Herbal Health

Health Benefits Of Tinda
Amazing Health benefits of banana
 Health Benefits of Tomato
Health Benefits Of Mustard Seeds



Home / health / Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

Health Benefits Of Coriander Leaves

सुगंधित पत्ते धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

धनिया, भारतीय व्यंजनों में आवश्यक सामग्री है, जिसे वैज्ञानिक रूप से कोरिएंड्रम सैटिवम कहा जाता है और यह एपियासी परिवार से संबंधित है, जो स्वाभाविक रूप से पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। भारत में, इसे आमतौर पर हिंदी में "धनिया", मलयालम में "मल्ली", तेलुगु में "कोथिमीरा" और तमिल में "कोठामल्ली" कहा जाता है।

धनिया के पौधे की पत्तियां भारतीय खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, चाहे वह सूप, सलाद, रसम, करी और दाल में हो, अपने जीवंत हरे रंग और टहनियों की सुखद सुगंध के कारण। इसके अलावा, वे रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने, यकृत और गुर्दे की रक्षा करने और उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करने सहित अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

धनिया का पौधा दुनिया भर के कई देशों का मूल निवासी है, जिसकी व्यापक रूप से यूरोप के साथ-साथ अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में खेती की जाती है। हाल के दिनों में, मधुमेह और मोटापे जैसी पुरानी स्थितियों के इलाज में उपयोग के लिए शक्तिशाली पोषक मूल्यों वाले औषधीय पौधों पर जोर दिया गया है। इसने उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के गर्म क्षेत्रों सहित कई पश्चिमी देशों में धनिया के पौधे या सीताफल के प्राकृतिककरण और प्रसार को जन्म दिया है।

धनिया मूल रूप से 50 मीटर की ऊंचाई पर एक नरम पौधा है। हरे तने में चौड़ी पत्तियाँ होती हैं जो सफेद या हल्के गुलाबी फूलों में विकसित होती हैं। विकसित होने पर, फल भूरे रंग के गोलाकारों के आकार के होते हैं। सूखे मेवे को धनिया के बीज के रूप में जाना जाता है और भारतीय रसोई में एक प्रधान है। जबकि इस चिकित्सीय जड़ी बूटी के सभी भाग खाने योग्य हैं, केवल धनिया के पत्ते और बीज असंख्य भोजन और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

धनिया के पत्ते एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल प्रदर्शित करते हैं, प्रोटीन और आहार फाइबर में उच्च होने के साथ, नगण्य कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा के साथ। इसके अलावा, वे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में भी प्रचुर मात्रा में हैं। इसके अलावा, वे कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से संपन्न हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल कार्यों को बढ़ावा देते हैं।

यहां मानव स्वास्थ्य के लिए कुछ शानदार फायदे दिए गए हैं, जो चमत्कारी जड़ी-बूटी के नियमित सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं - सुगंधित और स्वादिष्ट धनिया पत्ती।

धनिया के पत्ते स्वास्थ्य लाभ:

1. स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है:-

धनिया के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट के कैरोटेनॉयड वर्ग के अलावा विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करती है। वे नेत्रश्लेष्मलाशोथ और धब्बेदार और उम्र से संबंधित दृष्टि के अपक्षयी विकारों को ठीक करने में भी प्रभावी हैं।

2. मधुमेह के लक्षणों का प्रबंधन करता है:-

धनिया के पत्तों में आहार फाइबर और प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्तर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ नींबू और शहद के साथ एक छोटा गिलास धनिया का रस पीने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है, वजन घटाने को बढ़ावा दिया जा सकता है और मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

3. लीवर की खराबी का इलाज करता है:-

धनिये के पत्तों में प्रचुर मात्रा में एल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड्स लीवर की बीमारियों जैसे पीलिया और पित्त विकारों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे उपयोगी हेपेटोप्रोटेक्टिव लक्षण भी प्रदान करते हैं, यकृत के कार्य को बढ़ाते हैं और गुर्दे के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों का उचित उन्मूलन सुनिश्चित करते हैं।

4. अस्थि घनत्व को मजबूत करता है:-

धनिया के पत्तों में संयोजी ऊतक समृद्ध खनिजों, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की उदार मात्रा होती है। इन पत्तों को दाल और सलाद में खाने से हड्डियों का घनत्व बहुत बढ़ जाता है और गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस में जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

5. उपचार पेट की समस्या:-

धनिया के पत्तों में मौजूद एंथोसायनिन सूजन-रोधी गुणों को सक्षम करते हैं, जो पेट के अल्सर और अपच को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, धनिया के पत्ते खाने से गैस्ट्रिक म्यूकोसल स्राव का स्तर भी बढ़ता है, जो पेट की दीवारों को मजबूत एसिड से बचाता है, जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

निष्कर्ष:

धनिया के पत्ते, पारंपरिक स्थानीय देसी व्यंजनों जैसे दाल, सूप और सांबर को एक अनूठा स्वाद और एक ताज़ा खुशबू देने के अलावा, प्रमुख पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अपने वेजिटेबल सलाद या शाम के नाश्ते में ताज़े, चमकीले हरे और कुरकुरे हरे धनिये के पत्ते डालें, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर और तरोताज़ा कर देंगे।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life

स्वस्थ सुखी दांपत्य जीवन व स्वस्थ शुक्राणु के लिए 7 टिप्स यदि…Read more

Health Benefits Of Dates 

खजूर के स्वास्थ्य लाभ खजूर मूल रूप से उष्णकटिबंधीय फल हैं जो…Read more

खाद्य पदार्थ जो आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाते हैं 12 Foods Which You Have To Take to Boost Your Sex Drive

भोजन का उपयोग लंबे समय से यौन इच्छा बढ़ाने के लिए किया जाता…Read more

''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit prash for men sexual health

पुरुषो के लिए वरदान है ''शिलाजितप्राश'' ''शिलाजितप्राश''…Read more

Health Benefits of Kalonji Seeds

कलौंजी के बीज के स्वास्थ्य लाभ भारत में हर डिश बिना मसालों के…Read more

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं,…Read more

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक…Read more

जोड़ो का दर्द joint pain जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी जोड़ों में बेचैनी, दर्द और खराश को दर्शाता है।

जोड़ों के दर्द के बारे में क्या जानें जोड़ आपके शरीर के ऐसे…Read more

Amazing Health Benefits of Swimming

तैराकी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ आपने सुना होगा कि विशेषज्ञ वयस्कों…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

App Install