Herbal Health

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know
Health Benefits Of Cinnamon
Health Benefits Of Eating 2 Bananas Daily
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know



Home / health / Amazing Health Benefits of Eating Vegetables

Amazing Health Benefits of Eating Vegetables

Amazing Health Benefits of Eating Vegetables

सब्जियां खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

कई कारण हैं कि पोषण विशेषज्ञ हमेशा लोगों को अधिक सब्जियां खाने के लिए कहते हैं। यह भोजन समूह आपके लिए इतना अच्छा क्यों है, इसके बारे में यहां और बताया गया है।

जब सब्जी खाने की बात आती है-माँ सही कह रही थी। वे आपके लिए अच्छे हैं! यह शायद कोई आश्चर्य की बात नहीं है। हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि सब्जियां (और फल) खाना एक स्वस्थ आदत है।  सभी सब्जियां आपके दैनिक कोटे में गिनी जाती हैं। इसमें स्टार्चयुक्त (जैसे आलू), पत्तेदार साग, डिब्बाबंद टमाटर और जमे हुए पालक शामिल हैं। अपने सेवन को बढ़ाने की दिशा में आपको प्रेरित करने में मदद करने के लिए, यहां वे कारण बताए गए हैं कि सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए इतनी अच्छी क्यों हैं।

1. सूजन से लड़ता है:-

कभी-कभी सूजन अच्छी होती है, लेकिन बहुत अधिक पुरानी सूजन हमारे शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है। सूजन को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए सब्जियां खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। वे आपके शरीर की मदद करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं।

2. रक्तचाप में सुधार करता है:-


 सीडीसी के अनुसार, लगभग आधे अमेरिकियों में उच्च रक्तचाप है। जब आपके आहार और रक्तचाप की बात आती है, तो बहुत अधिक नमक खाना ठीक नहीं है। लेकिन, अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से उच्च सोडियम आहार के नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है। सब्जियां, जैसे बीट और पालक, पोटेशियम (अन्य पोषक तत्वों के बीच) प्रदान करते हैं और सब्जियों से फाइबर भी आपके दिल की मदद करते हैं।

3. अपने फाइबर को ऊपर उठाएं:-

हम में से अधिकांश अपने अनुशंसित फाइबर सेवन (पुरुषों के लिए 38 ग्राम / दिन और महिलाओं के लिए 25 ग्राम / दिन) को हिट नहीं करते हैं। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, फल, फलियां, नट्स और हां, सब्जियां खाने से आपको इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। फाइबर आपके दिल और आंत के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह आपको पूर्ण भी रख सकता है और मधुमेह के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। सभी सब्जियों में फाइबर होता है, इसलिए अपना पेट भरने के लिए एक किस्म चुनें। आर्टिचोक, शकरकंद और मटर सभी एक सेब से अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों की हमारी सूची बनाते हैं।

4. आपकी आंखों की मदद करता है:-

अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन के अनुसार, यदि आप पूरे दिन कंप्यूटर और फोन पर घूरते हैं, तो आंखों का स्वास्थ्य सबसे ऊपर हो सकता है, जो आपकी आंखों को तनाव दे सकता है। यदि आप अपनी आंखों की रक्षा करना चाहते हैं, तो अधिक सब्जियां खाएं (आप कुछ स्क्रीन ब्रेक भी लेना चाहेंगे और अपने नेत्र चिकित्सक को दिखाएंगे)। Lutein और zeaxanthin दो कैरोटीनॉयड हैं जो उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (AMD) के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। आप तुलसी, मक्का, लाल मिर्च, पालक और ब्रोकोली में उन्हें और अन्य आंखों की रक्षा करने वाले कैरोटीनॉयड पाएंगे।

5. आपकी त्वचा में सुधार:-

आप हाइड्रेटेड रहकर और अच्छी नींद लेकर अपनी त्वचा की देखभाल करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आप जो खाते हैं वह भी आपकी मदद कर सकता है। टमाटर लाइकोपीन प्रदान करता है, जो वास्तव में आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है (सनस्क्रीन भी महत्वपूर्ण है)। केल और एवोकाडो आपकी त्वचा को अधिक लोचदार रखने में मदद कर सकते हैं। कई सब्जियों, जैसे खीरा और अजवाइन में भी पानी की मात्रा अधिक होती है जो चमकती त्वचा के लिए आपके हाइड्रेशन लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करती है।

6. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है:-

हृदय रोग अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं के लिए प्रमुख हत्यारा है और आहार आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। सब्जियां आपको पोटेशियम और फाइबर देती हैं, दो पोषक तत्व जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं। अपने आहार में बहुत सारी सब्जियां शामिल करने से आपको अपना वजन एक स्वस्थ श्रेणी में रखने में मदद मिल सकती है, जो आपके दिल से कुछ दबाव हटाता है। पत्तेदार साग, एवोकाडो और टमाटर हमारे शीर्ष हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची बनाते हैं, लेकिन सभी सब्जियों के आपके दिल के लिए लाभ हैं।

7. ब्लड शुगर के लिए फायदे:-

आपको मधुमेह है या नहीं, सब्जियां कैलोरी में कम और फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च होती हैं, इसलिए वे आपको भरने में मदद कर सकती हैं और भोजन के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती हैं। अपने पास्ता में कुछ अरुगुला जोड़ने से आपकी प्लेट को बढ़ाने और आपको संतुष्ट रखने में मदद मिलती है। तलने के लिए टैकोस या फूलगोभी में मिर्च मिलाने की कोशिश करें। कुछ सब्जियां स्टार्च और कार्ब्स में अधिक होती हैं - आलू, मक्का, स्क्वैश, मटर के बारे में सोचें - लेकिन उन्हें अभी भी आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। 

8. कैंसर के खतरे को कम करता है:-

आपको कैंसर मुक्त रखने के लिए कोई आहार विकल्प की गारंटी नहीं है, लेकिन सब्जियां कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर के आपके जोखिम को कम कर सकती हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों का अध्ययन उनकी कैंसर से लड़ने की शक्ति के लिए किया गया है। वे पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स के साथ-साथ सल्फोराफेन (ब्रोकोली में उच्चतम) प्रदान करते हैं जो आपकी कोशिकाओं को कार्सिनोजेन्स से बचा सकते हैं। यहां विविधता महत्वपूर्ण है, क्योंकि सभी सब्जियों में अलग-अलग पोषक तत्व और सुरक्षात्मक प्रभाव होते हैं।

9. दिमाग को जवां रखता है:-

अगर आप अपने दिमाग को तेज रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में सब्जियों को शामिल करें। सब्जियां, विशेष रूप से पत्तेदार साग, माइंड डाइट का हिस्सा हैं, जिसे शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया था। वे जो एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट प्रदान करते हैं, वे आपके मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

10. अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार करें:-

यह कोई रहस्य नहीं है कि आप जो खाते हैं वह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बहुत सारी सब्जियों में पाया जाता है (लोग यह जानकर हमेशा हैरान होते हैं कि ब्रोकली और शिमला मिर्च में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है) जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए विभिन्न सब्जियों के साथ-साथ फल, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और प्रोटीन स्रोतों को भी शामिल करें।

 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Wheat

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ जब पोषण मूल्य और स्वास्थ्य की बात आती…Read more

6 सरल आदतें अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपकी मदद करेंगी और आपकी सेक्स जीवन को और भी ज्यादा मजबूत बनाएंगी

क्या आप अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं? क्या आप विभिन्न…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

Health Benefits Of Honey

शहद के स्वास्थ्य लाभ शहद मधुमक्खियों द्वारा मधुमक्खियों के लिए…Read more

खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself

जो कोई भी आत्म-देखभाल के लिए एक अच्छे कारण की तलाश में…Read more

Tips to get rid of Dandruff

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय डैंड्रफ बालों की सबसे आम समस्याओं…Read more

Astonishing Health Benefits Of Carom Seeds 

अजवाइन के आश्चर्यजनक स्वस्थ लाभ अजवाईन या ट्रेकिस्पर्मम अम्म…Read more

Foods Which You Can Eat at Any Time and in Any Quantity

खाद्य पदार्थ जो आप किसी भी समय और किसी भी मात्रा में खा सकते…Read more

Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions

कोरोनावायरस (COVID-19): होम केयर और सावधानियां सभी के लिए सबसे…Read more

Amazing Health Benefits of Bitter Gourd

करेले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ! करेला खाद्य जगत में स्वास्थ्यप्रद…Read more

App Install