Herbal Health

Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)
Health Benefits Of Banana Flowers
6 Ways to Take Care of Your Body
Health Benefits Of Cumin Seeds



Home / health / Benefits of Sugarcane Juice for Health and Skin

Benefits of Sugarcane Juice for Health and Skin


स्वास्थ्य और त्वचा के लिए गन्ने के रस के फायदे

बहुत तेज गर्मी के दिन में एक गिलास गन्ने के रस से बेहतर कुछ नहीं होता है। गन्ना, एक घास का पौधा जो 36 किस्मों में पाया जा सकता है, इसमें कोई वसा नहीं है और यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक पेय है।

लगभग 240 मिलीलीटर - गन्ने के रस (बिना किसी योजक के) में 250 कैलोरी होती है, जिसमें 30 ग्राम प्राकृतिक शर्करा होती है। इसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल, फाइबर और प्रोटीन की शून्य सामग्री होती है लेकिन इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और लोहा होता है। आपको लगता होगा कि इस चीनी युक्त पेय का स्वास्थ्य लाभ नहीं हो सकता है, पर ऐसा नहीं है।

1. यह आपको इंस्टेंट एनर्जी का dose देता है:-

गर्मियों में अधिकांश सड़क किनारे गन्ने का रस बिकता है। यह अपने आप को ऊर्जावान करने का सबसे अच्छा तरीका है, और यह सुनिश्चित करता है कि आप निर्जलीकरण का अनुभव न करें। रस में सरल शर्करा आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं और चीनी के स्तर को फिर से भरने के लिए उपयोग किया जाता है।

2. यह लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है:-

लिवर से जुड़ी बीमारियों जैसे पीलिया के लिए गन्ने का रस सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। प्रकृति में क्षारीय, गन्ने का रस शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

3. यह कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है:-

कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज की उच्च सांद्रता प्रकृति में गन्ने के रस को क्षारीय बनाती है। यह - फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के साथ - शरीर को कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से प्रोस्टेट और स्तन कैंसर को रोकने में मदद करता है।

4. यह पाचन तंत्र को आसान बनाता है:-

पाचन संकट से पीड़ित लोग अपने आहार में गन्ने के रस को शामिल करने के लिए अच्छा करेंगे। गन्ने के रस में पोटेशियम पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है, पाचन रस के स्राव को सुविधाजनक बनाता है और प्रणाली को ट्रैक पर रखता है। यह पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

5. यह मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयोगी है:-

गन्ने के रस में उच्च चीनी सामग्री इस रस के सेवन से मधुमेह रोगियों को नुकसान कर सकती है। लेकिन, संयम से, गन्ने का रस मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है - प्राकृतिक शर्करा में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है।

6. यह किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखता है:-

प्राकृतिक कोलेस्ट्रॉल कम, बिना संतृप्त वसा वाले कम सोडियम वाले भोजन के रूप में, गन्ने का रस गुर्दे को शीर्ष आकार में रखने में मदद करता है।

7. यह एसटीडी और यूटीआई से जुड़े दर्द को कम करता है:-

चूने के रस और नारियल पानी के साथ पतला रूप में सेवन करने से गन्ने का रस यौन संचारित रोगों, मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और प्रोस्टेटाइटिस से जुड़ी जलन को कम करने में मदद कर सकता है।

8. यह हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक है:-

दिन में वापस, एक गन्ने की छड़ी पर चबाना छोटे बच्चों और किशोरों के लिए एक नियमित शगल हुआ करता था। उन्हें कब्जे में रखने के अलावा, कैल्शियम युक्त गन्ना कंकाल प्रणाली, हड्डियों और दांतों का उचित विकास भी सुनिश्चित करता है।

9. यह खराब सांस और दांतों की सड़न को रोकता है:-

दांतों की सड़न से जुड़ी सांसों की बदबू का अनुभव? गन्ने का रस आपकी सेविंग ग्रेस हो सकता है। कैल्शियम और फास्फोरस सहित खनिजों में समृद्ध, गन्ने का रस दांतों के तामचीनी बनाने और दांतों को मजबूत करने और उन्हें सड़ने का खतरा सुनिश्चित करने में मदद करता है। यह इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होने वाली खराब सांसों पर भी काबू पा लेता है।

10. यह मुँहासे को ठीक करने में मदद कर सकता है:-

गन्ने के रस का सामयिक उपयोग मुँहासे जैसी त्वचा की समस्याओं को कम करने और ठीक करने में मदद कर सकता है। गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) होते हैं, जो सेल टर्नओवर को बढ़ाते हैं। वे त्वचा को एक्सफोलिएट भी करते हैं, जिससे मुंहासे बनने की संभावना कम हो जाती है।  बस मुल्तानी मिट्टी के साथ एक मास्क जैसी स्थिरता में मिलाएं, चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठन्डे पानी से धो लें

गन्ने के रस में निहित चीनी प्राकृतिक है, लेकिन ध्यान रखें कि यह अनिवार्य रूप से चीनी है। इस स्वस्थ पेय को संयम में सेवन करें, और यदि आप किसी चिकित्सीय स्थिति से पीड़ित हैं तो हमारे विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यदि आपको मधुमेह है  तो चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक  महा मोचक अभी मगाएं!

Chetan Herbals'  Mhamochak Is Also Available On Flipkart, herbalpitara,  goayush

 

:- +91-9211166333

:- chetanherbals@gmail.com

:- www.chetanherbals.com

Share This Post :



App Install