Herbal Health

Health Benefits of Eating Leafy Vegetables
Health Benefits of Pear Fruit
Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning
Health Benefits of Pomegranate



Home / health / Foods That Naturally Clear Your Arteries

Foods That Naturally Clear Your Arteries

Foods That Naturally Clear Your Arteries

खाद्य पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से आपकी धमनियों को साफ करते हैं

धमनियां रक्त वाहिकाएं होती हैं जो हृदय से शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाती हैं। स्वस्थ धमनियां लचीली, मजबूत, लोचदार और जमा से मुक्त होती हैं। अपने द्वि-वार्षिक समाचार पत्र पर हाल के एक लेख में, कोपेनहेगन हार्ट एसोसिएशन ने 12 स्वस्थ खाद्य पदार्थों का खुलासा किया है जो धमनियों को साफ करने में मदद करते हैं।
लेकिन जब धमनियों में वसा और अन्य पदार्थ जमा हो जाते हैं, तो वे बंद हो सकते हैं और अंततः संकीर्ण और कठोर हो सकते हैं। यह धमनियों के माध्यम से कम रक्त प्रवाहित करता है, एक ऐसी स्थिति जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है।
हालाँकि, आप स्वाभाविक रूप से इन खाद्य पदार्थों को खाने से हृदय संबंधी जटिलताओं से बच सकते हैं, मुख्यतः आपकी जीवनशैली के कारण!

आपकी धमनियों को साफ करने के लिए खाने के लिए यहां 12 खाद्य पदार्थ हैं:

1. लहसुन:-

Garlic

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो मुक्त कणों की क्रिया को रोकने में मदद करता है, जो इसे हृदय की समस्याओं और अवरुद्ध धमनियों को रोकने के लिए एक आवश्यक घटक बनाता है। लहसुन का नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और महाधमनी को सख्त होने से रोकने में मदद करता है।

2. अनार:-

Pomegranate

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, अनार नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इससे धमनियां खुली रहती हैं और रक्त सामान्य रूप से बहता रहता है। इसलिए, यह फल धमनियों में वसा जमा को कम करने में मदद करता है, एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बनता है और धमनियों में सजीले टुकड़े और रक्त के थक्कों के संचय को रोकता है।

3. ग्रीन टी:-

Green tea

ग्रीन टी, और विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर मटका ग्रीन टी में उच्च स्तर के कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट प्लांट फिनोल होते हैं जो पाचन के दौरान कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में हस्तक्षेप करते हैं। ग्रीन टी पीने से रक्त में लिपिड के स्तर में सुधार होता है, धमनी की रुकावट को कम करने में मदद मिलती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। हालांकि, स्तनपान कराने वाली गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

4. पालक:-

Spinach

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, पालक नाइट्रिक ऑक्साइड का एक स्रोत है जो धमनियों को संकुचन, पट्टिका और रक्त के थक्के के लिए प्रतिरोधी बनाता है, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि अकार्बनिक नाइट्रेट के स्रोत के रूप में पालक की दैनिक खपत धमनी कठोरता को कम करने में मदद कर सकती है।

5. शतावरी:-

Asparagus

रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने की क्षमता के साथ, शतावरी नसों और धमनियों को साफ करने में प्रभावी है। शतावरी में निहित विटामिन बी 6 सहित बी विटामिन का परिसर होमोसिस्टीन (हृदय रोग से जुड़ा एक एमिनो एसिड) और प्रोटीन सी (सूजन का एक मार्कर) के स्तर को कम करने में मदद करता है। शतावरी शरीर के ग्लूटाथियोन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हानिकारक ऑक्सीकरण से लड़ता है जो धमनियों को बंद कर देता है।

6. एवोकैडो:-

Avocados

एवोकाडो में अच्छी मात्रा में स्वस्थ वसा और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं क्योंकि वे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाते हैं, इस प्रकार धमनियों को बंद होने से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एवोकाडो में मौजूद विटामिन ई, पोटेशियम और फोलिक एसिड कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण, रक्तचाप में वृद्धि और रक्त के लिए खतरनाक होमोसिस्टीन के स्तर को रोकता है।

7. हल्दी:-

Turmeric

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त हल्दी हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करके और धमनियों की रुकावट को रोककर हृदय प्रणाली की रक्षा करता है।

8. ब्रोकोली:-

Broccoli

ब्रोकली विटामिन K से भरपूर सब्जी है, जो धमनियों को सख्त होने या सख्त होने से रोकने में मदद करती है। ब्रोकली खाने से भी रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और उनके ऑक्सीकरण को रोकता है। यह फाइबर युक्त भोजन धमनी की दीवारों पर सजीले टुकड़े की उपस्थिति को रोककर तनाव को शांत करता है लेकिन रक्तचाप को भी शांत करता है।

9. सेब:-

Apples

सेब में पेक्टिन नामक एक विशेष प्रकार का फाइबर होता है, जो रक्तप्रवाह में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा, सेब में फ्लेवोनोइड्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और अच्छे रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करती है। धमनियों को सख्त होने से रोकने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

10. चिया बीज:-

Chia seeds

वजन घटाने में मदद के लिए जाने जाने वाले चिया सीड्स जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाते हैं और मधुमेह से बचाव करते हैं। विटामिन, खनिज, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड में उनकी सामग्री के लिए धन्यवाद, वे हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं।

11. अलसी:-Flaxseeds

फाइबर, विटामिन ई, और ओमेगा 3 से बने होने के कारण, अलसी के बीजों में कैंसर रोधी गुण होते हैं और पाचन की सुविधा प्रदान करते हैं। वे रक्तचाप और सूजन को भी कम करते हैं, जो धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य का अनुकूलन करता है।

12. क्रैनबेरी:-

Cranberry

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, क्रैनबेरी का रस विशेष रूप से मूत्र पथ के संक्रमण और योनि के फंगस को ठीक करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

चेतावनी:
 
* पित्ताशय की थैली विकारों के मामलों में हल्दी का सेवन मना किया गया है।
* चिया बीजों को बीजों से एलर्जी वाले लोगों या रक्त रोगों के उपचाराधीन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
* आंतों में डायवर्टिकुला वाले लोगों के लिए और 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, थायरॉइड रोगों में फ्लेक्स बीजों का सेवन मना किया गया है।

* लहसुन में एक थक्कारोधी प्रभाव होता है, इसलिए यदि आपकी अभी-अभी सर्जरी हुई है या यदि आपको कोई रक्त रोग है तो इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

 

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

Share This Post :




Top 10 Posts

Top Health Benefits Of Cauliflower

फूलगोभी के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ फूलगोभी के स्वास्थ्य लाभों में…Read more

Habits That Can Hurt Your Sex Life

  आदतें जो आपकी सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचा सकती हैं 1.…Read more

हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your Routine

खुशी हर किसी के लिए अलग दिखती है। आपके लिए, शायद यह शांति के…Read more

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव जो आपको पता होने चाहिए…Read more

How Sex Drive Changes Through the Years 

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है 1. यौनरुचि क्या…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 12 Best Foods to Control Diabetes that you must should follow

मधुमेह के साथ रहने का मतलब वंचित महसूस करना नहीं है। लोग भोजन…Read more

Best Foods to Eat Before Sex

सेक्स से पहले खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 1. अनार:-…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

App Install