Herbal Health

Health Benefits Of Peanuts
10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients
 Incredible Health Benefits Of Coconut Water
 Health Benefits of Tomato



Home / health /  Eating These 26 foods Cancer Dies

 Eating These 26 foods Cancer Dies

 Eating These 26 foods Cancer Dies

इन 26 खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर मर जाता है!
 

शोधकर्ताओं का मानना है कि सभी प्रकार के कैंसरों में से कम से कम 35 प्रतिशत आहार से संबंधित हो सकते हैं, विशेष रूप से वे जिनमें वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अधिक होते हैं। बेहतर अभी तक, उनका मानना ​​है कि स्वस्थ खाने की आदतों और स्वस्थ खाद्य पदार्थों के सेवन से इनमें से कई कैंसर को रोका जा सकता है। संक्षेप में, आहार के माध्यम से कैंसर की बेहतर रोकथाम पूरी तरह से संभव है! यहां आपको पता चलेगा कि इन 26 खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर कैसे मर जाता है

बीमारी को दूर करने के लिए शीर्ष 26 सर्वश्रेष्ठ कैंसर रोधी खाद्य पदार्थों की खोज करें।

1. ब्रोकली:-

broccoli

उबली हुई ब्रोकली, जिसे माइक्रोवेव में नहीं पकाया जाता है, कैंसर से लड़ने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

आप पहले से ही जानते थे कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन, सर्वाइकल, अग्नाशय और स्तन कैंसर से बचाता है?
ब्रोकोली एक बेहतरीन कैंसर से लड़ने वाला भोजन है जिसे अक्सर खाना चाहिए।

टी उन लोगों पर भी अच्छा प्रभाव डालता है जिन्हें पहले ही कैंसर हो चुका है। 2012 के एक अध्ययन में, स्तन कैंसर से बचे लोगों ने, जिन्होंने अपने खाना पकाने में ब्रोकोली जैसी बहुत सारी क्रूस वाली सब्जियां शामिल कीं, उनमें स्तन कैंसर से पुनरावृत्ति और मृत्यु दर का प्रतिशत काफी कम था।

2. लहसुन:-

garlic

लहसुन, एक भयानक कैंसर रोधी भोजन

लहसुन की कलियों के छोटे आकार के बावजूद, उनके पास बहुत शक्तिशाली एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। प्रति सप्ताह लहसुन की 6 से 8 कलियों का सेवन करने से कोलन, पेट और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। ऐसा लहसुन में सल्फर यौगिकों की उपस्थिति के कारण होता है। ये कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाने से पहले शरीर के कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों पर हमला करते हैं, जिससे कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने की अनुमति मिलती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन सल्फर यौगिकों की उच्चतम सांद्रता वाले पौधों में से एक है। लहसुन के अन्य स्वास्थ्य गुणों में इसके जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण हैं, जो नियमित रूप से इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

3. नींबू:-

Lemons and limes

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पाया है कि खट्टे फल (विशेषकर नींबू और नीबू) की एक दैनिक खुराक मुंह, गले और पेट के कैंसर के खतरे को आधे से कम कर सकती है।

4. सैल्मन या मैकेरल:-

Salmon or Mackerel

सैल्मन और मैकेरल सहित मछली खाने से कैंसर से बचाव करें।

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग एक सप्ताह में चार से अधिक बार मछली खाते हैं, उनमें ल्यूकेमिया, मायलोमा और गैर-हॉजकिन के लिंफोमा विकसित होने की संभावना लगभग एक तिहाई कम होती है। अन्य अध्ययन वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, हलिबूट, सार्डिन, और टूना, साथ ही झींगा और स्कैलप्स) खाने और महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर के कम जोखिम के बीच एक लिंक दिखाते हैं।

5. कीवी फल:-

kiwi fruit

एक प्रभावी कैंसर रोधी भोजन: कीवी फल

कीवी फल कैंसर के खिलाफ एंटीऑक्सिडेंट में बहुत समृद्ध है: इसमें विटामिन सी और ई, ल्यूटिन और तांबा होता है। आप दुबला मांस के टुकड़े पर कुछ कटे हुए कीवी को नरम करने के लिए भी रगड़ सकते हैं या इसे पुदीने के साथ स्मूदी के रूप में खा सकते हैं।

 

6.प्याज:-

onions

प्याज से भरपूर आहार प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। लेकिन प्रभाव तब अधिक स्पष्ट होता है जब कच्चा या हल्का पकाकर खाया जाता है। तो हल्के स्वाद के लिए हरी प्याज, विडालिया प्याज, shallots, chives आज़माएं।

7. लाल फल :-

Red fruits

लाल फल, प्रभावी कैंसर रोधी खाद्य पदार्थ

लाल जामुन में बड़ी संख्या में पॉलीफेनोल्स, प्रोएथोसायनिडिन और एंटीऑक्सिडेंट शक्तियों के साथ एंथोसायनिडिन होते हैं।

रसभरी में एलाजिक एसिड का उच्चतम स्तर होता है, जो एक उत्कृष्ट सेल डिटॉक्सिफायर है। जबकि चेरी में अंतःस्रावी व्यवधानों (पर्यावरण में मौजूद प्रदूषक) से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ग्लूकेरिक एसिड होता है।

इन फलों को उनके फाइटोकेमिकल यौगिकों को संरक्षित करने के लिए कच्चे या जमे हुए खाने की सिफारिश की जाती है। जैम या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध जूस से बचें, जो आमतौर पर बहुत मीठे होते हैं।

8. ग्रीन टी:-

Green tea

ग्रीन टी, कैंसर रोधी अणुओं का एक असाधारण स्रोत

कैटेचिन से भरपूर, एंटीऑक्सिडेंट का एक परिवार, ग्रीन टी हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर, मोटापा और गुहाओं को रोकने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट में मजबूत एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं

9. कैंसर रोधी शैवाल:-

algae

शैवाल कैंसर के विकास को धीमा करते हैं

मुख्य खाद्य शैवाल स्पाइरुलिना, नोरी, कोम्बु, वाकाम, अराम और डल्से हैं। एशियाई देशों में खपत कई शैवाल में ऐसे अणु होते हैं जो स्तन, प्रोस्टेट, त्वचा और पेट के कैंसर के विकास को धीमा करने में प्रभावी होते हैं। शोध बताते हैं कि स्पिरुलिना कैंसर से बचाव कर सकता है। कोम्बू और वाटेक में फ्यूकोइडन होता है, एक अणु जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और कीमोथेरेपी को बढ़ावा देता है।

10. कैंसर से बचाव के लिए कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर सब्जियां:-

Vegetables rich in carotene and vitamin A

बीटा-कैरोटीन से भरपूर सब्जियों और फलों का अधिक सेवन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। बीटा-कैरोटीन कई फलों, बीजों, तेलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड के परिवार का एक सदस्य है और शरीर द्वारा प्रोविटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है; एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है। गाजर प्रोविटामिन ए (या बीटा-कैरोटीन) का प्रमुख स्रोत हैं। लेकिन कद्दू, खुबानी, खरबूजा, पपीता, आम, कैरम्बोला, अमृत, आड़ू पालक, ब्रोकोली, केल और एस्केरोल भी हैं।

 

11. मशरूम के सेवन से कैंसर से बचाव :-

mushrooms

आहार विशेषज्ञ जीन लामांतिया कहते हैं, "हर प्रकार के मशरूम के अलग-अलग लाभ होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, उन सभी में कैंसर रोधी पोषक तत्व होते हैं।" मशरूम (बटन मशरूम, शीटकेक, सेरेमनी, पोर्टोबेलो…) सभी में पॉलीसेकेराइड और लेंटिनन होते हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं के गुणन और गतिविधि को उत्तेजित करते हैं। आप इन्हें रिसोट्टो में आसानी से पका सकते हैं। ध्यान दें कि सीप मशरूम स्तन कैंसर के खिलाफ सबसे प्रभावी मशरूम में से हैं।

12. डार्क चॉकलेट, एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन और स्वादिष्ट स्रोत:-

Dark chocolate

डार्क चॉकलेट, एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन और स्वादिष्ट स्रोत!

डार्क चॉकलेट के एक वर्ग में एक कप ग्रीन टी की तुलना में दोगुने पॉलीफेनोल्स होते हैं। इसलिए प्रतिदिन 20 ग्राम डार्क चॉकलेट (कम से कम 70% कोको युक्त) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पॉलीफेनोल्स से भरपूर, कोको में उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है और इसे फ्लेवोनोइड्स से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक कहा जाता है। जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब चॉकलेट फ्लेवोनोल्स के साथ इलाज किया जाता है, तो स्तन कैंसर की कोशिकाएं गुणा करना बंद कर देती हैं।

13.कैंसर के खिलाफ हल्दी:-

Turmeric against cancer

हल्दी कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है।

हल्दी में करक्यूमिन नामक फाइटोन्यूट्रिएंट की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है और यह कई तरह से कैंसर से लड़ सकती है। यह न केवल अब तक ज्ञात सबसे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है, बल्कि यह कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में भी सक्षम है। यह अपने जीवन चक्र के विभिन्न चरणों में एक कैंसर कोशिका को मार सकता है, "आहार विशेषज्ञ जीन लामांतिया बताते हैं। इसका मतलब है कि हल्दी को अपने आहार में शामिल करने में कभी भी बहुत जल्दी या बहुत देर नहीं हुई है। हल्दी रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी की प्रभावशीलता को बढ़ाती है। अध्ययनों ने पेट, फेफड़े, आंत, बृहदान्त्र, त्वचा, यकृत, स्तन और अंडाशय जैसे कई कैंसर की रोकथाम और उपचार में करक्यूमिन की भूमिका को दिखाया है।

14. अदरक कैंसर कोशिकाओं के जीवन को छोटा करता है:-

ginger

सामान्य कोशिकाओं का जीवनकाल सीमित होता है जबकि कैंसर कोशिकाएं अंतहीन रूप से गुणा करती हैं। सौभाग्य से, अदरक में 6-जिंजरोल होता है, एक फाइटोन्यूट्रिएंट जो कैंसर कोशिकाओं के जीवनकाल को छोटा करता है।

15. शक्तिशाली एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों वाला एक स्वादिष्ट फल अनार:-

Pomegranate

 अनार, शक्तिशाली एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों वाला एक स्वादिष्ट फल है।

अनार सबसे पुराने फलों में से एक है और सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों वाला है। प्रोस्टेट कैंसर के रोगियों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि अनार के रस का रोजाना सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि कम हो जाती है। अनार के रस का दैनिक सेवन स्थापित प्रोस्टेट कैंसर के प्रसार की दर को तीन गुना कम करने के लिए दिखाया गया है।

16. जड़ी-बूटी खाने से रोकें कैंसर:-

herbs

सुगंधित जड़ी-बूटियां कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम करती हैं

तुलसी, अजवायन, मेंहदी, अजवायन, पुदीना… ये जड़ी-बूटियाँ पड़ोसी ऊतकों के आक्रमण के लिए उपयोगी एंजाइमों को अवरुद्ध करके कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम करती हैं। इस प्रकार सुगंधित जड़ी-बूटियाँ कुछ कीमोथेरपी की प्रभावशीलता को बढ़ाना संभव बनाती हैं।

 17. कई तरह के कैंसर से बचाएगा जैतून का तेल:-

 Olive oil

कई तरह के कैंसर से बचाएगा जैतून का तेल

मिलान, इटली में मारियो नेग्री इंस्टीट्यूट फॉर फार्माकोलॉजिकल रिसर्च द्वारा किए गए जैतून के तेल और कैंसर पर अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि जैतून के तेल के नियमित सेवन से स्तन कैंसर का खतरा 38% तक कम हो सकता है और कोलोरेक्टल, श्वसन और ऊपरी पाचन तंत्र के कैंसर से बचाव हो सकता है।

18. कुछ कैंसर से बेहतर बचाव के लिए ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ:-

Foods rich in omega-3

ओमेगा -6 (मांस, अंडे, सब्जियां) और ओमेगा -3 (पागल, सामन, अलसी, सोयाबीन…) अच्छे वसा हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं, अकेले उन्हें पैदा करने में असमर्थ हैं। इसलिए, यह हमारे आहार में उन्हें खोजने का सवाल है। अध्ययनों ने ओमेगा -3 समृद्ध मछली की खपत और स्तन, अंडाशय, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर जैसे कुछ कैंसर के विकास के कम जोखिम के बीच एक संबंध दिखाया है।

19. आड़ू, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का गाढ़ा रूप:-

Peaches

आड़ू, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का पाचन

आड़ू और अमृत विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। फेनोलिक्स से भरपूर, जिसका प्रभाव विटामिन सी और कैरोटेनॉयड्स के साथ उनके जुड़ाव के कारण होता है, आड़ू के रस का सेवन विशेष रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़े नुकसान को कम करेगा और मुक्त कणों से लड़ेगा।

20. कॉफी के सेवन से कैंसर से बचाव:-

coffee

कैंसर से बचाव के लिए रोज सुबह एक कप कॉफी!

सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक "फूड्स अगेंस्ट कैंसर" के लेखक, शोधकर्ता रिचर्ड बेलीवो के अनुसार - जो कुछ खाद्य पदार्थों के कीमोप्रिवेंटिव प्रभाव पर प्रकाश डालता है - जो लोग नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें लिवर कैंसर होने का 40% कम जोखिम होता है। कॉफी स्तन, मूत्राशय, मुंह, कोलन, एसोफैगस, एंडोमेट्रियम, मस्तिष्क और त्वचा के कैंसर के खिलाफ भी सुरक्षात्मक प्रभाव डालती है।

21. एवोकाडो, कैंसर कोशिकाओं के प्रसार पर ब्रेक:-

avocado

एवोकैडो, कैंसर कोशिकाओं के प्रसार पर एक ब्रेक!

कनाडा में वाटरलू विश्वविद्यालय में किए गए शोध के अनुसार, एवोकैडो में एक एंटी-कार्सिनोजेनिक अणु (एवोकैडो बी) होता है जो शरीर में रोग के तेजी से प्रसार के लिए जिम्मेदार ल्यूकेमिक स्टेम कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम होता है।

22. बेर और सूखा आलूबुखारा : शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट:-

Plums and prunes

बेर और प्रून में विभिन्न फेनोलिक यौगिक और फेनोलिक एसिड होते हैं जो कोलन और स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने के लिए माना जाता है। सूखने पर, वे शरीर की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को भी बढ़ाते हैं और कैंसर के कुछ जोखिम कारकों को कम करते हैं।

प्रून सूखे मेवे हैं जिनमें क्रैनबेरी के पीछे सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

23. सोया : कैंसर से बचाव में फायदेमंद लेकिन सावधानी के साथ सेवन करना चाहिए:-

soya

सोया : कैंसर से बचाव में फायदेमंद लेकिन सावधानी के साथ सेवन करना चाहिए।

सोया में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं जो सेक्स हार्मोन (जैसे एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन) द्वारा कैंसर कोशिकाओं की उत्तेजना को रोकते हैं। यह स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आइसोफ्लेवोन की खुराक, गोली के रूप में, कुछ स्तन कैंसर के बिगड़ने के साथ-साथ रजोनिवृत्ति के बाद सोया के सेवन से जुड़ी हुई है। यह भी याद रखना चाहिए कि सोया की कई फसलें जीएमओ से बनाई जाती हैं।

इसलिए जैविक रूप से उगाए गए सोयाबीन को सोया आटा, सोयाबीन, सोया दूध, टोफू या मिसो के रूप में खाना बेहतर है।

24. टमाटर कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को 10 से 20% तक कम करता है:-

tomato

माना जाता है कि टमाटर कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को 10 से 20% तक कम करता है।

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक कैरोटीनॉयड है जो टमाटर को अपना रंग देता है और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है।

कुछ अध्ययनों के अनुसार, टमाटर और टमाटर उत्पादों के भारी उपभोक्ताओं में प्रोस्टेट, फेफड़े और पेट के कैंसर के विकास का जोखिम उन लोगों की तुलना में 10% से 20% कम होता है जो कम सेवन करते हैं। हफ्ते में सिर्फ दो बार टमाटर सॉस का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा 25% तक कम हो सकता है। टमाटर का छिलका इसके मांस और बीजों की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट (फेनोलिक्स, विटामिन सी और लाइकोपीन) से भरपूर होता है।

25. सफेद चाय, कैंसर रोधी सबसे अधिक लाभ वाली चाय:-

white tea

सफेद चाय, सबसे अधिक कैंसर रोधी लाभों वाली चाय

ग्रीन टी की तुलना में अधिक प्रभावी, व्हाइट टी विटामिन ए, बी, सी, ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। इसके मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण इसमें कैफीन की मात्रा भी कम होती है। पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह कैंसर, संधिशोथ के जोखिम को कम कर सकता है और झुर्रियों की उपस्थिति को रोकने में मदद कर सकता है। वास्तव में, सभी चायों में, सफेद चाय बेहतरीन, सबसे प्राकृतिक और लाभों में सबसे समृद्ध है, इसकी निर्माण प्रक्रिया इसके सभी गुणों को संरक्षित करने की अनुमति देती है।

26. कैंसर रोधी आटिचोक:-

artichoke

कैंसर रोधी भोजन उत्कृष्टता!

आर्टिचोक सिलीमारिन का एक बड़ा स्रोत है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इन स्वादिष्ट सब्जियों को खाने के लिए, सख्त बाहरी पत्तियों को नीचे से हटा दें, आधार और पत्तियों के तेज ऊपरी हिस्से को काट लें। इसे लगभग 30-45 मिनट तक उबालें या भाप लें।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Habits That Can Hurt Your Sex Life

  आदतें जो आपकी सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचा सकती हैं 1.…Read more

Excellent Cardamom Benefits You Should Definitely Know About

इलायची के बेहतरीन फायदे जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए!…Read more

Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk

हल्दी दूध के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हल्दी वाले दूध के फायदे बेहतर…Read more

Health Benefits Of Mustard Seeds

सरसों के बीज के स्वास्थ्य लाभ   राई सरसों के इतिहास की…Read more

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods

उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ दस सेकंड। ठीक…Read more

How to Be Active

कैसे सक्रिय रहें सक्रिय होने से आप एक स्वस्थ व्यक्ति बन सकते…Read more

Top Health Benefits Of Cauliflower

फूलगोभी के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ फूलगोभी के स्वास्थ्य लाभों में…Read more

Health Benefits Of Jackfruit

कटहल के स्वास्थ्य लाभ कटहल प्रकृति द्वारा मानव जाति को दिए गए…Read more

Incredible Health Benefits Of Apple

सेब के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ "एक सेब एक दिन डॉक्टर को…Read more

Health Benefits Of Eating Raw Paneer 

कच्चा पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ पनीर, पोनीर या भारतीय पनीर…Read more

App Install