Herbal Health

Health Benefits Of Bottle Gourd In Summer
Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter
Benefits of Waking Up Early
Foods That Naturally Clear Your Arteries



Home / health / Benefits Of Green Beans

Benefits Of Green Beans

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे

ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस के सदस्य हैं, और दुनिया भर में आहार का एक लोकप्रिय हिस्सा हैं। खेती के विभिन्न क्षेत्रों में आकार में मामूली बदलाव होते हैं और ग्रीन बीन्स को अलग-अलग नामों से बुलाया जा सकता है, जिसमें फ्रेंच बीन्स, फाइन बीन्स, स्ट्रिंग बीन्स, या यहां तक ​​​​कि स्क्वीकी बीन्स शामिल हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कहाँ खा रहे हैं। ग्रीन बीन्स एक बहुमुखी सब्जी है जिसे कई अलग-अलग जलवायु में उगाया जा सकता है। यहां हम ग्रीन बीन्स के प्रभावशाली लाभों पर चर्चा कर रहे हैं।

दुनिया भर में ग्रीन बीन्स की लगभग 150 किस्में हैं जो सभी आकार और रंगों में आती हैं, यहाँ तक कि बैंगनी भी! फलियों के परिवर्तनशील स्वरूप के बावजूद, उनकी पोषण सामग्री और स्वास्थ्य लाभ समान रहते हैं।

हालांकि कई अमेरिकी और यूरोपीय व्यंजनों में लोकप्रिय, वे व्यापक रूप से एशिया और अफ्रीका में भी खेती की जाती हैं। वे सांस्कृतिक व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में दिखाई देते हैं और दुनिया भर के लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

वे दो श्रेणियों में आते हैं: "पोल बीन्स" और "बुश बीन्स"। पोल बीन्स लताओं की तरह चढ़ते हैं, ठीक से बढ़ने के लिए सपोर्ट सिस्टम की आवश्यकता होती है, और परिपक्वता तक पहुंचने में थोड़ी धीमी होती है। बुश बीन्स जमीन से नीचे हैं, किसी समर्थन की आवश्यकता नहीं है, और तेजी से विकास दर है, जिसका अर्थ है कि कुछ किसानों और उत्पादकों के पास एक ही मौसम में बुश बीन्स की एक से अधिक फसल हो सकती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ग्रीन बीन्स अपरिपक्व या अपरिपक्व खाद्य पदार्थ हैं, इसलिए कुछ लोग बीन्स को खाने से पहले भिगोना या पकाना पसंद करते हैं, लेकिन कच्ची ग्रीन बीन्स खाने के कोई हानिकारक प्रभाव नहीं हैं।

जबकि कई "आम बीन्स" समान विशेषताओं को साझा करते हैं, वे अद्वितीय हैं और प्रत्येक बीन्स द्वारा प्रदान किए जाने वाले व्यक्तिगत गुणों के अनुसार चुने जाते हैं। ग्रीन बीन्स कई संस्कृतियों में विभिन्न प्रकार के विटामिन, पोषक तत्वों और उनमें मौजूद लाभकारी गुणों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है।

ग्रीन बीन्स के स्वास्थ्य लाभ


ग्रीन बीन्स कई पाक तैयारियों में एक बहुमुखी और स्वादिष्ट तत्व होने के अलावा पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करती हैं। आइए विस्तार से लाभों की विस्तृत श्रृंखला को देखें।

1. हृदय रोग कम करें:-

ग्रीन बीन्स फ्लेवोनोइड्स के उच्च स्तर के कारण हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। फ्लेवोनोइड्स पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आमतौर पर फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। इनमें फ्लेवोनोइड्स का उच्च स्तर होता है और इन एंटीऑक्सिडेंट्स में कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। उच्च फ्लेवोनोइड स्तर वाले परीक्षण विषयों ने धमनियों और नसों में रक्त के थक्कों को रोकने के लिए एंटी-थ्रोम्बोटिक परिणामों का अनुभव किया। हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक आमतौर पर थ्रोम्बोटिक गतिविधि के कारण होते हैं, जिसका अर्थ है कि आहार में ग्रीन बीन्स और फ्लेवोनोइड्स की एक स्वस्थ मात्रा इनमें से कुछ स्थितियों को रोकने में मदद कर सकती है।

2. कोलन कैंसर से बचाव:-

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन बीन्स का सेवन प्री-कैंसर पॉलीप्स को रोकने के लिए फायदेमंद होता है जो आमतौर पर कोलन कैंसर का कारण बनते हैं। कई अध्ययनों ने सीमित परिणामों के साथ सूखे सेम के सेवन को कैंसर की रोकथाम से जोड़ने का प्रयास किया है। हालांकि, नए सबूत बताते हैं कि आहार में हरी फलियों का सेवन बढ़ाने से कैंसर के एडेनोमा पुनरावृत्ति और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

दूसरे, ग्रीन बीन्स की उच्च फाइबर सामग्री भी आपके पाचन तंत्र को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। कई प्रकार के फाइबर पाचन प्रक्रिया को आसान कर सकते हैं और मल त्याग को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे आंत्र पथ पर तनाव कम हो जाता है। कुछ अध्ययनों ने फाइबर सेवन में वृद्धि और पेट के कैंसर में कमी के बीच सकारात्मक संबंध दिखाया है, लेकिन फिर भी, गहन शोध अभी भी किए जा रहे हैं।

3. मधुमेह को नियंत्रित करें:-

कई रोगियों में मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित और नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इन शक्ति-पैक फलियों को दिखाया गया है। कुछ अध्ययनों ने मधुमेह के रोगियों पर एक निश्चित हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव दिखाया है। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य स्तर पर निरंतर बनाए रखने की आवश्यकता होती है ताकि शरीर आवश्यक कार्य कर सके। मधुमेह के प्राकृतिक नियामक दुर्लभ हैं, और मधुमेह के नियंत्रण या प्रारंभिक रोकथाम के लिए सेम और इसी तरह के पौधों का संबंध कई लोगों के लिए अच्छी खबर है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं:-

ग्रीन बीन्स में विभिन्न प्रतिरक्षा प्रणाली-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति सर्वविदित है, लेकिन जैसे-जैसे उनके लाभों पर अधिक शोध किया जाता है, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि व्यापक रूप से ज्ञात लोगों की तुलना में कहीं अधिक एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में लाभकारी यौगिक होते हैं जो खतरनाक मुक्त कणों की तलाश करते हैं और बीमारी या ऊतक क्षति का कारण बनने से पहले उन्हें हमारे सिस्टम से खत्म कर देते हैं।

ग्रीन बीन्स फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स का एक अच्छा स्रोत हैं, लेकिन उन पिगमेंट की विविधता पहले अज्ञात थी। Flavonoids में quercetin और kaempferol जैसे मूल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन कैटेचिन और एपिक्टिन जैसे अधिक उपयोगी और फायदेमंद होते हैं। कैटेचिन को स्ट्रोक की गंभीरता को कम करने के लिए दिखाया गया है। ग्रीन बीन्स में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड में बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

5. आंखों की देखभाल:-

ग्रीन बीन्स में पाए जाने वाले कुछ विशिष्ट कैरोटेनॉयड्स मैकुलर डिजनरेशन को रोक सकते हैं, जो कि दृष्टि और आंखों के कार्य में कमी है। Lutein और Zeaxanthin आंख पर मैक्युला पर केंद्रित होते हैं, और आंख के आंतरिक कामकाज में किसी भी तनाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने संतुलित आहार में हरी बीन्स को शामिल करने के कई लाभों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि इन कैरोटीनॉयड का स्तर दृष्टि में गिरावट को रोकने के लिए मजबूत बना रहे।

6. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार:-

ग्रीन बीन्स में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को खराब होने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। इन बीन्स में विटामिन के, ए और सिलिकॉन भी होते हैं। इन यौगिकों में से कई में कमी हड्डियों के नुकसान, ताकत और स्थायित्व में वृद्धि से जुड़ी हुई है। सिलिकॉन के बारे में सुनने के लिए सबसे आम खनिज नहीं है, और अधिकांश खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण मात्रा अपेक्षाकृत दुर्लभ है। हालांकि, ग्रीन बीन्स सिलिकॉन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हड्डी के उत्थान और समग्र हड्डी के स्वास्थ्य में एक प्रमुख तत्व है।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                                   

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Mosambi Juice 

मौसंबी जूस के स्वास्थ्य लाभ मौसंबी का रस या मीठे नीबू का रस…Read more

Health Reasons to Eat Healthy Breakfast

स्वस्थ नाश्ता खाने के स्वास्थ्य कारण नाश्ते को अक्सर 'दिन…Read more

Health Benefits Of Tinda

टिंडा के स्वास्थ्य लाभ भारतीय गोल लौकी या केवल गोल लौकी, जिसे…Read more

Benefits Of Moong Beans

मूंग दाल के लाभ जबकि अमेरिका में अधिकांश लोगों के लिए मूंग की…Read more

Health Benefits Of Eating Raw Paneer 

कच्चा पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ पनीर, पोनीर या भारतीय पनीर…Read more

How to help your child to gain weight?

अपने बच्चे का वजन बढ़ाने में कैसे मदद करें? कैलोरी और प्रोटीन…Read more

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो…Read more

Disadvantages of drinking cold water after eating food

खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने के नुकसान! गर्मी के मौसम में…Read more

Stay Healthy And Reduce Stress in Your Life

स्वस्थ रहिए और अपने जीवन में तनाव कम करें! आज के समय में तनाव…Read more

Health Benefits Of Cinnamon

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ दालचीनी,  पारंपरिक व्यंजनों के…Read more

App Install