Herbal Health

Health Benefits Of Yoga
Benefits of Using Hand Sanitizer
Do not eat these dangerous foods on an empty stomach
 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 



Home / health / Amazing Health Benefits Of Eating Garlic Everyday To Your Body

Amazing Health Benefits Of Eating Garlic Everyday To Your Body

Amazing Health Benefits Of Eating Garlic Everyday To Your Body

रोजाना लहसुन खाने से शरीर को होने वाले अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

लहसुन आमतौर पर भोजन के लिए कई व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य के लिए कुछ प्रभावशाली फायदे भी हैं। लहसुन में सबसे महत्वपूर्ण औषधीय यौगिक एलिसिन है, जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

साथ ही, लहसुन विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें से कुछ में विटामिन बी 1, बी 6, सी, साथ ही मैंगनीज, कैल्शियम, तांबा, सेलेनियम और कई अन्य शामिल हैं।

यहां लहसुन के 10 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

1. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:-

Improves heart health

लहसुन दिल की सेहत के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस या धमनियों के सख्त होने के विकास को धीमा करने में मदद करता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोग को रोकने के लिए रोजाना सुबह 1 या 2 कुचल लहसुन लौंग खाएं।

2. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है:-

Manages hypertension

अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन उच्च रक्तचाप, विशेष रूप से सिस्टोलिक रक्तचाप को भी कम करता है। लहसुन एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे रक्त प्रवाह सुचारू होता है।

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को रोजाना खाली पेट लहसुन की कुछ कच्ची कलियां खानी चाहिए। अगर आपको लहसुन पसंद नहीं है, तो खाने के बाद एक गिलास दूध पिएं। आप लहसुन की खुराक भी ले सकते हैं।

3. गठिया के दर्द को कम करता है:-

Reduces arthritis pain

लहसुन को रूमेटोइड गठिया वाले लोगों में दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण गठिया के विभिन्न रूपों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें डायलील डाइसल्फ़ाइड नामक एक यौगिक भी होता है, जो उपास्थि को नष्ट करने वाले एंजाइमों को सीमित करने में मदद करता है।

गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द और दर्द से राहत पाने के लिए अपने नियमित आहार में लहसुन को शामिल करें। इसे खाली पेट लेना बेहतर है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:-

Boosts immunity

लहसुन आश्चर्यजनक रूप से विटामिन सी, बी6 और खनिज सेलेनियम और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है-ये सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। यह खनिजों के अवशोषण को भी बढ़ाता है।

इसके अलावा, लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं और संक्रमण से लड़ते हैं।

5. खांसी और जुकाम का इलाज करता है:-

Treats coughs and colds

लहसुन एंटीबायोटिक और एंटीवायरल लाभ प्रदान करता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे लहसुन खांसी और सर्दी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण की गंभीरता को भी कम कर सकता है।

6. फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है:-

Fights fungal infections

लहसुन में शक्तिशाली एंटीफंगल गुण होते हैं जो एथलीट फुट में दाद पैदा करने वाले फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह कैंडिडा से लड़ने में भी मदद करता है।

प्रभावित त्वचा पर लहसुन का जेल या तेल लगाएं। मुंह के छालों के लिए लहसुन के पेस्ट को मुंह के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

अपने आहार में ताजा, कच्चा लहसुन शामिल करें।

7. एलर्जी से लड़ता है:-

लहसुन में एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को विभिन्न प्रकार की एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं। यह एलर्जिक राइनाइटिस के कारण वायुमार्ग की सूजन को कम करने के लिए भी दिखाया गया है।

यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि एलर्जी वाले लोग एलर्जी के मौसम में दैनिक लहसुन का पूरक लें। चकत्ते, कीड़े के काटने या किसी अन्य प्रकार की एलर्जी के कारण होने वाली खुजली से जल्दी राहत पाने के लिए कीमा बनाया हुआ लहसुन लगाना एक अच्छा विकल्प है।

8. दांत दर्द का इलाज करता है:-

Treats toothache

लहसुन अपने एंटीबैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुणों के कारण दांत दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर है। तुरंत राहत के लिए प्रभावित दांत पर और उसके आसपास लहसुन का तेल या कुचल लहसुन की कलियों का एक टुकड़ा सीधे लगाएं। ध्यान रखें कि लहसुन आपके मसूड़ों में जलन पैदा कर सकता है।

9. अपच में सहायक:-

Aids indigestion

लहसुन पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए पेट को नियंत्रित करता है। यह गैस्ट्रिक जूस का उत्पादन करने के लिए पेट की परत को उत्तेजित करता है जो पाचन में सहायता करता है।

लहसुन लीवर को नुकसान से बचाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। हालांकि, अधिक मात्रा में लहसुन न खाएं, क्योंकि यह पाचन तंत्र में जलन पैदा कर सकता है और नाराज़गी पैदा कर सकता है।

10. कैंसर को रोकता है:-

लहसुन कैंसर को रोकने में मदद करता है, विशेष रूप से पाचन तंत्र और फेफड़ों में, और कुछ ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कुछ ट्यूमर को सिकुड़ने से रोकता है। लहसुन में एलिलिक सल्फर यौगिकों की उपस्थिति कैंसर कोशिकाओं की प्रगति को धीमा कर सकती है।

कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों के लिए लहसुन का नियमित सेवन महत्वपूर्ण है। लहसुन की खुराक कैंसर से बचाने में उतनी कारगर नहीं लगती जितनी कि कच्चा या पका हुआ लहसुन।

एक चेतावनी

लहसुन सूजन, पेट फूलना, गैस, पेट खराब, मुंह से दुर्गंध और शरीर की गंध जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अगर आपको पेट या पाचन संबंधी समस्या है तो लहसुन का प्रयोग सावधानी से करें।

यह रक्त को पतला करने का काम करता है और दवाओं के साथ रक्त को पतला करने में हस्तक्षेप कर सकता है।

यह कुछ एचआईवी दवाओं को अवरुद्ध कर सकता है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Wheat

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ जब पोषण मूल्य और स्वास्थ्य की बात आती…Read more

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

 Eating These 26 foods Cancer Dies

इन 26 खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर मर जाता है!   शोधकर्ताओं…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Skin Problems and Prevention's Tips In Winter

सर्दियों में त्वचा की समस्याएं और बचाव के उपाय उत्तरी गोलार्ध…Read more

Health Benefits Of Dates 

खजूर के स्वास्थ्य लाभ खजूर मूल रूप से उष्णकटिबंधीय फल हैं जो…Read more

Astonishing Health Benefits Of Curry Leaves

करी पत्ते के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भारत में करी पत्ते (मुरैना…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know

भिंडी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे भिंडी…Read more

अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion that you must should follow

खाना ठीक से न पचने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।…Read more

App Install