Herbal Health

Health Benefits Of Turmeric (Haldi) That You Should Know
 Health Benefits of Tomato
Amazing Health Benefits Of Giloy
Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions



Home / health / Benefits of Waking Up Early

Benefits of Waking Up Early


जल्दी उठने के फायदे

आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट बनाए जाते हैं। आप यह कहते हुए एक कदम और आगे बढ़ सकते हैं कि वे रसोई में बने हैं। जब आप समीकरण में नींद जोड़ते हैं तो पहले दो आइटम बेहतर काम करते हैं। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए जल्दी उठने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

हम में से कुछ शुरुआती पक्षी हैं, और हम में से कुछ रात के उल्लू हैं। हमें बस जीना चाहिए और जीने देना चाहिए, है ना? जबकि यह सच है कि सुबह जल्दी उठने के कई सिद्ध लाभ हैं। अगर हम स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रहना चाहते हैं तो हम सभी को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह विशेष रूप से फिटनेस के शौकीनों के लिए जाता है, जिन्हें अपनी दिनचर्या को पूरा करने के लिए एक निश्चित गति और शक्ति के स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। जल्दी उठना कई अन्य स्वास्थ्य लाभों से संबंधित है, जिसमें आहार विकल्प, मानसिक स्वास्थ्य, नींद की गुणवत्ता, और बहुत कुछ शामिल हैं।

यदि आप अभी भी आश्वस्त महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आइए देखें कि इस मुद्दे के बारे में विज्ञान का क्या कहना है, और कौन जानता है कि शायद आप इस लेख के अंत तक एक प्रारंभिक पक्षी में बदल जाएंगे।

आप स्वस्थ भोजन का चुनाव करते हैं :-

मैं कुछ अतिरिक्त नींद में निचोड़ने के लिए स्नूज़ बटन को दर्जनों बार दबाने की अपील को पूरी तरह से समझता हूं, लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानें, यह आपकी सुबह से घंटों दूर ले सकता है। इसका मतलब है कि आप शायद नाश्ता छोड़ देंगे और इसके बजाय ब्रंच या दोपहर का भोजन करेंगे। हालांकि, आपके शरीर को अधिक से अधिक स्वस्थ पोषक तत्वों को अवशोषित करने का मौका दिया जाना चाहिए क्योंकि यह सुबह सबसे पहले हो सकता है। वास्तव में, कई अध्ययनों ने साबित किया है कि नाश्ता आपके चयापचय को गति देता है और आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

आप अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं:-

केवल शारीरिक आकार के संदर्भ में स्वास्थ्य के बारे में बात करना एक बड़ी गलत धारणा है जिसे बदलने की जरूरत है। मानसिक और भावनात्मक रूप से स्थिर होना अच्छे समग्र स्वास्थ्य के लिए पूर्वापेक्षा है। खैर, जल्दी उठना इसमें आपकी मदद कर सकता है। लंदन में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सुबह के लोग स्वस्थ और खुश रहते हैं।

एक अन्य अध्ययन ने सुझाव दिया कि जल्दी उठने से आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार होता है और आपको नकारात्मक विचारों से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिलती है। यह सब कम तनाव की ओर ले जाता है, और इसलिए, तनाव से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावना को कम करता है।

व्यायाम करने का सही समय है सुबह:-

कसरत की अपनी दैनिक खुराक पाने के लिए हम सभी के पास अपना पसंदीदा समय होता है, लेकिन क्या होगा यदि मैंने आपसे कहा कि आपको सुबह के प्रशिक्षण सत्र से सबसे अधिक लाभ मिलेगा? शुरुआत के लिए, सुबह व्यायाम करने से दोपहर के कसरत की तुलना में निम्न रक्त शर्करा का खतरा कम होता है।

यह आपके बाकी दिनों के लिए आपकी ताकत और प्रदर्शन को भी बढ़ाता है। अन्य चीजें जो आपको जल्दी पसीना बहाने के लिए आकर्षित कर सकती हैं, उनमें से एक हैं आपके चयापचय को बढ़ाना, आपकी कसरत की निरंतरता को बढ़ाने में मदद करना, आपकी शारीरिक और मानसिक शक्ति में सुधार करना, और आपको बेहतर नींद की गुणवत्ता प्रदान करना।

जल्दी उठने वाले लोग अच्छी नींद लेते हैं:-

रात के उल्लू आमतौर पर नेटफ्लिक्स को द्वि घातुमान देखने, चिंता करने या कुछ ऐसी गतिविधि करने से अपना दिन समाप्त करते हैं जिससे उनका सोना और मुश्किल हो जाता है और उनकी नींद का पैटर्न बाधित हो जाता है। उनके विपरीत, अधिकांश शुरुआती राइजर लगातार नींद के कार्यक्रम से चिपके रहते हैं।

अच्छी खबर यह है कि आप अपने दिमाग को शुरुआती पक्षी बनने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। सबसे पहले, आप लगातार सोने की दिनचर्या स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें आराम से सोने से पहले की गतिविधियाँ शामिल होंगी, जैसे गर्म स्नान करना या किताब पढ़ना। एक और उपयोगी चीज है स्लीप मास्क। हमारे पास अब तक के सबूत इस थीसिस का समर्थन करते हैं कि स्लीप मास्क पहनने से  चक्र की लंबाई बढ़ जाती है और नींद के पैटर्न में व्यवधान को रोकता है।

आपको अच्छी आदतें विकसित करने की अधिक संभावना होगी:-

शोधकर्ताओं की एक टीम ने जागने के समय और मादक द्रव्यों के सेवन के बीच की कड़ी को देखा। यह पता चला कि जल्दी उठने वालों में ड्रग्स, सिगरेट और शराब का उपयोग करने की संभावना कम होती है। जबकि शोध किशोर लड़कियों पर किया गया था, यह सभी के लिए प्रासंगिक है, क्योंकि एक अच्छी आदत दूसरे को प्रोत्साहित करती है - इसे डोमिनोज़ की एक पंक्ति के रूप में सोचें जहां एक दूसरे पर झुक रहा है। मादक द्रव्यों के सेवन की अनुपस्थिति स्वाभाविक रूप से आपके स्वास्थ्य को अच्छे तरीके से प्रभावित करेगी।

आप अधिक प्रेरित होते हैं:-

व्यायाम से लेकर अपने करियर तक, आप जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए प्रेरणा महत्वपूर्ण है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में किए गए एक प्रयोग से पता चला है कि देर से उठने वालों की तुलना में जल्दी उठने वाले अधिक सक्रिय होते हैं। यह आपके हर काम में आपकी सफलता को प्रभावित करता है, सकारात्मक सोच पैटर्न बनाता है, और आपको अधिक आत्मविश्वासी बनने में मदद करता है। नतीजतन, हर सुबह एक ही समय पर उठना तनाव और नकारात्मक विचारों को कम करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

यह आपको वास्तव में जागने का समय देता है: -

क्या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि जब आप अपने कार्यालय पहुंचते हैं तो आप अभी भी सो रहे हैं? जिस काम को करने के लिए आपको भुगतान किया जाता है उसे करने के लिए और यहां तक ​​कि अपने सहकर्मियों के साथ बात करने के लिए आपको वास्तव में तैयार होने के लिए घंटों की आवश्यकता होती है। यह नींद की जड़ता है - नींद और पूर्ण जागरण के बीच की अवधि। शोध के अनुसार, यह चार घंटे तक चल सकता है। इस दौरान कई संज्ञानात्मक कार्य, जैसे स्मृति, प्रतिक्रिया गति, ध्यान और सतर्कता बिगड़ा हुआ है। इसलिए, जब आप जल्दी उठते हैं, तो आपके पास नींद की जड़ता को दूर करने के लिए पर्याप्त समय होता है, और जब इसकी आवश्यकता होती है तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि यह जल्दी जागने के सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

ये शुरुआती पक्षी होने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, और मैंने अन्य लाभों की सतह को भी खरोंच नहीं किया है जो आपके समग्र जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, जैसे कि अधिक समय लेना, कॉफी के पहले घूंट का आनंद लेना, भारी आने-जाने से बचना आपके काम करने के रास्ते पर, और भी बहुत कुछ। अब आप देखते हैं कि कम से कम अपनी नींद की आदतों को बदलने की कोशिश करना और स्वस्थ और सुखी जीवन का भरपूर आनंद लेना इसके लायक है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Potatoes

आलू के स्वास्थ्य लाभ आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस…Read more

Amazing Health Benefits of Having a Daily Routine

दैनिक दिनचर्या रखने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ लोग आदत के प्राणी…Read more

The Health Benefits Of Fruit Salad

फलों के सलाद के स्वास्थ्य लाभ एक स्वस्थ आहार, दुर्भाग्य से,…Read more

Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions

कोरोनावायरस (COVID-19): होम केयर और सावधानियां सभी के लिए सबसे…Read more

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो…Read more

10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients

मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए…Read more

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know

प्याज के छिपे औषधीय लाभ जो आपको जानना चाहिए प्याज काटना एक तीखी…Read more

App Install