Herbal Health

Health Benefits Of Guava
Foods Which You Can Eat at Any Time and in Any Quantity
 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 
Tips to get rid of Dandruff



Home / health / Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव जो आपको पता होने चाहिए

यदि आप मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं, तो आप शायद अपने द्वारा बनाए जाने वाले लगभग सभी मसालेदार व्यंजनों में हरी मिर्च डालते हैं, है ना? बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाते समय एक या दो हरी मिर्च खाते हैं। लेकिन क्या हरी मिर्च का सेवन करना अच्छा है? हरी मिर्च आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आइए हम मसाले के इस छोटे लेकिन शक्तिशाली पंच के बारे में अच्छे और बुरे का पता लगाएं।

हरी मिर्च का पोषण मूल्य

हरी मिर्च वे मिर्च हैं जो पूरी तरह से नहीं बढ़ती हैं और परिपक्व होने से पहले काटी जाती हैं। वे कैलोरी में बेहद कम हैं, लगभग वसा रहित हैं जो उन्हें वजन घटाने के कार्यक्रमों के दौरान एक महान घटक बनाते हैं। हरी मिर्च को पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत कहा जाता है जो आपके शरीर की भलाई के लिए मूल्यवान हैं और इसमें विटामिन ए, सी, के और कैप्साइसिन नामक फाइटोन्यूट्रिएंट का एक समृद्ध मिश्रण होता है जो हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। आइए अब नीचे दी गई तालिका के माध्यम से हरी मिर्च के पोषण मूल्य को समझते हैं।

पोषण संबंधी तथ्य प्रति 100 ग्राम

कैलोरी 40
कुल वसा ०.२ g
सोडियम 7 मिलीग्राम
पोटेशियम 340 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 9 ग्राम
प्रोटीन 2 जी
विटामिन ए 2 जी
कैल्शियम 0.01
विटामिन सी 404%
आयरन 6%
विटामिन बी-6 15%
मैग्नीशियम 6%

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ

हरी मिर्च सिर्फ मसाले की मात्रा और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए एक आवश्यक मसाला नहीं है; यह प्राकृतिक लाभों से भी भरा है। यहां हरी मिर्च के कुछ फायदे और उन्हें खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है।

1. त्वचा के संक्रमण के इलाज में मदद कर सकता है:-

हरी मिर्च एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इस प्रकार यह त्वचा के संक्रमण और मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। यह विटामिन सी की उपस्थिति के कारण स्वस्थ और चमकदार त्वचा भी देता है। हालांकि, मिर्च को एक अंधेरी और ठंडी जगह पर स्टोर करना याद रखें क्योंकि मिर्च को गर्मी और रोशनी में रखने से विटामिन सी की कमी हो सकती है।

2. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा:-

आहार फाइबर में समृद्ध होने के कारण, यह मल त्याग को सुचारू करने में मदद करता है और इसलिए पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। हरी मिर्च खाने से भी अल्सर से बचा जा सकता है। हालांकि, पेप्टिक अल्सर से पीड़ित लोगों को हरी मिर्च के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

3. वजन घटाने में सहायक:-

अपने आहार में हरी मिर्च को शामिल करने से आपके शरीर में थर्मोजेनिक गुणों के कारण अतिरिक्त चर्बी भी बर्न हो सकती है। यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में भी मदद करता है।

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है:-

डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मिर्च का नियमित सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। हरी मिर्च खाने से शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ने से रोका जा सकता है और इसे संतुलित किया जा सकता है।

5. कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है:-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी मिर्च आपके शरीर को कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचा सकती है।

6. दिल के लिए अच्छा:-

हरी मिर्च का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस को रोका जा सकता है। यह प्लेटलेट एकत्रीकरण की संभावना को भी कम करता है। यह फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि को बढ़ाने में भी मदद करता है जो रक्त के थक्कों के गठन को रोक सकता है, जो दिल के दौरे का एक सामान्य कारण है।

7. सामान्य सर्दी को ठीक करने में मदद करता है:-

हरी मिर्च में मौजूद Capsaicin नाक के श्लेष्मा झिल्ली पर उत्तेजक प्रभाव डालता है। यह पतला बनाने में भी मदद करता है। इस प्रकार नाक से बलगम जल्दी निकल जाता है और सामान्य सर्दी ठीक हो जाती है।

8. मिजाज से निपटने में मदद करता है:-

हरी मिर्च खाने से एंडोर्फिन रिलीज होता है जो मूड को अच्छा करने और मूड स्विंग को रोकने में मदद करता है। इसे दर्द निवारक भी कहा जाता है।

9. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है:-

हरी मिर्च विटामिन K से भरपूर होती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए जानी जाती है। हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन घटक जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद कर सकता है।

10. आंखों के लिए अच्छा:-

हरी मिर्च विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, जो आंखों के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अच्छी होती है।

हरी मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने के दुष्परिणाम

हरी मिर्च के कुछ दुष्प्रभाव नीचे बताए गए हैं:

* चूंकि हरी मिर्च में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए बहुत अधिक खाने से दस्त या दस्त हो सकते हैं।

*  हरी मिर्च का अधिक सेवन करने से मलाशय में सूजन हो सकती है। यदि आप बवासीर से पीड़ित हैं तो यह विशेष रूप से दर्दनाक हो सकता है।

* हरी मिर्च आपके पेट में गर्मी बढ़ा सकती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होती है। अपने आहार में बहुत अधिक मिर्च शामिल करने से पेट की परत में जलन हो सकती है जिससे आपके पेट में जलन हो सकती है।

* चूंकि मिर्च में बहुत अधिक मात्रा में कैप्साइसिन होता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके शरीर के लिए विषाक्त हो सकता है।

* ज्यादा मिर्च खाने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। शरीर की गर्मी भी मुंह के छालों का कारण बन सकती है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें तीखा खाना पसंद होता है और वे अपनी रोजाना की डाइट में हरी मिर्च को शामिल करते हैं। जबकि हरी मिर्च का प्रतिदिन सेवन करना ठीक है, आपको इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                

Share This Post :




Top 10 Posts

Shilajit benefits in hindi शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

शिलाजीत, जिसे "पहाड़ों का विजेता" भी कहा जाता है और…Read more

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव जो आपको पता होने चाहिए…Read more

Health Benefits Of Cinnamon

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ दालचीनी,  पारंपरिक व्यंजनों के…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

Powerful Natural Painkiller To Get Instant Relief

तुरंत राहत पाने के लिए शक्तिशाली प्राकृतिक दर्द निवारक हम अक्सर…Read more

7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life

स्वस्थ सुखी दांपत्य जीवन व स्वस्थ शुक्राणु के लिए 7 टिप्स यदि…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Vegetables

सब्जियां खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ कई कारण हैं कि पोषण विशेषज्ञ…Read more

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के…Read more

Benefits of Waking Up Early

जल्दी उठने के फायदे आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट…Read more

Surprising Health Benefits Of Exercise That Everyone Should Know

व्यायाम के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो सभी को जानना चाहिए व्यायाम…Read more

App Install