Herbal Health

Health Benefits Of Drinking Water Daily
Amazing Health Benefits Of Giloy
 Incredible Health Benefits Of Coconut Water
Health Benefits Of Cloves



Home / health / Amazing Health Benefits Of Papaya

Amazing Health Benefits Of Papaya


पपीते के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

"कैरिका पपीता" संतरे और हरे फल का वैज्ञानिक नाम है जिसे आमतौर पर पपीता के रूप में जाना जाता है। यह मीठा स्वाद लेता है और इसमें एक नरम बनावट होती है जो कई आकर्षक लगती है। बीज भी खाने योग्य होते हैं, हालांकि वे फल से अधिक कड़वे होते हैं।

पपीते मूल रूप से मध्य अमेरिका के हैं। वे एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में सबसे अच्छे रूप में विकसित होते हैं, जहां भरपूर वर्षा होती है लेकिन लंबे समय तक बाढ़ आती है। बर्फ़ीली तापमान पपीते की फसल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

क्षेत्र के स्वदेशी लोगों ने पपीते को खाया और उनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया। 1500 और 1600 के दशक में, स्पेनिश और पुर्तगाली उपनिवेशवादियों ने फिलीपींस और भारत सहित दुनिया के अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बीज लाए।

आज, हवाई, फिलीपींस, भारत, सीलोन, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में उष्णकटिबंधीय क्षेत्र सबसे फलदायी पपीता उत्पादक क्षेत्र हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका में छोटे पपीते-खेती के संचालन अभी भी मौजूद हैं।

 

पूरी दुनिया में पपीता के कई अलग-अलग नाम हैं। ऑस्ट्रेलिया में, इसे एक पंजा कहते हैं। दक्षिणी एशिया में, इसे कभी-कभी एक कपया, लापया या तपेया कहा जाता है। फ्रांसीसी में इसका नाम कभी-कभी "अंजीर डेस आइलस" या द्वीपों का अनुमान है। पपीते के कुछ स्पैनिश नामों में "तरबूज जपोटे," "फ्रूटा बोम्बा," या "मैमोना" शामिल हैं।

पपीते में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं। जब कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण हो जाता है, तो यह रुकावट पैदा करने की अधिक संभावना है जो हृदय रोग का कारण बनता है।

इसके अतिरिक्त, पपीते की उच्च फाइबर सामग्री हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। उच्च फाइबर आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

पपीता में फोलिक एसिड होता है, जो अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम हानिकारक अमीनो एसिड में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक है। होमोसिस्टीन के उच्च स्तर, अमीनो एसिड मुख्य रूप से मांस उत्पादों में पाए जाते हैं, हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक हैं। तो अपने आहार में पपीता खाने से होमोसिस्टीन का स्तर कम हो सकता है, जिससे यह जोखिम कारक कम हो जाएगा।

1. पाचन और कम सूजन:-

पपीते के फल में दो एंजाइम होते हैं, पपैन और काइमोपैन। दोनों एंजाइम प्रोटीन को पचाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पाचन में मदद कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। Papain कुछ परेशान पेट की खुराक में एक घटक है जो खराब पेट ठीक होने में  मदद करता है।

पपैन और काइमोपैन दोनों सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं। वे तीव्र दर्द में मदद कर सकते हैं, जैसे कि जलने या खरोंच से, और वे गठिया और अस्थमा जैसी पुरानी सूजन स्थितियों के साथ मदद कर सकते हैं।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

2. बूस्ट इम्युनिटी:-

विटामिन सी में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे शरीर को बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। पपीते में इस एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह एक प्रतिरक्षा-स्वस्थ आहार का हिस्सा बन जाता है।

पपीता विटामिन ए का भी एक अच्छा स्रोत है जो एक स्वस्थ और कार्यात्मक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक और महत्वपूर्ण विटामिन है।

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

3. प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ संभावित रूप से सुरक्षा करता है:-

लाइकोपीन एक प्राकृतिक वर्णक है जो लाल या नारंगी रंग के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। टमाटर, तरबूज और पपीता लाइकोपीन के अच्छे स्रोत हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अधिक लाइकोपीन खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है, लेकिन कुछ अध्ययन अनिर्णायक रहे हैं।

हालांकि, अन्य अध्ययनों में, हरी चाय के साथ लाइकोपीन में उच्च आहार खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो गया।

 *   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

4. अच्छा नेत्र स्वास्थ्य:-

पपीते में विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। विटामिन ए कॉर्निया की सुरक्षा करता है जबकि एंटीऑक्सिडेंट रेटिना के पतन को कम करते हैं। मनोरम फल दृष्टि सुरक्षा प्रदान करता है और यहां तक कि इसे कुछ हद तक सुधारता है। पपीते का एक स्वस्थ सेवन वास्तव में आपकी दृष्टि को बिगड़ने से रोक सकता है, और आपकी दृष्टि को सही रख सकता है।

5.वजन घटाने में मदद करता है:-

पपीता कैलोरी में बहुत कम है और इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ, पपीते चौतरफा वजन घटाने में मदद करते हैं। प्राकृतिक फाइबर शरीर को डिटॉक्स करते हैं और इसे साफ करते हैं, इस प्रकार, शरीर को स्वस्थ और फिट रखते हैं। इसके अलावा, फल के भीतर पाए जाने वाले बीज आपके शरीर को वसा को अवशोषित करने से रोकते हैं, इसलिए, मुट्ठी भर पपीते के बीज वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं।

6. बेहतर गुर्दा स्वास्थ्य:-

फल में मौजूद पोटेशियम किडनी के स्वास्थ्य का बहुत बड़ा समर्थक है। यह गुर्दे में जमा विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और रक्त में यूरिक एसिड के संचय को कम करता है। पपीते के बीज किडनी को स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स की मौजूदगी कोशिकाओं को पतित होने से बचाने में मदद करती है और गुर्दे को शिथिलता से बचाती है।

7. मधुमेह रोगियों के लिए बढ़िया है:-

यद्यपि यह उष्णकटिबंधीय फल अपनी मिठास के लिए जाना जाता है, यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें मधुमेह है या वे इसे प्राप्त करने के जोखिम को कम करना चाहते हैं। मिठास प्राकृतिक है और अन्य फलों के विपरीत, इसमें शर्करा की मात्रा कम होने के साथ-साथ ग्लूकोज का स्तर भी कम होता है। यह भरने की प्रकृति एक तृप्त मन और शरीर सुनिश्चित करती है, और लंबे समय में, आपको लालसा वाले खाद्य पदार्थों से रोकता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्वों और विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ, यह रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

8. बेहतर हृदय स्वास्थ्य:-

एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर, पपीता दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है और दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जो आपके रास्ते में आ सकती हैं। साथ ही विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और धमनियों को स्वस्थ रखते हैं। कोलेस्ट्रॉल के रखरखाव से कई हृदय रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए, पपीते के स्वस्थ आहार सहित बहुत महत्वपूर्ण है।

9. आयुर्वृद्धि विरोधक:-

त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और यह आपके शरीर के अंदरूनी कामकाज को दर्शाता है। स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए, पपीते को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। यह विटामिन ए, विटामिन सी, प्लस विटामिन ई के साथ पैक किया गया है जो काफी बड़ी एंटीऑक्सीडेंट खुराक प्रदान करता है। यह त्वचा को हल्का और चमकदार बनाता है, इसलिए झुर्रियों, झाइयों और सुस्त त्वचा को रोकता है। यह अद्भुत फल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत है। AHA त्वचा से मृत कोशिकाओं की परत के निर्माण को दूर करने में मदद करता है और कोशिका के ऊतकों को फिर से जीवंत करता है, जिससे उन्हें मोटा और मजबूत बनाता है।
 

पोषण:-

एक मध्यम आकार के पपीते में प्रतिदिन 200% से अधिक विटामिन सी की पूर्ति करती है जो हमारे शरीर को प्रति-दिन आवश्यकता होती है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

पपीते की पोषक तत्व

 फोलेट
विटामिन ए
फाइबर
कॉपर
मैगनीशियम
पोटैशियम
पैंथोथेटिक अम्ल
सेवारत प्रति पोषक तत्व

एक मध्यम आकार के पपीते (लगभग 275 ग्राम) में निम्न शामिल हैं:

119 कैलोरी
1.3 ग्राम प्रोटीन
30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
1 ग्राम से कम वसा
4.7 ग्राम फाइबर आहार
21.58 ग्राम चीनी


आमतौर पर पपीता का सेवन करना सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी का अनुभव हो सकता है। पपीता में प्राकृतिक शर्करा होती है, इसलिए यदि आपको किसी भी कारण से चीनी से बचने की आवश्यकता है, तो ऐसी मात्रा खाएं जो आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

पपीता कैसे खाएं?

स्टोर में पपीता चुनते समय, विचार करें कि आप इसे कब और कैसे खाना चाहते हैं। हरे पपीते अभी तक पके नहीं हैं और इसमें विशिष्ट स्वाद या बनावट नहीं होगी। हालाँकि, कुछ पके हुए व्यंजन या सलाद की कुछ शैलियों में कच्चे पपीते का उपयोग किया जाता है। लाल और नारंगी रंग की त्वचा वाले पपीते राइपर होते हैं। आप चाहते हैं कि यह स्पर्श से थोड़ा नरम हो, लेकिन अत्यधिक नरम न हो।

यदि आप बिना पके हुए पपीते खरीदते हैं, तो उन्हें उपभोग करने से पहले पकने दें।

एक बार जब आप पपीता खाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो बस इसे खुला काट दें, बीज बाहर निकाल दें, और नारंगी इंटीरियर खाएं। त्वचा और बीज जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें नहीं खाते हैं।

=======================

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

=======================

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

=======================

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

=======================                     

 *   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

=======================       

                                                                                

 


    

 

Share This Post :



App Install