Herbal Health

How to Be Active
Health Benefits Of Banana Flowers
6 Ways to Take Care of Your Body
Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature



Home / health / Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions

Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions


कोरोनावायरस (COVID-19): होम केयर और सावधानियां

सभी के लिए सबसे अच्छा तरीका है खुद को और COVID-19 से दूसरों की रक्षा के लिए जितना संभव हो घर रहने के लिए और अच्छा हाथ स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग अभ्यास जब सार्वजनिक रूप से बाहर जा रहा है ।
COVID-19 के प्रसार को धीमा करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के बिना, मामलों की संख्या इतनी जल्दी बढ़ सकती है कि अस्पतालों में सभी रोगियों की देखभाल के लिए लगभग पर्याप्त बिस्तर और उपकरण नहीं होंगे । एक साथ, हम वक्र समतल और हमारे परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों, और उन सबसे कमजोर सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

डॉक्टर घर पर देखभाल की सलाह दे सकते हैं यदि आपके परिवार में कोई है :

*जिसको कोरोनावायरस (COVID-19) है
*COVID-19 के लिए परीक्षण किया गया था और 
 परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है
*फ्लू के लक्षण हैं (जैसे बुखार, खांसी और गले में खराश)

कोई भी व्यक्ति जो बीमार है - भले ही वे यह सुनिश्चित करने के लिए न जानते हों कि उनके पास COVID-19 है - उन्हें तब तक घर रहना चाहिए जब तक उन्हें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता न हो। यह बीमारी को अन्य लोगों में फैलने से रोकने में मदद करता है।

हमें घर पर क्या करना चाहिए?

घर पर दूसरों की रक्षा के लिए, जो बीमार है उसे चाहिए:

* जितना संभव हो, घर के अन्य लोगों और पालतू जानवरों से दूर रहें।

* मास्क पहनें अगर वे अन्य लोगों के आसपास हो। मास्क 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों या सांस लेने में परेशानी वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा नहीं पहना जाना चाहिए। मास्क के बारे में अधिक जानकारी के लिए, सीडीसी के गाइड की जाँच करें।

* खांसी और छींक को टिश्यू से कवर करें, टिश्यू को दूर फेंक दें, और फिर तुरंत अपने हाथों को धो लें। कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं, या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

* हो सके तो बेडरूम में रहें और घर के अन्य लोगों से अलग बाथरूम का इस्तेमाल करें।

* अलग-अलग व्यंजन, ग्लास, कप और खाने के बर्तन का इस्तेमाल करें और इन्हें घर के अन्य सदस्यों के साथ साझा न करें। उपयोग के बाद, उन्हें डिशवॉशर के माध्यम से चलाएं या बहुत गर्म साबुन के पानी से धोएं।

* अलग बिस्तर और तौलिया का उपयोग करें और घर के अन्य सदस्यों के साथ साझा न करें।

इसके अलावा:

* जो व्यक्ति बीमार है, वे मास्क नहीं पहन सकते हैं, देखभाल करने वालों को एक ही कमरे में रहते हुए मास्क पहनना चाहिए।

* सुनिश्चित करें कि घर में साझा स्थान पर हवा का प्रवाह अच्छा हो। आप एक खिड़की खोल सकते हैं या एक एयर फिल्टर या एयर कंडीशनर चालू कर सकते हैं।

* आगंतुकों को अपने घर में न आने दें। इसमें बच्चे और वयस्क शामिल हैं।

* घर के सभी सदस्यों को अपने हाथों को अच्छी तरह और बार-बार धोना चाहिए। कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं, या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

* बीमार व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर और तौलिए को गर्म तापमान पर डिटर्जेंट से धोएं। यदि संभव हो तो अपने कपड़े धोने का काम में दस्ताने पहनें। कपड़े धोने (भले ही आपने दस्ताने पहने हों)  के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं।

* हर दिन, एक घरेलू क्लीनर का उपयोग करें या उन चीजों को साफ करने के लिए पोंछें जो बहुत कुछ छू जाते हैं। इनमें डॉर्कबॉब्स, लाइट स्विच, खिलौने, रिमोट कंट्रोल, सिंक हैंडल, काउंटर और फोन शामिल हैं। यदि संभव हो तो बीमार बच्चे के खिलौने को अन्य खिलौनों से अलग रखें।

अपने समुदाय में दूसरों की रक्षा करने के लिए:

* जो व्यक्ति बीमार है उन्हें घर पर रहना चाहिए जब तक उन्हें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता न हो। इसे आइसोलेशन कहा जाता है।

* घर के अन्य सदस्यों को भी घर में रहना चाहिए। इसे संगरोध कहा जाता है।

* अपने डॉक्टर, स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल विभाग, या सीडीसी के निर्देशों का पालन करें कि किसे घर में रहना चाहिए और कब तक।

मुझे डॉक्टर को कब बुलाना चाहिए?

* यदि आप जिस व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, वह बीमार हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को फोन करें। डॉक्टर को उनके लक्षणों के बारे में बताएं और क्या उन्हें COVID-19 का परीक्षण किया गया है।

यदि उन्हें डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है:

* व्यक्ति को मास्क पहनना चाहिए।

* यदि उन्हें खांसी या छींकने की आवश्यकता हो तो ऊतकों को संभाल कर रखें।

 


COVID-19 के प्रकोप के बीच आपको स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 प्रतिरक्षा बूस्टर:


COVID-19 महामारी के दौरान टिप-टॉप आकार में रहने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पौष्टिक आहार बनाए रखना है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन ए (Beta Carotene):-


यह विटामिन आपकी आंतों और श्वसन प्रणाली के स्वास्थ्य के साथ सहायता करता है। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में गाजर, शकरकंद, पालक, ब्रोकोली और लाल बेल मिर्च शामिल हैं।

विटामिन सी:-


विटामिन सी एंटीबॉडी के निर्माण को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, लाल बेल मिर्च और कीवी सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

विटामिन ई:-


यह पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करके मुक्त कणों के बेअसर होने को बढ़ावा देता है। विटामिन ई से भरे खाद्य पदार्थों में वनस्पति तेल, नट, बीज और एवोकैडो शामिल हैं।

ज़िंक:-


हमारे शरीर में कई ज़िंक-निर्भर एंजाइम हैं और कमी को प्रतिरक्षा रोग के साथ जोड़ा गया है। ज़िंक युक्त खाद्य पदार्थों में सेम, बीज, नट, मांस, पोल्ट्री और समुद्री भोजन शामिल हैं।

प्रोटीन:-


प्रोटीन में पाए जाने वाले विशिष्ट अमीनो एसिड टी-सेल फ़ंक्शन के लिए आवश्यक हैं, जो कोशिकाएं हैं जो शरीर को रोगजनकों से बचाती हैं। मीट, पोल्ट्री, सीफूड, अंडे, बीन्स, नट्स और बीज सभी में बहुत सारा प्रोटीन होता है।

इन पोषक तत्वों को आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सबसे अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, लेकिन बहुत अधिक अच्छी चीज हानिकारक हो सकती है। इन पोषक तत्वों को मॉडरेशन में खाएं और ओवरबोर्ड न जाएं। यदि आप बहुत अधिक गाजर खाते हैं, तो आप बस नारंगी बदल सकते हैं! हमेशा बीमारी के प्रसार को रोकने के साथ, अपने हाथों को बार-बार धोएं। हमेशा मास्क पहने और दो गज की दूरी है बहुत जरूरी। 

प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

Share This Post :



App Install