Herbal Health

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!
Health Benefits Of Mustard Seeds
सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should…
Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know



Home / health / Benefits Of Watermelon In Summer

Benefits Of Watermelon In Summer


गर्मियों में तरबूज के फायदे


तरबूज को 'गर्मियों का आशीर्वाद' कहा जाता है। विटामिन और पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है, एक गर्म दिन में तरबूज (सिट्रुलस लैनाटस) का एक बड़ा, ठंडा प्याला सबसे अच्छा इलाज है जो आप खुद दे सकते हैं।

पोषण तथ्य:-

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ इसके अनूठे पोषक तत्वों से प्राप्त होते हैं, जिसमें विटामिन, खनिज और कार्बनिक यौगिक शामिल हैं। हर एक बाईट में विटामिन ए, विटामिन बी 6 और विटामिन सी के साथ-साथ खनिज कैल्शियम, मैग्नीशियम और बड़ी मात्रा में पोटेशियम का पर्याप्त स्तर होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स लाइकोपीन के भार की एक विस्तृत विविधता भी है। पके तरबूज में बड़ी मात्रा में लाइकोपीन, एक फाइटोन्यूट्रिएंट होता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य, हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

तरबूज में Citrulline एक एमिनो एसिड है जो किडनी और अन्य शरीर प्रणालियों द्वारा आर्गिनिन में परिवर्तित होने के लिए सबसे अधिक विख्यात है। यह रक्त प्रवाह में बहुत सुधार करता है और वसा कोशिकाओं के अतिरिक्त संचय को रोकता है।

तरबूज के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ

1. गुर्दा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: -

तरबूज में पोटेशियम और कैल्शियम की प्रचुरता गुर्दे में विषाक्त पदार्थों के जमाव को बाहर निकालने में प्रभावी है। आगे वे रक्त में यूरिक एसिड एकाग्रता को कम करने में फायदेमंद होते हैं जो गुर्दे की पथरी के गठन की संभावना को कम करता है। पानी की सामग्री लगातार पेशाब को प्रेरित करती है जो किडनी को साफ करती है।

2. कैंसर को रोकता है: -

तरबूज में उच्च स्तर के लाइकोपीन, तरबूज में एक कैरोटीनॉयड फाइटोन्यूट्रिएंट यौगिक ने हाल के वर्षों में बहुत अधिक महत्व प्राप्त किया है जो तेजी से कैंसर की रोकथाम से जुड़ा हुआ है। लाइकोपीन ने प्रोस्टेट, स्तन, बृहदान्त्र, फेफड़े और एंडोमेट्रियल कैंसर के जोखिमों को कम करने की अद्भुत क्षमता दिखाई है। विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति के अलावा, लाइकोपीन तरबूज को एक महान कैंसर विरोधी फल बनाता है।

3. रक्तचाप को बनाए रखता है: -

तरबूज पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। खरबूजे में मौजूद कैरोटेनॉयड्स धमनी की दीवारों और नसों को सख्त करने से रोकते हैं जिससे रक्तचाप, स्ट्रोक, दिल के दौरे और एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में मदद मिलती है।

4. स्वस्थ दिल: -

तरबूज में लाइकोपीन की अच्छाई एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हृदय संबंधी कार्यों में सुधार करती है, आपको दिल से युवा रखती है और उम्र से संबंधित हृदय संबंधी समस्याओं से बचाती है। विटामिन सी, कैरोटीनॉयड और पोटेशियम की उपस्थिति, कोलेस्ट्रॉल कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए सहायक है।

5. हाइड्रेशन को नियंत्रित करता है: -

धूप के दिनों में आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, तरबूज हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए आदर्श होते हैं। तरबूज में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की उच्च मात्रा आपको हाइड्रेटेड रखती है और पसीने को उत्तेजित करती है, जो आपके शरीर को गर्म दिनों में स्वाभाविक रूप से ठंडा करती है।

6. नेत्र स्वास्थ्य में वृद्धि: -

मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकने के लिए तरबूज का भरपूर सेवन करें और आंखों की सेहत बढ़ाएं। तरबूज में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, ल्यूटिन, और ज़ेक्सैन्थिन की प्रचुरता आपकी आँखों की सुरक्षा करती है। यह आंखों को बीमारी से बचाता है जैसे आंखों का सूखना और ऑप्टिक नर्व और ग्लूकोमा।

7. नपुंसकता का इलाज: -

तरबूज में आर्गिनिन की उपस्थिति स्तंभन दोष के इलाज में चमत्कार करती है। रसायन की उत्तेजक प्रकृति कामेच्छा को बढ़ा सकती है, घर्षण को कम कर सकती है और तरबूज के कुछ स्लाइस के साथ अपने सेक्स जीवन को मसाले दे सकती है।


वाटरमैलों रेसिपी:-

तरबूज-अदरक-चूना सलाद

सामग्री:

½ कप तरबूज या कैंटालूप को पतले-पतले कटा हुआ

1 कप तरबूज पतले से कटा हुआ

1 बड़ा चम्मच लाइम जेस्ट

½ कप ताजा नींबू का रस

आवश्यकतानुसार सेंधा नमक

2 बड़े चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ

तरीका:

एक कटोरे में फल लें

इसमें चूना जेस्ट और जूस दोनों मिलाएं

स्वाद के अनुसार कुछ सेंधा नमक छिड़कें

साथ ही कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें

सब कुछ एक साथ मिलायें

इसे तुरन्त परोसें या कुछ समय के लिए ठंडा करें और फिर परोसें

पोषण:

तरबूज और तरबूज दोनों ही गर्मियों के फल हैं, न केवल स्वादिष्ट बल्कि स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अत्यधिक पौष्टिक भी हैं। विटामिन सी के साथ समृद्ध, चूने के अलावा प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, गुर्दे की पथरी को रोकता है और त्वचा को बढ़ाता है जबकि अदरक आंत के लिए अच्छा है और हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करता है। यह सलाद शरीर को गर्म के दौरान हाइड्रेटेड रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

अपनी सेक्स लाइफ बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं।
Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

  :- +91-9211166333

 :-chetanherbals@gmail.com

  :-www.chetanherbals.com

 

Share This Post :



App Install