Herbal Health

मधुमेह Diabetes What you can do to prevent From Diabetes मधुमेह से बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं
Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know
Health Benefits of Cherries
Skin Problems and Prevention's Tips In Winter



Home / health / Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

सुबह अंकुरित मूंग खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

क्या आप जानते हैं कि कैसे आप मूंग दाल को भिगोने के लिए बेसब्री से इंतजार करते थे ताकि वह छोटी पूंछ जैसी संरचनाओं में विभाजित हो जाए? क्या यह दिलचस्प नहीं था जब आप बच्चे थे? अंकुरित करने की प्रक्रिया है, और अंकुरित मूंग आपके नियमित भोजन के लिए एक बहुत ही पौष्टिक अतिरिक्त हो सकता है।

जबकि चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के सेम हैं, इसे सही तरीके से प्राप्त करने का एक तरीका है। अंकुरण एक सरल प्रक्रिया लग सकती है, लेकिन सभी लाभों को निकालने के लिए उचित कौशल और सटीकता की आवश्यकता होती है।

स्प्राउटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बीज और फलियां उगती हैं और फिर उन्हें बिना पकाए खाया जाता है। जब बीजों को कुछ मिनटों के अंतराल के लिए पानी में डुबोया जाता है, तो वे अंकुरित हो जाते हैं, जिससे उनकी सतह की परत फट जाती है और एक नया तना खिल जाता है।

अंकुरित अनाज, फलियां और बीन्स बहुत ही सेहतमंद और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अनाज को पानी में भिगोने से उनकी बाहरी झिल्ली नरम हो जाती है, जिससे वे अंकुरित हो जाते हैं।

अंकुरित होना आपके लिए अच्छा क्यों है?

अंकुरित अनाज, फलियां और बीन्स की पोषण सामग्री को बढ़ाता है। इनमें फाइटिक एसिड जैसे पोषक तत्व शामिल हैं, जो आवश्यक खनिजों को बांधते हैं।

यह हमारे पाचन एंजाइमों को भी दबा देता है, जिससे आंतों में अपच और गैस हो सकती है। अंकुरित होने से भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा में सुधार होता है और पाचन में भी सुधार होता है।

युवा स्प्राउट्स में ग्लूकोराफेनिन की मात्रा 10 से 100 गुना अधिक होती है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कैंसर पैदा करने वाले रसायनों से सुरक्षा प्रदान करता है।

इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और क्लोरोफिल की गतिविधि को बढ़ाता है, जो शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर विषहरण में सहायता करता है।

अंकुरित मूंग खाने के स्वास्थ्य लाभ

स्प्राउटिंग घटकों, विशेष रूप से विटामिन डी में आवश्यक विटामिन और खनिजों की संख्या को बढ़ाता है। अंकुरित अधिकांश गैस-उत्पादक कार्बोहाइड्रेट को हटा सकता है।

अंकुरित करने से बीन्स में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है और पकाने का समय कम हो जाता है। अंकुरित अवस्था के दौरान बीन में संरक्षित कई स्टार्च का उपयोग छोटे पत्ते और रूटलेट बनाने और विटामिन सी का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।

अंकुरित होने के कई स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं जो आपको इसे और अधिक बार करने के लिए प्रेरित करेंगे। मूंग स्प्राउट्स स्वास्थ्य लाभ की अधिकता प्रदान करते हैं। यहां स्प्राउट्स को अपने आहार में शामिल करना शुरू करने के बाद नियमित रूप से खाने के सुंदर लाभों का सारांश दिया गया है।

1. इसमें पाचन में सुधार करने की क्षमता होती है:-

अंकुरित होते ही बीजों में रेशे की मात्रा बढ़ जाती है। अंकुरित करने से आंत में अघुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, जो मल के निर्माण और पाचन तंत्र के माध्यम से इसके पारित होने में सहायता करता है।

नतीजतन, यह कब्ज की रोकथाम में सहायता करता है। इनमें एंजाइम भी शामिल हैं, जो कब्ज की रोकथाम में सहायता करते हैं। अपने पाचन तंत्र को उत्कृष्ट स्थिति में बनाए रखने के लिए मूंग स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

2. यह वजन घटाने में मदद कर सकता है:-

6 साल पहले की बात करें तो मैं सर्जरी के बाद वजन कम करने की कोशिश कर रही थी। लेकिन मेरे डॉक्टर ने मुझे गहन व्यायाम करने की अनुमति नहीं दी। इसके बजाय, उसने व्यायाम चक्र पर कम प्रभाव वाले व्यायाम करने और मूंग स्प्राउट्स जैसे हल्का और पौष्टिक नाश्ता खाने का सुझाव दिया।

और इस दिनचर्या का पालन करते हुए, मैंने 3 महीने में 12 किलो वजन कम किया!

स्प्राउट्स विशेष रूप से मूंग स्प्राउट्स में उच्च फाइबर सामग्री और कम कैलोरी की मात्रा होती है। जब आप स्प्राउट्स का सेवन करते हैं, तो आप संतुष्ट महसूस करेंगे और हानिकारक स्नैक्स लेने की संभावना कम होगी, जो वजन घटाने को बढ़ावा देगा।

3. यह मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करता है:-

स्प्राउट्स में प्लांट बेस्ड प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। मांसपेशियों की वृद्धि, फिट और स्थिर हड्डियों और अंगों की मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। स्प्राउट्स का सेवन करने से आपको अपनी प्रोटीन की जरूरतें पूरी करने में मदद मिल सकती है।

अपने चयापचय और ऊर्जा के स्तर में सुधार करने के लिए दैनिक सुबह के आहार में स्प्राउट्स को शामिल करें।

4. इसमें एनीमिया को रोकने की क्षमता है:-

कमी एक लगातार समस्या है जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया हो सकता है। यदि आप एनीमिक हैं, तो आपको मतली, चक्कर आना, चक्कर आना, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और बहुत कुछ हो सकता है।

आप अपने दैनिक सुबह के आहार में स्प्राउट्स डालकर इसका प्रतिकार कर सकते हैं। आप अपने नियमित आहार में एक चम्मच मूंग स्प्राउट्स को शामिल करके भी इससे बच सकते हैं।

5. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है:-

स्प्राउट्स भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी प्रदान करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जब अंकुरित मूंग को उनके मूल आकार के बाद से एक सप्ताह से अधिक समय तक अंकुरित या विकसित होने दिया जाता है, तो विटामिन ए की एकाग्रता दस गुना बढ़ जाती है।

विटामिन ए का अधिक सेवन शरीर में रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स कोशिकाओं के संश्लेषण को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि आपको संक्रमण, सामान्य सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों का खतरा कम होगा।

6. यह आपकी त्वचा की मरम्मत कर सकता है:-

स्प्राउट्स में एंटी-एजिंग प्रभाव होते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप युवा, चमकदार त्वचा चाहते हैं तो मूंग स्प्राउट्स आपका भोजन है।

यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उनकी उच्च सांद्रता के कारण है, जो सेलुलर विकास और त्वचा को ठीक करने में सहायता करते हैं। ये पोषक तत्व रोमछिद्रों को खोलने, झुर्रियों को रोकने और कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा की चमक बनी रहती है।

7. यौन क्रिया को बढ़ाता है:-

स्प्राउट्स में सेलेनियम होता है, जो शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को बढ़ाता है। मूंग स्प्राउट्स रक्त परिसंचरण में भी सुधार करते हैं, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन की रोकथाम में सहायक होते हैं।

बेडरूम में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पुरुष अपने दैनिक आहार में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।

8. ब्लड प्रेशर सपोर्ट:-

प्रोटीन-निर्माण घटक पेप्टाइड्स हैं, मूंग स्प्राउट्स उच्च रक्तचाप से बचने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं, जिसे आमतौर पर उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है।

जब बीज अंकुरित होते हैं, तो बड़ी मात्रा में पेप्टाइड्स उत्पन्न होते हैं। विशिष्ट परीक्षणों में, उन्हें रक्तचाप कम पाया गया है।

9. यह आपको अच्छी तरह देखने में मदद कर सकता है:-

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग का सेवन करें। मूंग स्प्राउट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आपकी आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस डैमेज से बचा सकते हैं।

वे मुक्त कणों का मुकाबला करते हैं और आपको मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, दृष्टि समस्याओं और अन्य जैसी बीमारियों से बचाते हैं।

10. बालों के विकास को बढ़ावा देता है:-

स्प्राउट्स स्कैल्प में सीबम उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को बनाए रखते हैं, जो इसके कई फायदों में से एक है।

अंकुरित मूंग खाने से भी बालों का झड़ना और समय से पहले सफेद होना रोकने में मदद मिल सकती है।

स्प्राउट्स का सेवन करने से पहले याद रखने योग्य टिप्स

सब्जी की दुकान से स्प्राउट्स चुनते समय या उन्हें खाने के लिए ध्यान में रखने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कच्चे स्प्राउट्स का सेवन करें। पकाने से इनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इन्हें न पकाएं।
स्प्राउट्स का सेवन करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें।
पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए आप स्प्राउट्स को स्टीम कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें पकाएं या ग्रिल न करें।
स्प्राउट्स उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो सलाद और ऐपेटाइज़र को अच्छी तरह से पूरक करते हैं। आप अंकुरित अनाज के आटे को केक, सैंडविच, रिसोटोस और अन्य व्यंजनों में उपयोग करने के लिए भी खरीद सकते हैं। आप बाजरा और अंकुरित मूंग के आटे को मिलाकर अपनी ताजी रोटी भी बना सकते हैं।

स्प्राउट्स में विभिन्न प्रकार के पाक अनुप्रयोग होते हैं, और वे उन्हें मक्खन में भून भी सकते हैं। यदि आप उन्हें भाप देना चाहते हैं, तो आप एक सब्जी स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं या एक कप उबलते पानी के साथ एक कप में धीरे से भाप लें।

भाप लेने का आदर्श तरीका दो मिनट के लिए भाप लेना है, फिर बर्तनों को ढकने से पहले और 15 मिनट के लिए, या जब तक वे नरम न हो जाएं, तब तक गंध को दूर करने के लिए ढक्कन हटा दें।

निष्कर्ष

जब आप अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल करते हैं, तो आप पौष्टिकता की एक पूरी नई दुनिया की खोज करेंगे। अब जब आपने इस लेख को पढ़ लिया है, तो इसे अपने भोजन में शामिल करना शुरू करने और लाभों का आनंद लेने का समय आ गया है।

क्या अंकुरित अनाज खाने से कोई नुकसान होता है?
स्प्राउट्स को पकाने, स्टीम करने या भूनने से कीटाणु स्थायी रूप से नहीं हटते। आप पेट में ऐंठन, दस्त, सूजन और अन्य लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं। कुछ लोग कुछ विशेष प्रकार के स्प्राउट्स के प्रति संवेदनशीलता की रिपोर्ट करते हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक को देखना हमेशा एक अच्छा विचार है।

आप स्प्राउट्स कैसे चुनें और स्टोर करें?

यदि आप अंकुरित मूंग खरीदने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए किसी सब्जी बाजार में जाएं कि आपको ताजा आपूर्ति प्राप्त हो। चमकीले हरे सिर वाले स्प्राउट्स की तलाश करें और काले धब्बों वाले स्प्राउट्स को रोकें। उन्हें संरक्षित करने के लिए डंठल हटा दें। स्प्राउट्स को ठंडे बहते पानी के नीचे धो लें और एक तौलिये से पोंछकर सुखा लें। तने और ढीले पत्तों को हटा दें। इन्हें किसी खुले बर्तन में फ्रिज में रख दें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको अंकुरित अनाज कब खाना चाहिए?

रात के खाने से ठीक पहले या सुबह सबसे पहले स्प्राउट्स खाना सबसे अच्छा है।

आप अपने आहार में स्प्राउट्स को कैसे शामिल करते हैं?

आप मूंग स्प्राउट्स को स्मूदी, सलाद और लंच में शामिल करके अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप उनसे अपना पौधा-आधारित दूध भी बना सकते हैं, और उसके लिए ऑनलाइन कई व्यंजन हैं।

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

5  Tips to Make You Better in Bed

5 सुझाव आपको बिस्तर में बेहतर बनाने के लिए बिस्तर में कौन महान…Read more

Health Benefits Of Eating Raw Paneer 

कच्चा पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ पनीर, पोनीर या भारतीय पनीर…Read more

Motivating Ways To Conquer Workout Challenges

कसरत की चुनौतियों पर विजय पाने के लिए प्रेरित करने के तरीके…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

Benefits of Applying Mustard Oil in the Navel

नाभि में सरसो तेल लगाने के फायदे ! 1. नाभि में सरसो तेल लगाने…Read more

Benefits of Using Hand Sanitizer

हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने के लाभ जब 2020 के COVID-19 महामारी…Read more

Safe Ways to Gain Weight

वजन बढ़ाने के सुरक्षित तरीके सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप…Read more

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

10 दिनों में वजन बढ़ाएं! यह कैसे संभव है? चिंता मत करो! यह लेख…Read more

Excellence Health benefits of Parwal

परवल के उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ Trichosanthes dioica, जिसे परवल,…Read more

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता…Read more

App Install