Herbal Health

The Health Benefits Of Fruit Salad
Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard
Health Benefits of Pear Fruit
 Health Benefits Of Custard Apple



Home / health / Amazing Health Benefits of Swimming

Amazing Health Benefits of Swimming

Swimming

तैराकी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

आपने सुना होगा कि विशेषज्ञ वयस्कों को हर हफ्ते 150 मिनट की मध्यम गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार गतिविधि करने की सलाह देते हैं। तैरना आपके पूरे शरीर और हृदय प्रणाली को काम करने का एक शानदार तरीका है। एक घंटे की तैराकी से आपकी हड्डियों और जोड़ों पर बिना किसी प्रभाव के लगभग उतनी ही कैलोरी बर्न होती है जितनी दौड़ने में होती है।

तैराकी संयुक्त राज्य अमेरिका में चौथी सबसे लोकप्रिय गतिविधि है। लेकिन क्यों, बिल्कुल? नियमित रूप से स्विमिंग लैप्स से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। तैराकी के लाभों और तैराकी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

1. आपके पूरे शरीर का काम करता है:-

तैराकी के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह वास्तव में आपके पूरे शरीर, सिर से पैर तक काम करता है। तैराकी:

* आपके शरीर पर दबाव डाले बिना आपकी हृदय गति बढ़ाता है
* टोन मसल्स
* ताकत बनाता है
* धीरज बनाता है

आपके तैराकी कसरत में विविधता जोड़ने के लिए आप विभिन्न स्ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

* ब्रेस्टस्ट्रोक
* बैकस्ट्रोक
* साइडस्ट्रोक
* तितली
* फ्रीस्टाइल

प्रत्येक विभिन्न मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करता है, और पानी एक कोमल प्रतिरोध प्रदान करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस स्ट्रोक में तैरते हैं, आप अपने शरीर को पानी के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए अपने अधिकांश मांसपेशी समूहों का उपयोग कर रहे हैं।

2. आपके अंदर भी काम करता है:-

जबकि आपकी मांसपेशियों को अच्छी कसरत मिल रही है, आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम भी है। तैरना आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाता है। तैरना आपके लिए इतना अच्छा है कि शोधकर्ता साझा करते हैं कि यह आपकी मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकता है। निष्क्रिय लोगों की तुलना में, तैराकों में मृत्यु का लगभग आधा जोखिम होता है। कुछ अन्य अध्ययनों से पता चला है कि तैराकी निम्न रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

3. चोटों, गठिया और अन्य स्थितियों वाले लोगों के लिए उपयुक्त है:-

तैरना उन लोगों के लिए एक सुरक्षित व्यायाम विकल्प हो सकता है:

* वात रोग
* चोट
* विकलांगता
* अन्य मुद्दे जो उच्च प्रभाव वाले अभ्यासों को कठिन बनाते हैं

तैरना आपके कुछ दर्द को कम करने या चोट से आपकी वसूली में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों ने जोड़ों के दर्द और जकड़न में महत्वपूर्ण कमी की सूचना दी, और तैराकी और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियों में शामिल होने के बाद कम शारीरिक सीमा का अनुभव किया।

और भी दिलचस्प बात यह है कि दोनों समूहों के बीच लाभों में बहुत कम या कोई अंतर नहीं था। तो, ऐसा लगता है कि तैराकी के कई फायदे हैं जो अक्सर निर्धारित भूमि अभ्यास के रूप में होते हैं। यदि आप गैर-तैराकी जल गतिविधियाँ चाहते हैं, तो गठिया वाले लोगों के लिए इन जल उत्पादों को आज़माएँ।

4. अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा विकल्प:-

इनडोर पूल का आर्द्र वातावरण अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए तैराकी को एक बेहतरीन गतिविधि बनाता है। इतना ही नहीं, बल्कि खेल से जुड़े सांस लेने के व्यायाम, जैसे कि अपनी सांस रोकना, आपके फेफड़ों की क्षमता का विस्तार करने और अपनी सांस लेने पर नियंत्रण हासिल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पूल के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों के कारण तैराकी से अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको अस्थमा है, तो तैराकी के संभावित जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, और यदि संभव हो तो, एक पूल की तलाश करें जो क्लोरीन के बजाय खारे पानी का उपयोग करता हो।

5. MS वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद:-

एकाधिक स्क्लेरोसिस (एमएस) वाले लोग भी तैराकी को फायदेमंद पा सकते हैं। पानी व्यायाम के दौरान अंगों को सहारा देने में मदद करता है, जिससे वे प्रफुल्लित होते हैं। पानी एक कोमल प्रतिरोध भी प्रदान करता है।

एक अध्ययन में, 20-सप्ताह के तैराकी कार्यक्रम के परिणामस्वरूप एमएस वाले लोगों के लिए दर्द में उल्लेखनीय कमी आई। इन लोगों ने थकान, अवसाद और विकलांगता जैसे लक्षणों में भी सुधार दिखाया। एमएस के लिए जल चिकित्सा के बारे में और जानें।

6. टॉर्च कैलोरी:-

तैरना कैलोरी बर्न करने का एक कारगर तरीका है। एक 160 पौंड व्यक्ति एक घंटे में लगभग 423 कैलोरी जलता है जबकि तैराकी कम या मध्यम गति से गोद लेती है। वही व्यक्ति अधिक जोरदार गति से तैरने पर एक घंटे में 715 कैलोरी बर्न कर सकता है। समान गतिविधियों को करने वाला 200 पाउंड का व्यक्ति एक घंटे में 528 और 892 कैलोरी के बीच जलता है। एक 240 पौंड व्यक्ति 632 और 1,068 के बीच जल सकता है।

इन नंबरों की तुलना अन्य लोकप्रिय कम-प्रभाव वाली गतिविधियों से करने के लिए, वही 160-पाउंड वाला व्यक्ति 60 मिनट के लिए 3.5 मील प्रति घंटे की गति से चलने में लगभग 314 कैलोरी ही जलाएगा। योग प्रति घंटे सिर्फ 183 कैलोरी बर्न कर सकता है। और अण्डाकार ट्रेनर उस घंटे में सिर्फ 365 कैलोरी जला सकता है।

7. आपकी नींद में सुधार करता है:-

तैराकी में आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद करने की शक्ति हो सकती है। अनिद्रा के साथ वृद्ध वयस्कों पर एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने नियमित एरोबिक व्यायाम में शामिल होने के बाद जीवन की गुणवत्ता और नींद दोनों में वृद्धि की सूचना दी।

लगभग 50 प्रतिशत वृद्ध व्यक्ति किसी न किसी स्तर पर अनिद्रा का अनुभव करते हैं, इसलिए यह एक अच्छी खबर है। अध्ययन अण्डाकार, सीढ़ी मास्टर, साइकिल, पूल और व्यायाम वीडियो सहित सभी प्रकार के एरोबिक व्यायाम पर केंद्रित था।

तैरना उन लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ है जो शारीरिक मुद्दों से निपटते हैं जो अन्य व्यायाम करते हैं, जैसे दौड़ना, कम आकर्षक। यह उन वृद्ध वयस्कों के लिए तैराकी को एक अच्छा विकल्प बना सकता है जो अपनी नींद में सुधार करना चाहते हैं।

8. आपके मूड को बूस्ट करता है:-

शोधकर्ताओं ने मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों के एक छोटे समूह का मूल्यांकन किया, और 12-सप्ताह के जलीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद मूड में सुधार देखा। मनोभ्रंश वाले लोगों के लिए तैराकी और जलीय कसरत सिर्फ मनोवैज्ञानिक रूप से फायदेमंद नहीं हैं। व्यायाम को अन्य लोगों में भी मूड को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

9. तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है:-

शोधकर्ताओं ने ताइवान के न्यू ताइपे शहर में वाईएमसीए में तैरने से ठीक पहले और बाद में तैराकों के एक समूह का सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में शामिल 101 लोगों में से 44 ने हल्के ढंग से उदास होने और तेज-तर्रार जीवन से संबंधित तनाव महसूस करने की सूचना दी। तैराकी के बाद, तनाव महसूस करने वाले लोगों की संख्या घटकर केवल आठ रह गई।

जबकि इस क्षेत्र में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि तैराकी तनाव को जल्दी से दूर करने का एक संभावित शक्तिशाली तरीका है।

10. गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित:-

गर्भवती महिलाएं और उनके बच्चे भी तैराकी से कुछ अद्भुत पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में, एक चूहे के तैरने से उसकी संतानों में मस्तिष्क के विकास में परिवर्तन दिखाया गया। यह बच्चों को हाइपोक्सिया-इस्किमिया नामक एक प्रकार की न्यूरोलॉजिकल समस्या से भी बचा सकता है, लेकिन अधिक शोध की आवश्यकता है। बच्चे को संभावित लाभों के अलावा, तैराकी एक ऐसी गतिविधि है जिसे तीनों तिमाही में किया जा सकता है।

एक अन्य अध्ययन में गर्भवती होने पर क्लोरीनयुक्त पूल में तैरने का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाया गया है। वास्तव में, जो गर्भवती महिलाएं अपनी प्रारंभिक से मध्य गर्भावस्था के दौरान तैरती थीं, उनमें प्रीटरम लेबर और जन्मजात दोषों का जोखिम कम होता था।

ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान तैराकी को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, कुछ महिलाओं में गर्भावस्था में जटिलताओं के कारण गतिविधि प्रतिबंध हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान कोई भी नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, और यदि आपको जटिलताएं हैं, तो सुरक्षित गतिविधियों के बारे में पूछें।

11. बच्चों के लिए भी बढ़िया:-

बच्चों को प्रतिदिन कम से कम 60 मिनट एरोबिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। इसे एक काम की तरह महसूस करने की भी आवश्यकता नहीं है। तैरना एक मजेदार गतिविधि है और जरूरी नहीं कि यह औपचारिक रूप से कसरत करने जैसा लगे।

आपका बच्चा या तो संरचित तैराकी पाठ कर सकता है या तैरने वाली टीम का हिस्सा बन सकता है। बच्चों को आगे बढ़ने के लिए असंरचित तैरने का समय एक और ठोस विकल्प है।

12. वहनीय:-

कुछ अन्य लोगों की तुलना में तैरना भी एक किफायती व्यायाम विकल्प हो सकता है, जैसे साइकिल चलाना। कई पूल शामिल होने के लिए उचित दरों की पेशकश करते हैं। कुछ पब्लिक स्कूल और अन्य केंद्र आपकी आय के अनुसार मुफ्त में या स्लाइडिंग स्केल के लिए तैरने के घंटे प्रदान करते हैं।

यदि आप अभी भी पूल में शामिल होने की लागतों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने नियोक्ता या अपने स्वास्थ्य बीमा से संपर्क करें। कुछ फिटनेस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रतिपूर्ति प्रदान करते हैं।

शुरू करना

तैराकी शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने आस-पास एक पूल ढूंढना होगा। कई जिम और सामुदायिक केंद्र गोद तैराकी के समय के साथ-साथ पानी एरोबिक्स और एक्वा-जॉगिंग कक्षाएं भी प्रदान करते हैं। आप अपने क्षेत्र में उन सुविधाओं की सूची बनाना चाह सकते हैं जिनमें एक पूल है, और यह देखने के लिए कि आपकी जीवनशैली और बजट के लिए कौन सा काम करता है।

अपनी मांसपेशियों को तैयार करें

वहां से धीमी शुरुआत करें। आप जिम में अपनी यात्रा शक्ति प्रशिक्षण के साथ शुरू करना चाह सकते हैं जो पानी को मारने से पहले आपकी मांसपेशियों को काम करता है। असिस्टेड या अनअसिस्टेड पुल-अप्स जैसे मूव्स को डबल-डिजिट रेप्स तक आज़माएं। आपके शरीर के वजन के स्क्वाट और डेडलिफ्ट या आपके शरीर के आधे वजन के ओवरहेड प्रेस भी अच्छे अभ्यास हैं। यदि आपको परेशानी हो रही है, तो फॉर्म के साथ मदद के लिए एक निजी प्रशिक्षक से पूछने पर विचार करें।

तैराकी सुरक्षा

निम्नलिखित तैराकी सुरक्षा युक्तियाँ तैराकी से आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं:

* उन क्षेत्रों में तैरना जो तैराकी के लिए निर्दिष्ट हैं, जैसे पूल और झीलों और पानी के अन्य निकायों के भाग। यदि संभव हो, तो उन क्षेत्रों में तैरें जिनकी देखरेख लाइफगार्ड करते हैं।

* अगर आप लाइफगार्ड की देखरेख में नहीं तैर रहे हैं, तो किसी दोस्त को लेकर आएं।

* यदि आप इस खेल में नए हैं तो तैराकी सीखने पर विचार करें। आप रेड क्रॉस के माध्यम से और अपने क्षेत्र में अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से आयु-उपयुक्त कक्षाओं में नामांकन कर सकते हैं।

*बाहर तैरना? अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए कम से कम एसपीएफ़ 15 या अधिक का सनस्क्रीन पहनें। आप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच तैराकी से बचना चाह सकते हैं। जब सूर्य आकाश में उच्चतम होता है। सनस्क्रीन चुनने के बारे में और जानें।

* प्यास न लगने पर भी पानी पीना न भूलें। आप पानी से ठंडक महसूस कर सकते हैं, लेकिन तैरते समय आप निर्जलित हो सकते हैं।
 खूब पानी पिएं और शराब या कैफीन वाले पेय से बचें।

* पानी के पास होने पर बच्चों की हमेशा निगरानी करनी चाहिए। डूबने के जोखिम से बचने के लिए बच्चों को कभी भी अकेले तैरने न दें।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                       

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Potatoes

आलू के स्वास्थ्य लाभ आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य…Read more

Habits of Couples Who Have Great Sex

बढ़िया सेक्स करने वाले जोड़ों की आदतें 1. वे व्यापक रूप से सेक्स…Read more

Amazing Health Benefits Of Papaya

पपीते के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ "कैरिका पपीता" संतरे…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

 Health Benefits Of Custard Apple

शरीफा के स्वास्थ्य लाभ भारत को अनोखा फलों से नवाजा गया है; उनमें…Read more

Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know

भिंडी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे भिंडी…Read more

Excellence Health benefits of Parwal

परवल के उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ Trichosanthes dioica, जिसे परवल,…Read more

Health Benefits Of Drinking Water Daily

रोजाना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ   पानी हमारे शरीर के…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

Benefits Of Sex : 12 reasons you should have sex everyday

सेक्स के फायदे : 12 कारणों से आपको रोज सेक्स करना चाहिए अगर…Read more

App Install