Herbal Health

Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature
Constipation Symptoms and Causes, कब्ज को कैसे खत्म किया जा सकता है, कब्ज के द्वारा होने वाली सभी परेशानियों को…
Amazing Health Benefits of Oranges
Health Benefits Of Strawberry Juice 



Home / health / Amazing Health Benefits of Oranges

Amazing Health Benefits of Oranges

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है।

संतरे को न केवल नाश्ते के रूप में बल्कि विभिन्न व्यंजनों में एक प्रमुख नुस्खा सामग्री के रूप में भी खाया जा सकता है। आजकल संतरे का रस एक स्वस्थ नाश्ते का एक अभिन्न अंग है और इस प्रकार दिन की स्वस्थ शुरुआत को बढ़ावा देता है। वे मुख्य रूप से दो श्रेणियों में उपलब्ध हैं - मीठा और कड़वा, पूर्व में सबसे अधिक खपत होने वाला प्रकार है। आम तौर पर एक संतरे की त्वचा आसानी से बनावट वाली होनी चाहिए और उसके आकार के लिए दृढ़ और भारी होना चाहिए। इनमें रस की मात्रा उन लोगों की तुलना में अधिक होगी जो या तो स्पंजी या वजन में हल्के होते हैं।

संतरे का इतिहास

संतरे का एक बहुत ही रोचक इतिहास है। संतरे का पहला सेट भारत के उत्तर पूर्वी भाग, दक्षिण पूर्व एशिया और चीन के दक्षिण में उगाया गया था। उन्होंने पहली बार 2500 ईसा पूर्व चीन में खेती की। यह पहली शताब्दी ईस्वी में था कि रोमन भारत से युवा संतरे के पेड़ों को रोम ले गए।
क्रिस्टोफर कोलंबस ने हैती में संतरे के बाग लगाए। उन्होंने 1493 में बीज खरीदे थे। वर्ष 1518 तक, पनामा और मैक्सिको को भी संतरे का पहला स्वाद मिला और इसके तुरंत बाद ब्राजील ने अपने स्वयं के संतरे उगाना शुरू कर दिया।
अमेरिका ने अपना पहला संतरे का पेड़ 1513 में लगाया था। यह एक स्पेनिश खोजकर्ता जुआन पोंस डी लियोन द्वारा किया गया था।
संतरे की सबसे मीठी किस्म वालेंसिया, खूनी नारंगी, नाभि और फारसी किस्म हैं।

पूरे संतरे बनाम संतरे का रस

संतरे के रस की तुलना में एक पूरा संतरा अधिक पौष्टिक और स्वस्थ होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें फाइबर की मौजूदगी होती है। एक कप या 240 मिली शुद्ध संतरे के रस में प्राकृतिक चीनी की मात्रा 2 साबुत संतरे के बराबर होती है, लेकिन फाइबर की मात्रा कम होने के कारण इसमें तृप्ति कम होती है। फाइबर आपके मल को ऊपर उठाने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है। जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो जूस पीने की तुलना में फल खाना एक बेहतर विकल्प है क्योंकि फलों के रस का सेवन अक्सर अत्यधिक हो सकता है और इससे अतिरिक्त कैलोरी की खपत हो सकती है।

अगर आप अभी भी जूस पीना चाहते हैं तो मात्रा का ध्यान रखें और ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का जूस ही लें। सुपरमार्केट से आपको जो पैकेज्ड ड्रिंक मिलती है, वह स्वास्थ्यवर्धक नहीं है और इसमें प्रिजर्वेटिव होते हैं।

संतरे उपभोग के लिए सुरक्षित हैं और केवल दुर्लभ मामलों में ही इस फल के सेवन से लोगों को एलर्जी हो सकती है। नाराज़गी से पीड़ित लोगों के लिए, साइट्रिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) की उपस्थिति के कारण इस साइट्रिक फल का सेवन करने से स्थिति और खराब हो सकती है।

संतरा खाने के फायदे

1. विटामिन सी से भरपूर:-

संतरा विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक संतरा विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 116.2 प्रतिशत प्रदान करता है। विटामिन सी का अच्छा सेवन पेट के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है क्योंकि यह मुक्त कणों को प्राप्त करने में मदद करता है जो हमारे डीएनए का नुकसान का कारण बनते हैं। 

2. स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली:-

विटामिन सी, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है, सर्दी को रोकने और बार-बार होने वाले कान के संक्रमण को रोकने के लिए अच्छा है।

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

 

3. त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है:-

संतरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने के लक्षण पैदा करते हैं। रोजाना एक संतरा 50 की उम्र में भी आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है!

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है:-

संतरा विटामिन बी6 से भरपूर होने के कारण हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है और मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण रक्तचाप को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है:-

अमेरिका और कनाडा के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, खट्टे फलों के छिलकों में पाए जाने वाले यौगिकों के एक वर्ग में पॉलीमेथोक्सिलेटेड फ्लेवोन्स (पीएमएफ) कहा जाता है, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के कुछ दवाओं की तुलना में कोलेस्ट्रॉल को अधिक प्रभावी ढंग से कम करने की क्षमता रखते हैं।

6. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है:-

संतरे में फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है जिससे संतरे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता बन जाते हैं। इसके अलावा, संतरे में साधारण शर्करा होती है। संतरे में प्राकृतिक फल शर्करा, फ्रुक्टोज, खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 है और आम तौर पर जो भी खाद्य पदार्थ 50 से नीचे आते हैं उन्हें चीनी में कम माना जाता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बार में बहुत सारे संतरे खा लें। बहुत अधिक खाने से इंसुलिन बढ़ सकता है और वजन भी बढ़ सकता है।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

 

7. कैंसर के खतरे को कम करता है:-

संतरे में डी-लिमोनेन होता है, एक यौगिक जिसे फेफड़ों के कैंसर, त्वचा कैंसर और यहां तक ​​​​कि स्तन कैंसर जैसे कैंसर को रोकने के लिए कहा जाता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं - ये कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। फल की रेशेदार प्रकृति भी इसे कैंसर से बचाव करती है। एक अध्ययन के अनुसार, 15 प्रतिशत तक कैंसर के मामले डीएनए में उत्परिवर्तन के कारण होते हैं, जिसे विटामिन सी से रोका जा सकता है।

8. शरीर को क्षारीय करता है:-

जबकि संतरे की मूल प्रकृति वास्तव में आपके पचाने से पहले अम्लीय होती है, उनमें बहुत सारे क्षारीय खनिज होते हैं जो पाचन की प्रक्रिया में भूमिका निभाते हैं। संतरे का यह गुण नींबू के समान है, जो निस्संदेह सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थों में से हैं।

9. आंखों का स्वास्थ्य अच्छा:-

संतरा कैरोटीनॉयड का एक समृद्ध स्रोत है। इनमें मौजूद विटामिन ए आंखों में म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने के लिए भी विटामिन ए जिम्मेदार है, जो चरम मामलों में अंधापन का कारण बन सकता है। यह आंखों को प्रकाश को अवशोषित करने में भी मदद करता है।

10. कब्ज से बचाव के उपाय :-

संतरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। यह आपकी आंतों और पेट को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है, जिससे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, फाइबर अधिक हद तक कब्ज का इलाज करने में मदद करता है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

उपयोगी टिप

अधिकांश खट्टे फलों की तरह संतरे, गर्म होने पर अधिक रस उत्पन्न करते हैं - जब वे कमरे के तापमान पर होते हैं तो उनका रस निकालते हैं। संतरे को अपने हाथ की हथेली के नीचे समतल सतह पर रोल करने से भी अधिक रस निकालने में मदद मिलेगी। हवा के संपर्क में आने पर विटामिन सी तेजी से नष्ट हो जाता है, इसलिए एक बार कटा हुआ संतरा जल्दी खा लें।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                        

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Grapes

अंगूर के स्वास्थ्य लाभ अंगूर के पौधे, विटेसी (Vitaceae) परिवार…Read more

Tips To Alleviate Arthritis Pain In Winter

सर्दियों में गठिया के दर्द को कम करने के टिप्स सर्दी एक कठिन…Read more

Simple Ways To Improve Nutrition

पोषण में सुधार के सरल तरीके! विभिन्न कारणों से खाद्य लेबल की…Read more

Benefits of Dard Mochak Oil दर्द मोचक तेल के फायदे

दर्द मोचक तेल क्या है? दर्द मोचक तेल कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

सुबह अंकुरित मूंग खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप जानते…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

हर सुबह गर्म नींबू पानी पीने के 10 फायदे इस कोरोना काल के दौरान…Read more

चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens Penis Enlargement

अत्यधिक संभोग और हस्तमैथुन एक आदमी की इंद्रियों को कमजोर करते…Read more

Splendid Health Benefits Of Protein-Rich Legume Soybean

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के शानदार स्वास्थ्य लाभ सोयाबीन (ग्लाइसिन…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

App Install