Herbal Health

 Superb Health Benefits Of Morning Walk
Astonishing Health Benefits Of Carom Seeds 
 Incredible Health Benefits Of Coconut Water
Benefits of Using Hand Sanitizer



Home / health / Do not eat these dangerous foods on an empty stomach

Do not eat these dangerous foods on an empty stomach

Do not eat these dangerous foods on an empty stomach

खाली पेट न खाएं ये खतरनाक खाद्य पदार्थ


खाली पेट क्या खाना चाहिए? आपको खाली पेट क्या खाने से बचना चाहिए? कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ अगर खाली पेट खाए जाएं तो हमारे लिए बहुत अच्छे नहीं होते हैं।

दही, एक कप कॉफी, और ताजा संतरे का रस - जब वे एक संपूर्ण नाश्ते के बारे में सोचते हैं तो ज्यादातर लोग यही सोचते हैं। हालांकि, हमने ब्राइट साइड में एक सरल इन्फोग्राफिक बनाया है जो आपको मार्गदर्शन करेगा कि हमें सुबह क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

1. शॉर्टक्रस्ट और पफ पेस्ट्री:-

 

 

Shortcrust and puff pastries

खमीर युक्त खाद्य पदार्थ पेट की परत में जलन पैदा करते हैं और पेट फूलने का कारण बन सकते हैं। आप काम पर पूरे दिन गैस छोड़ना नहीं चाहते हैं, है ना?

2. दही और अन्य किण्वित दूध उत्पाद:-

Yogurt and other fermented milk products

अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। यह लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और हमारे बैक्टीरिया सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे उत्पादों को नाश्ते में खाने से आपके शरीर को बहुत कम लाभ होता है।

3. नाशपाती:-

 

Pears

नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर खाली पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है।

4. टमाटर:-

tomato

टमाटर में उच्च मात्रा में टैनिक एसिड होता है जो पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकता है। गंभीर मामलों में, यह अंततः गैस्ट्रिक अल्सर का कारण बन सकता है।

5. खीरा और अन्य हरी सब्जियां:-

Cucumbers and other green vegetables

कच्ची सब्जियां अमीनो एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। हालांकि, वे नाराज़गी, पेट फूलना और पेट में दर्द पैदा कर सकते हैं, खासकर जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है।

6. केले:-

bananas

अगर आप खाली पेट केला खाते हैं, तो इससे खून में मैग्नीशियम की मात्रा में तेज वृद्धि होगी। यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

7. कोल्ड कार्बोनेटेड ड्रिंक्स:-

https://www.chetanherbal.com/uploads/1444425_Cold_carbonated_drinks_Do_not_eat_these_dangerous_foods_on_an_empty_stomach_ChetanHerbals.webp

सुबह कार्बोनेटेड पेय पीने से आपकी श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान हो सकता है और पेट में रक्त की आपूर्ति कम हो सकती है। नतीजतन, भोजन अधिक धीरे-धीरे पचता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास कमरे के तापमान पर कार्बोनेटेड पेय हैं।

8. मसाले:-

spices

मसालेदार भोजन गैस्ट्रिक म्यूकोसा को नुकसान और जलन पैदा कर सकता है और आपके पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ा सकता है। यह पाचन तंत्र के कई सामान्य विकारों में योगदान देता है।

9. खट्टे फल:-

 

Citrus fruits

खट्टे फल फलों के एसिड से भरपूर होते हैं। जब खाली पेट खाया जाता है, तो वे नाराज़गी पैदा कर सकते हैं और गैस्ट्रिटिस और यहां तक कि गैस्ट्रिक अल्सर के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं।

10. मिठाई:-

Sweets

चीनी खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जो बदले में अग्न्याशय पर भार को काफी बढ़ा देता है जो अभी "जाग गया" है। इससे मधुमेह हो सकता है।

11. वातित पेय:-

Aerated drinks

कार्बोनेटेड पेय की तरह, आपको भी टॉनिक पानी और जूस जैसे वातित पेय का सेवन नहीं करना चाहिए। इन्हें खाली पेट पीने से, आप अपने पेट के एसिड के साथ मिलाने के लिए कार्बोनेटेड एसिड का परिचय दे रहे हैं।

12. कच्ची सब्जियां:-

raw vegetables

जब आपको भूख लगी हो और आपने कुछ नहीं खाया हो, तो आप कुछ सब्जियों पर नाश्ता करना चाह सकते हैं, लेकिन कच्ची सब्जियां मोटे फाइबर से भरी होती हैं जो खाली पेट बहुत अधिक काम करती हैं।

13. कॉफी:-

 

coffee

यह एक आहार चाल हो सकती है जिसे आपने पहले किया है, या आपको सुबह उठने के लिए बस कॉफी की आवश्यकता है, लेकिन बिना भोजन वाली कॉफी पीना आपके लिए बुरा है। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो जाती है, जो पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करती है और इससे कुछ लोगों में गैस्ट्राइटिस हो सकता है।

14. मादक पेय:-

Alcoholic drinks

अब, यदि आप धार्मिक कारणों से या किसी अन्य कारण से दिन में उपवास कर रहे हैं, तो आपका पहला पेय मादक पेय नहीं होना चाहिए। शराब सीधे आपके रक्तप्रवाह में जाएगी और इससे रक्त कोशिकाओं का विस्तार होगा। आप निश्चित रूप से इस स्थिति में और लगभग तुरंत ही खुद को बीमार कर लेंगे।

15. पिज्जा:-

pizza

यह बिना कहे चला जाना चाहिए कि पिज्जा आपके लिए अच्छा नहीं है, लेकिन खाली पेट पिज्जा खाना विशेष रूप से बुरा है। घी और अत्यधिक परिष्कृत गेहूं का आटा आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपाएगा।

16. सफेद ब्रेड:-

White bread

टोस्ट नाश्ते के भोजन के लिए एक लोकप्रिय स्टेपल है, साथ ही पेट में कीड़े होने के बाद खाने के लिए एक लोकप्रिय भोजन है। लेकिन सफेद ब्रेड से बना टोस्ट खराब है क्योंकि सफेद ब्रेड में परिष्कृत गेहूं होता है, जिसमें वस्तुतः कोई पोषक तत्व नहीं होता है और इससे रक्तचाप में तेजी से वृद्धि हो सकती है।

17. लस मुक्त खाद्य पदार्थ:-

Gluten-Free Foods

ग्लूटेन-मुक्त ग्लूटेन असहिष्णुता के कारण नवीनतम रुझानों में से एक है। हालांकि, कई ग्लूटेन-मुक्त उत्पाद चीनी, अस्वास्थ्यकर तेल और परिष्कृत अनाज में उच्च होते हैं।

18. प्रसंस्कृत मांस:-

Processed meat

यदि आप सुबह एक टन बेकन और सॉसेज भूनना पसंद करते हैं, तो आप अपने भोजन विकल्पों पर पुनर्विचार करना चाहेंगे। जो लोग प्रोसेस्ड मीट खाते हैं, उनमें कोलन कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इन प्रोसेस्ड मीट से निकलने वाला ग्रीस भी आपके खाली पेट में खराब तरीके से जमा होगा।

19. अनाज:-

cereals

आप सोच सकते हैं कि अनाज दिन की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन अधिकांश नाश्ते के अनाज चीनी से भरे होते हैं और इनमें बिल्कुल भी पोषक तत्व नहीं होते हैं।

20. डिब्बाबंद सूप:-

Canned soup

डिब्बाबंद सूप खुद बनाने की तुलना में खाना बहुत आसान है, लेकिन अधिकांश पहले से पैक सूप में सोडियम (लगभग 1,000 मिलीग्राम प्रति कप) होता है, जो आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के लिए भयानक है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

Share This Post :




Top 10 Posts

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens Penis Enlargement

अत्यधिक संभोग और हस्तमैथुन एक आदमी की इंद्रियों को कमजोर करते…Read more

Simple Steps to Build a Healthy Lifestyle 

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए सरल कदम एक स्वस्थ जीवन शैली…Read more

जोड़ो का दर्द joint pain जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी जोड़ों में बेचैनी, दर्द और खराश को दर्शाता है।

जोड़ों के दर्द के बारे में क्या जानें जोड़ आपके शरीर के ऐसे…Read more

How Sex Drive Changes Through the Years 

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है 1. यौनरुचि क्या…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

Benefits of Eating Sprouts That You Must Know

अंकुरित अनाज खाने के फायदे जो आपको जरूर जानना चाहिए   हम…Read more

Health Benefits Of Grapes

अंगूर के स्वास्थ्य लाभ अंगूर के पौधे, विटेसी (Vitaceae) परिवार…Read more

Health Benefits Of Wheat

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ जब पोषण मूल्य और स्वास्थ्य की बात आती…Read more

The Amazing Health Benefits Of Green Plum

हरी बेर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हरी बेर फल के एंटीऑक्सीडेंट…Read more

App Install