Herbal Health

Health Benefits Of Honey
Incredible Health Benefits Of Apple
10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning
Health Benefits Of Jackfruit



Home / health / Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk

Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk


हल्दी दूध के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ


हल्दी वाले दूध के फायदे बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप हल्दी वाला दूध तैयार कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध के कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं और इसे बनाने की विधि भी जानें। हल्दी वाले दूध में इस्तेमाल होने वाले अन्य तत्व भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेंगे।

हल्दी वाला दूध या हल्दी के लट्टे को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। हल्दी स्वास्थ्य लाभ से भरी हुई है और आपको कई औषधीय गुण प्रदान करती है। हल्दी को आहार में शामिल करने के विभिन्न तरीके हैं। हल्दी वाला दूध हल्दी का सेवन करने का एक बेहतरीन तरीका है। यह गोल्डन ड्रिंक बेहद सेहतमंद है और आपकी दादी-नानी की ज्यादातर बीमारियों के लिए पसंदीदा इलाज हो सकता है जो अब काफी मशहूर हो चुकी हैं। हल्दी वाला दूध कई गुणों से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है। आप केवल कुछ सामग्रियों के साथ अपने घर पर हल्दी के लट्टे बना सकते हैं और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठा सकते हैं। हल्दी वाले दूध के कुछ खास फायदे और इसे बनाने की विधि यहां दी गई है।

हल्दी दूध के स्वास्थ्य लाभ

1. सूजन से लड़ने में मदद करता है:-

हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। हल्दी वाला दूध सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह गठिया के रोगियों के लिए विशेष रूप से अच्छा है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। यह दर्द और थकान दोनों को कम करेगा।

2. एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत:-

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से बचाते हैं। यह आपको कोशिका क्षति से लड़ने में मदद करेगा।

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:-

हल्दी आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छी होती है। हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में हल्दी वाला दूध शामिल करना आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

4. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है:-

हल्दी वाला दूध मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा होता है। हल्दी वाले दूध में दालचीनी भी शामिल है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आप एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं और स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ हल्दी के साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से उचित मार्गदर्शन के बाद हल्दी वाला दूध तैयार करें और निर्धारित मात्रा में इसका सेवन करें।

5. प्रतिरक्षा और मस्तिष्क समारोह को बढ़ा देता है:-

हल्दी गुणों से भरी हुई है जो बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकती है। हल्दी वाले दूध का सेवन आपको संक्रमण, सर्दी, फ्लू और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। विभिन्न अध्ययनों में यह भी उल्लेख किया गया है कि हल्दी वाला दूध मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा दे सकता है और याददाश्त में सुधार कर सकता है।

हल्दी वाला दूध बनाने की विधि

हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए आपको कुछ मीठा दूध, एक बड़ा चम्मच हल्दी, थोड़ी मात्रा में कसा हुआ अदरक, एक चुटकी काली मिर्च और थोड़ा सा शहद चाहिए। इन सभी सामग्रियों को लेकर उबाल लें। दूध को छान लें और ऊपर से एक चुटकी दालचीनी डालें।

आप दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर एक और सरल नुस्खा भी आजमा सकते हैं और मिश्रण को उबाल लें। आप बाद में स्वादानुसार शहद मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

त्रिफला चूर्ण Triphala churna त्रिफला चूर्ण के फायदे the Benefits of Triphala churna त्रिफला चूर्ण सेवन करने से क्या फायदा होता है

यद्यपि आपने त्रिफला के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इसका उपयोग…Read more

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस…Read more

7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life

स्वस्थ सुखी दांपत्य जीवन व स्वस्थ शुक्राणु के लिए 7 टिप्स यदि…Read more

Health Benefits Of Cashew Nuts

काजू के स्वास्थ्य लाभ काजू  विभिन्न भारतीय व्यंजनों में…Read more

Health Benefits Of Turmeric (Haldi) That You Should Know

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए हल्दी - सर्वोत्कृष्ट…Read more

Amazing Health Benefits Of Cardamom

इलायची के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इलायची एक सुगंधित बीज की फली…Read more

Health Benefits Of Cinnamon

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ दालचीनी,  पारंपरिक व्यंजनों के…Read more

Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard

पीली सरसों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप सरसों  के कई…Read more

Health Benefits of Rock Salt

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ नमक विभिन्न व्यंजनों का एक आत्मा…Read more

अश्वगंधा के 12 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Ashwagandha, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। Ashwagandha is an ancient medicinal herb

अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। यह मस्तिष्क समारोह,…Read more

App Install