य सभी अश्वगंधा योगों की तरह, इस जादुई जड़ी बूटी का लेहैम सामान्य कमजोरी और दुर्बलता के खिलाफ भी उपयोगी है। यह अधिवृक्क स्वास्थ्य में सुधार करके चिंता और तनावपूर्ण स्थितियों को कम करता है। यह रोगाणु के आक्रमण के कारण शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है और संक्रमण को रोकता है।

12. मधुमेह का प्रबंधन करता है:

अश्वगंधा की उत्कृष्ट हाइपोग्लाइकेमिक संपत्ति शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अग्नाशय  कोशिकाओं से इंसुलिन का उत्पादन अश्वगंधा गुटिका या चूर्ण लेने में सक्रिय हो जाता है। यह ग्लूकोज में स्टार्च के टूटने को कम करने में मदद करता है जो बदले में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart

13. दिल के लिए अच्छा है:

अश्वगंधा अपने मजबूत एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति के कारण विभिन्न हृदय रोगों के इलाज में बेहद प्रभावी है। यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है, रक्त वाहिकाओं में लिपिड का निर्माण रोकता है, और इसलिए दिल के दौरे, दिल के ब्लॉक, रक्त के थक्कों आदि के जोखिम को कम करता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

14. सौंदर्य लाभ:

एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण, इसका उपयोग सूरज की किरणों के कारण ऑक्सीडेटिव मुक्त कट्टरपंथी क्षति के इलाज के लिए किया जाता है। यह भी युवा त्वचा प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी एंटी-एजिंग उपाय है और झुर्रियों, महीन रेखा, धब्बे, काले घेरे आदि का इलाज करता है। इसके अलावा, यह मुँहासे और pimples को कम करता है और चिकनी और चमकदार त्वचा को बेहतर बनाता है।


15. बालों के लिए फायदेमंद:

यह बालों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि पौधे की एंटी-माइक्रोबियल प्रकृति विभिन्न खोपड़ी और बालों के संक्रमण का इलाज करती है। यह आवश्यक पोषक तत्वों के साथ बालों के रोम का पोषण करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और जड़ों से बालों को मजबूत करता है। तनाव हार्मोन के स्राव को सामान्य करके, यह तनाव और चिंता के कारण बालों के झड़ने और टूटने से भी रोकता है।

16. उपचार दर्द और सूजन:

अश्वगंधा में बायोएक्टिव अवयवों की विरोधी भड़काऊ संपत्ति की शक्ति इसे दर्द और सूजन से राहत प्रदान करने के लिए अंतिम विकल्प बनाती है। यह विभिन्न प्रकार के गठिया या अमावता या अन्य सूजन स्थितियों के खिलाफ भी बेहद प्रभावी है। सूजन के मार्करों को कम करके, यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं में सुधार करता है, अर्थात डब्ल्यूबीसी का मुकाबला करने वाला संक्रमण। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में जलन से तुरंत राहत भी प्रदान करता है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

17. थायराइड हार्मोन के स्तर को सामान्य करता है:-

एडम के सेब के पास स्थित तितली के आकार की ग्रंथि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। हार्मोन का अधिक या कम उत्पादन बालों के झड़ने, मोटापा, मस्तिष्क कोहरे आदि सहित कई मुद्दों को जन्म दे सकता है। अश्वगंधा तैयार करने की निर्धारित मात्रा लेने से थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) के स्राव को प्रभावी ढंग से सामान्य किया जा सकता है और प्राकृतिक रूप से हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म का इलाज किया जा सकता है।

18. संज्ञान संज्ञानात्मक कार्य:

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स से परेशान, अश्वगंधा एक व्यक्ति की स्मृति क्षमता, ध्यान, एकाग्रता, शांति, सतर्कता में सुधार करने में उच्च महत्व रखता है। एक शक्तिशाली मस्तिष्क टॉनिक और उत्तेजक होने के नाते, यह सक्रिय रूप से एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ावा देता है ताकि तंत्रिका कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाया जा सके, इस प्रकार ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और स्मृति, तर्कशक्ति, समस्या-समाधान और अन्य संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार होता है। पौधे में न्यूरोप्रोटेक्टिव तत्व स्मृति के नुकसान को भी रोकते हैं और मस्तिष्क से तनाव से छुटकारा दिलाते हैं।

निष्कर्ष:

अनादि काल से, इस जादुई उपाय का उल्लेख कई आयुर्वेदिक पाठ्यपुस्तकों में "जड़ी-बूटियों की रानी" के रूप में किया गया है, क्योंकि यह अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ देता है। इस अविश्वसनीय औषधीय जड़ी बूटी को एक एडेपोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है और तनाव और चिंता को सामान्य करने में मदद करता है। एक शक्तिशाली कामोद्दीपक होने के नाते, यह कामेच्छा में सुधार करता है, विभिन्न बांझपन मुद्दों का इलाज करता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह हृदय के बेहतर कामकाज को सुनिश्चित करता है और समग्र सहनशक्ति और शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करता है।

===================================

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart

===================================

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

===================================

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

===================================

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

===================================

                                                                               

Share This Post :



App Install