Herbal Health

Health Benefits of Kiwi Fruit
Health Benefits Of Tinda
Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know
Do not eat these dangerous foods on an empty stomach



Home / health / Amazing Health Benefits Of Khichdi

Amazing Health Benefits Of Khichdi


खिचड़ी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

खिचड़ी रेसिपी भारत में अत्यधिक लोकप्रिय है और मूल रूप से चावल और दाल का एक संयोजन है जो अंततः कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर और प्रोटीन का सही मिश्रण देने में मदद करता है। हम आम तौर पर अपने मुख्य भोजन के रूप में चावल और चपाती का सेवन करते हैं और आमतौर पर खिचड़ी के बारे में भूल जाते हैं। जब तक हमारे डॉक्टर हमें पाचन की समस्या या लीवर की समस्या होने पर खिचड़ी खाने की सलाह नहीं देते।

खिचड़ी को किसी भी पूजा के दौरान या जब हम किसी बीमारी से उबर रहे होते हैं, तब खाई जाने वाली रेसिपी के रूप में जानी जाती है। लेकिन आज आप नियमित रूप से खिचड़ी खाने के कई स्वास्थ्य लाभों को जानकर चौंक जाएंगे। तो, चलिए शुरू करते हैं।

1. पोषण से भरपूर है खिचड़ी:-

Khichdi is power-packed with nutrition

खिचड़ी वास्तव में एक उच्च पोषण वाला भोजन है। 2 या 3 खाद्य पदार्थों के संयोजन से इस तरह के उच्च पोषण मूल्य की उम्मीद नहीं की जाती है। खिचड़ी के इस कॉम्पैक्ट भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, स्वस्थ वसा सहित संतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए अत्यधिक आवश्यक होते हैं।

खिचड़ी मूल रूप से दो खाद्य पदार्थों, सफेद चावल या भूरे चावल और दाल के संयोजन से तैयार की जाती है। आप मसाले के रूप में हल्दी पाउडर और नमक भी मिला सकते हैं। यह संयोजन आपको निम्नलिखित पोषक तत्व प्रदान करता है।

*कार्बोहाइड्रेट - चावल और दाल दोनों से।
* दाल से मिलने वाले फाइबर और प्रोटीन।
* दाल और चावल से 9 आवश्यक अमीनो एसिड।

आप सब्जियों (फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है) और शुद्ध देसी घी (खिचड़ी में स्वस्थ वसा की मात्रा को बढ़ाता है) डालकर खिचड़ी के पोषण मूल्य को भी बढ़ा सकते हैं। आप दही भी मिला सकते हैं जो पोषण मूल्य को और बढ़ा देता है। यह खिचड़ी में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है और पाचन में सुधार के लिए प्रोबायोटिक्स भी।

100 ग्राम खिचड़ी में निम्नलिखित अनुमानित पोषण मूल्य होते हैं।

पोषक तत्वों की मात्रा

कार्बोहाइड्रेट 22.85g
चीनी 1.72g
आहार फाइबर 3.1g
वसा 1g
प्रोटीन 4.9g
विटामिन ए 19 एमसीजी
विटामिन सी 7.7mg
सोडियम 53mg
कैल्शियम 29mg
पोटेशियम 197mg
आयरन 1.65mg

2. आसानी से पचने वाला और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है:-

Easily digestible and improves digestive system

खिचड़ी एक ऐसा व्यंजन है जो पाचन में मदद करता है और आसानी से पच भी जाता है। खिचड़ी में चावल और दाल ही एकमात्र मुख्य सामग्री है, नतीजतन, यह आसानी से पचने योग्य है और आंतों की दीवारों पर कोई दबाव डालता है। अन्य सघन खाद्य पदार्थों के सेवन के दौरान आपकी आंतों की दीवारों में जो जलन होती है, वह खिचड़ी खाते समय कभी नहीं देखी जा सकती है। खिचड़ी एक बहुत ही हल्की फ़ूड रेसिपी है। नतीजतन, डॉक्टर बच्चों, बुजुर्गों और यदि आप किसी बीमारी से उबर रहे हैं तो खिचड़ी की सलाह देते हैं।

3. खिचड़ी के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य लाभ:-

Ayurvedic health benefit of Khichdi

आयुर्वेद में खिचड़ी को प्रकृति में "त्रि-दोषी" के रूप में वर्णित किया गया है और इसे मुख्य भोजन माना जाता है। खिचड़ी का सेवन प्राचीन काल से किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है और आपके शरीर में ऊर्जा को संतुलित करता है। खिचड़ी को त्रिदोष के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें तीन तत्वों या तीन दोषों (वात, पित्त, कफ) को संतुलित करने की क्षमता होती है। ये कुछ और नहीं बल्कि तीन ऊर्जाएं हैं जल, अग्नि और वायु। खिचड़ी इन 3 ऊर्जाओं को संतुलित करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है।

4. खिचड़ी आपके शरीर के विषहरण में मदद करती है:-

Khichdi helps in the detoxification of your body

खिचड़ी उन खाद्य व्यंजनों में से एक है जो शरीर के विषहरण में मदद करता है। खिचड़ी शरीर को साफ करने में मदद करती है। खिचड़ी के सेवन से खराब खाद्य पदार्थों या प्रदूषकों के कारण होने वाले फ्री रेडिकल्स या ऑक्सीडेंट धुल जाते हैं। लोग मूल रूप से अपने शरीर के विषहरण के लिए विभिन्न रस पीते हैं, लेकिन वे इस बारे में बहुत कम जानते हैं कि खिचड़ी आपके शरीर को कितनी आसानी से डिटॉक्सीफाई कर सकती है।

खिचड़ी को विभिन्न विषहरण रसों से बेहतर क्यों माना जाता है?

जब आप अपने शरीर के विषहरण के लिए विभिन्न जूस पी रहे होते हैं तो आपके शरीर का रक्त शर्करा स्तर स्थिर नहीं रहता है जो अंततः आपकी भूख को बढ़ाता है। इससे जलन और सिरदर्द होता है जो शरीर से मुक्त कणों को पूरी तरह से बाहर नहीं निकलने देता है। वहीं खिचड़ी आपका पेट भरा रखती है और आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करती है।

5. बॉडी बिल्डर के लिए खिचड़ी :-

Khichdi for bodybuilders

बॉडीबिल्डर और मसल्स बिल्डर जिनके शरीर सौष्ठव और फिटनेस के लक्ष्य गंभीर हैं, उन्हें भी खिचड़ी खाने से फायदा हो सकता है। खिचड़ी एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है और बॉडी बिल्डरों की मदद करता है। एक मांसपेशी निर्माता के शरीर में उनके दैनिक उच्च प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के सेवन के कारण भोजन का एक बड़ा भार होता है। एक बॉडी बिल्डर के जीवन में खाने के साथ बहुत सारे प्रयोग होते हैं। ऐसे में कम से कम एक हफ्ते तक अपने शरीर की सफाई करना अनिवार्य है। खिचड़ी इस कारण की सेवा करती है।

6. खिचड़ी ग्लूटेन फ्री होती है:-

gluten-free

यह खिचड़ी की एक और अनूठी विशेषता है। खिचड़ी लस मुक्त है और उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता से पीड़ित हैं।

7. वजन घटाने में भी मदद कर सकती है खिचड़ी:-

weight loss

खिचड़ी में कैलोरी और वसा कम होने के कारण वजन घटाने की यात्रा में यह आपकी मदद कर सकता है। यह शरीर द्वारा आसानी से पच जाता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। आपके वजन घटाने की यात्रा के दौरान एक खाद्य नुस्खा में यह सुविधा अनिवार्य है।

8. मधुमेह को रोक सकता है:-

diabetes

साबूदाना खिचड़ी मधुमेह को रोकने में आपकी मदद कर सकती है। साबूदाना खिचड़ी भीगे हुए साबूदाने (टैपिओका मोती) से बनी एक डिश है और हम सभी जानते हैं कि साबूदाना शरीर में इंसुलिन के उचित नियमन में कैसे मदद करता है। यह मधुमेह की रोकथाम में मदद करता है।

निष्कर्ष

जैसा कि हम देख सकते हैं कि जो लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं उनके लिए खिचड़ी एक बेहतरीन भोजन है। हालांकि खिचड़ी का स्वाद शानदार नहीं होता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे सप्ताह में कम से कम एक बार सेवन करना चाहिए। अगर आप खिचड़ी के शौकीन हैं तो कमेंट करना न भूलें।]

whatsapp +91-9211166333

CHETAN HERBALS (P) LTD.

 

==================================

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

==================================

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

==================================

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

==================================

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

==================================

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

==================================

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

==================================

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

==================================

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

==================================

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Tips to get rid of Dandruff

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय डैंड्रफ बालों की सबसे आम समस्याओं…Read more

Ways to improve digestion

पाचन में सुधार के तरीके पाचन संबंधी समस्याएं आम शिकायत हैं,…Read more

Amazing Health Benefits Of Khichdi

खिचड़ी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ! खिचड़ी रेसिपी भारत में अत्यधिक…Read more

Benefits of Sugarcane Juice for Health and Skin

स्वास्थ्य और त्वचा के लिए गन्ने के रस के फायदे बहुत तेज गर्मी…Read more

सक्रिय और अपने जीवन में बहुत अच्छा महसूस करें? Ways To Be Active And Feel Great in your Life

  सक्रिय रहें और अपने जीवन में बहुत अच्छा महसूस करें सक्रिय…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk

हल्दी दूध के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हल्दी वाले दूध के फायदे बेहतर…Read more

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के…Read more

Benefits of Dard Mochak Oil दर्द मोचक तेल के फायदे

दर्द मोचक तेल क्या है? दर्द मोचक तेल कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

App Install