Herbal Health

TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM
Health Benefits of Pomegranate
Amazing Health Benefits of Oranges
22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair



Home / health / Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता


मीठी इमली एक अनोखा स्वाद वाला फल है जो या तो मसाले के रूप में, या विभिन्न भारतीय व्यंजनों में एक तीखा-शर्करा मसाला के रूप में, विशेष रूप से उन लार-योग्य चाट वस्तुओं पर, चटनी के रूप में दोगुना हो जाता है। दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी, मीठी इमली उस पेड़ पर उगती है जो फैबेसी परिवार से वानस्पतिक नाम इमली इंडिका एल के साथ जाता है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इमली के रूप में भी जाना जाता है, इस अनोखे स्वाद वाले फल को हिंदी में मीठी इमली, तेलुगु में तीया चिंतापांडु, तमिल में इनिपु पुली, मलयालम में पुली और बंगाली में मिष्टी तेतुल के नाम से जाना जाता है।

सदाबहार उष्णकटिबंधीय पेड़ 24 मीटर ऊंचाई और 7 मीटर चौड़ाई तक पहुंचता है, जिसमें हल्के पीले रंग के बहुत छोटे फूल होते हैं। मीठे इमली के पेड़ और नियमित इमली के पेड़ बहुत समान दिखते हैं और यह अनोखा फल कठोर, भूरे रंग के खोल के साथ एक फली के आकार का होता है। प्रत्येक फल 4 से 6 इंच तक बढ़ता है जिसमें 6 से 12 बीज होते हैं और गूदे का स्वाद मौसम के आधार पर थोड़ा अम्लीय से लेकर मीठा तक कहीं भी भिन्न हो सकता है।

जैसे-जैसे फली परिपक्व होती है, गूदा एक गूदे बनावट वाले पेस्ट में बदल जाता है और चटनी, करी, सॉस, सूप और यहां तक कि कैंडी की तैयारी में दक्षिण पूर्व एशियाई व्यंजनों में एक प्रमुख है।

मीठी इमली का पोषण:

मीठी इमली का गूदा एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स और विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन की नगण्य मात्रा और शून्य कोलेस्ट्रॉल सहित अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है।

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ:

मीठी इमली हमेशा कई सदियों से पारंपरिक चिकित्सा का एक अभिन्न अंग रही है। आयुर्वेदिक चिकित्सक पेट दर्द, दस्त, कब्ज, घावों के उपचार, सूजन और कुछ परजीवी और जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए मीठी इमली के सेवन की सलाह देते हैं।

मीठी इमली को कच्चा खाया जा सकता है और यह वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता है क्योंकि इसमें बहुत कम वसा और कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। हालांकि, मधुमेह रोगियों को सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसमें 68.9 ग्राम प्रति कप चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसे नियमित आहार में शामिल करने से आपके दैनिक प्रोटीन सेवन का 7 प्रतिशत और पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पूरा हो सकता है, जिससे सिस्टम को ईंधन मिलता है और आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं।

और यहाँ आपको मीठी इमली को अपने आहार योजना में क्यों शामिल करना चाहिए:

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:-

मीठी इमली विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार है जो पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को बाहरी और आंतरिक प्रदूषकों जैसे मुक्त कणों से साफ करते हैं, एंजाइमों को ट्रिगर करते हैं जो पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विटामिन सी और बीटा कैरोटीन और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होने के कारण यह नया सुपर फूड ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और कैंसर, हृदय संबंधी स्थितियों, हाइपरग्लेसेमिया, न्यूरोलॉजिकल स्थितियों और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है। यह भी पढ़ें: 5 शानदार प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जो आपके प्रतिरोध को बढ़ाते हैं - इन्फोग्राफिक

2. आंत के अनुकूल:-

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो मीठी इमली आपका जल्दी ठीक होने का घरेलू उपाय है। इस खट्टे-मीठे फल के गूदे को चबाने से पाचन रस सही तरीके से पचता है। 24 प्रतिशत आहार फाइबर के साथ, मीठी इमली एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करती है जो आंतों के माध्यम से इसके सुचारू मार्ग के लिए मल में बल्क जोड़ सकती है। कब्ज, इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम सहित विभिन्न पाचन विकारों से पीड़ित मरीजों को इसे नियमित आहार में मीठी इमली को शामिल करने की आदत डालनी चाहिए।

3. मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श:-

मीठी इमली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से कम होता है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श फल बनाता है। हालांकि यह प्राकृतिक शर्करा से भरा हुआ है, यह संसाधित लोगों की तुलना में सिस्टम को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाता है, इसलिए कोई भी मध्यम मात्रा में खा सकता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, मीठी इमली रक्त शर्करा के स्तर को बेतरतीब ढंग से प्रभावित नहीं करती है और यहां तक ​​कि अचानक स्पाइक्स को भी रोक सकती है।

4. दिल के लिए अच्छा:-

q

मीठी इमली हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तीनों आवश्यक घटकों - कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा मिश्रण है। जबकि मैग्नीशियम रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है, मांसपेशियों को आराम देता है, उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं को रोकने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। पोटेशियम एक अन्य महत्वपूर्ण खनिज है जो तरल पदार्थ को संतुलित करता है और रक्त में सोडियम के उच्च स्तर के कारण होने वाले जोखिम को कम करता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है:-

मीठी इमली रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के निर्माण को रोकता है। एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर खराब स्वास्थ्य का संकेत है, जो धमनियों में ब्लॉक का कारण बन सकता है, रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है, जिससे हृदय की इष्टतम कार्यप्रणाली प्रभावित हो सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मीठी इमली में मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर को कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण से रक्त में बचाती है।

 दुष्प्रभाव

चूंकि मीठी इमली या तो कैंडी के रूप में या पेस्ट के रूप में उपलब्ध होती है, इसलिए यह लेड पॉइजनिंग का कारण बन सकती है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए और सभी आयु समूहों के लिए इसे हमेशा मध्यम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। सीसा विषाक्तता गुर्दे और तंत्रिका तंत्र के कामकाज को काफी प्रभावित करेगा जो घातक हो सकता है।

निष्कर्ष:

मीठी इमली या मीठी इमली भारतीय और दक्षिण पूर्व एशियाई व्यंजनों में एक मुख्य सामग्री है जिसका उपयोग सॉस, कैंडी, करी, सूप आदि की तैयारी में किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट विटामिन, खनिजों से भरा यह खट्टा-मीठा फल उन लोगों के लिए आदर्श है जो इससे निपटने के लिए आदर्श हैं। पाचन विकार, हृदय संबंधी समस्याएं और मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा है। यह एक प्राकृतिक रेचक है, जो शरीर को खराब कोलेस्ट्रॉल के रक्त में अवशोषण से बचाता है।

हालांकि, पॉइज़निंग से जुड़े जोखिमों से बचने के लिए इस बहुमुखी फल को मध्यम मात्रा में खाएं और यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Best Foods to Eat Before Sex

सेक्स से पहले खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 1. अनार:-…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods

उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ दस सेकंड। ठीक…Read more

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

10 दिनों में वजन बढ़ाएं! यह कैसे संभव है? चिंता मत करो! यह लेख…Read more

Amazing Health Benefits Of Cardamom

इलायची के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इलायची एक सुगंधित बीज की फली…Read more

Astonishing Health Benefits Of Curry Leaves

करी पत्ते के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भारत में करी पत्ते (मुरैना…Read more

अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion that you must should follow

खाना ठीक से न पचने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

App Install