Herbal Health

Astonishing Health Benefits Of Carom Seeds 
Did You Know How Fenugreek Leaves Can Benefit You In Winter?
Excellent Cardamom Benefits You Should Definitely Know About
Amazing Health benefits of banana



Home / health / Amazing Health Benefits Of Carrot

Amazing Health Benefits Of Carrot

Amazing Health Benefits Of Carrot

गाजर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ


गर्मी आ गई है, और स्वादिष्ट कुरकुरी गाजर यहाँ हैं! स्वादिष्ट और कुरकुरी गाजर का विरोध कौन कर सकता है? कोई आश्चर्य नहीं कि यह सब्जी विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर है और प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। आंखों के लिए अच्छा है। जी हां, गाजर के फायदे यहीं नहीं रुकते। सरल और स्वस्थ तरीकों के अलावा, स्वस्थ रूट सब्जियों का आनंद लेने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

गाजर (Daucus carota L)  दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और सबसे महत्वपूर्ण कंदों में से एक हैं, इसलिए भी कि वे विकसित करने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, विभिन्न व्यंजनों और सांस्कृतिक व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, और विभिन्न रंग होते हैं, जैसे नारंगी, बैंगनी और सफेद, पीला और लाल। गाजर की मुख्य जड़ सब्जियों का सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला हिस्सा है, हालांकि सब्जियों का उपयोग अभी भी सलाद और अन्य रूपों में किया जा सकता है।

गाजर के पौष्टिक तथ्य

गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इन पोषक तत्वों के साथ, यह विटामिन सी, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, विटामिन के, आहार फाइबर आदि का एक अच्छा स्रोत है।

एक मौसमी सब्जी प्रति सेवारत बहुत कम कैलोरी प्रदान करती है और इसलिए डाइटर्स की सबसे अच्छी दोस्त होती है। NIN (National Institute Of Nutrition) के अनुसार, 100 ग्राम लाल गाजर 38 किलो कैलोरी, 6.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम वसा, 5 ग्राम कुल फाइबर, 7 मिलीग्राम विटामिन सी, 451 एमसीजी विटामिन ए और 2706 एमसीजी बीटा कैरोटीन प्रदान करेगा। .

गाजर के फायदे

1. स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने में मदद करता है:-

विटामिन ए की कमी से सूखी आंख नामक (dry eye) रोग होता है, जो सामान्य दृष्टि को प्रभावित करता है और रतौंधी (night blindness)  का कारण बनता है। गाजर में एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। ये दो प्राकृतिक यौगिक रेटिना और लेंस की रक्षा करते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी ने पाया कि जो महिलाएं हफ्ते में दो बार से ज्यादा गाजर खाती हैं, उनमें उन महिलाओं की तुलना में ग्लूकोमा का खतरा 64% कम होता है, जिन्होंने गाजर की एक सर्विंग भी नहीं खाई।

2. वजन घटाने में मदद करता है:-

खाने के लिए गाजर सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ता है! याद रखें, बग बन्नी या हमारे अपने - करमचंद - अब उनके खाने की आदत का भी पालन करने का समय आ गया है। एक कप गाजर बहुत कम मात्रा में कैलोरी देता है लेकिन एक कटोरी पोषक तत्व देता है, और ये पोषक तत्व वास्तव में आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं और बदले में, आपके द्वारा खाए जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने भोजन के रोटेशन में कुछ गाजर शामिल करने का प्रयास करें।

3. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है:-

जो लोग त्वचा उत्पादों के माध्यम से अपने आहार में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए गाजर एक बढ़िया नाश्ता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, वे मुँहासे, जिल्द की सूजन, दाने और अन्य त्वचा रोगों का इलाज कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के अलावा, इनमें β-कैरोटीन भी होता है। उपचार में क्या भूमिका निभाता है? त्वचा पर निशान और धब्बे। पूर्ण पोषण लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक सामग्री खाएं।

4. प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है:-

गाजर में विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन और उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। सब्जियों में विटामिन ए भी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और श्लेष्म झिल्ली के निर्माण और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो शरीर से रोगाणुओं को बाहर रखने में बाधाओं के रूप में कार्य करता है।

5. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है:-

अध्ययनों ने साबित किया है कि गाजर जैसी रंगीन सब्जियों से भरपूर वजन घटाने की योजना का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। एक डच अध्ययन ने पुष्टि की है कि केवल 25 ग्राम की सहायता से गहरे संतरे का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग की संभावना 32% कम हो सकती है। गाजर रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। गाजर में पाया जाने वाला मिनरल, पोटेशियम सोडियम के स्तर को संतुलित करने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

गाजर का उपयोग कैसे करें?

गाजर की एक दिलचस्प विशेषता यह है कि खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान उनका पोषण मूल्य बदल जाता है। अन्य सब्जियों की तरह गाजर पकाने के बाद अपना अधिकांश पोषण मूल्य खो देती है, जबकि अन्य सब्जियां पकाने के बाद अधिक फायदेमंद होती हैं। उदाहरण के लिए, गाजर में केवल 3% β-कैरोटीन होता है। जब हम कच्ची गाजर खाते हैं, तो हमें वह मिल जाती है। हालांकि, जब हम गाजर को स्टीम, फ्राई या उबालते हैं, तो बीटा-कैरोटीन की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है।

गाजर का अधिक से अधिक लाभ उठाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उन्हें गाजर का हलवा की तरह खाना। गाजर को कद्दूकस किया जाता है, दूध और चीनी के साथ उबाला जाता है और अखरोट से सजाया जाता है। सर्दियों का स्वादिष्ट और सेहतमंद खाना! डाइटर्स और स्वास्थ्य कारणों से, कच्ची गाजर या मिनी गाजर एक लोकप्रिय स्नैक है। पार्टियों में, कुकीज़ के बजाय गाजर को डुबाना बेहतर है! स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों को कटा हुआ कुरकुरे गाजर के स्लाइस भी पसंद हैं।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? गाजर का स्टॉक करें और हर स्वादिष्ट काटने के साथ उनके स्वास्थ्य लाभ का अधिकतम लाभ उठाएं!

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

स्वस्थ और गर्म सर्दियों के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार…Read more

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा…Read more

 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 

अपने आहार में चीकू जोड़ने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य कारण चीकू एक…Read more

Health Benefits Of Ashwagandha

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ अश्वगंधा, 'भारतीय जिनसेंग, भारतीय…Read more

Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature

तुलसी (Holy Basil)   प्रकृति का वरदान तुलसी को सभी जड़ी…Read more

 Eating These 26 foods Cancer Dies

इन 26 खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर मर जाता है!   शोधकर्ताओं…Read more

Health Benefits Of Tinda

टिंडा के स्वास्थ्य लाभ भारतीय गोल लौकी या केवल गोल लौकी, जिसे…Read more

ASHWAGANDHA CAN BOOST YOUR SEX LIFE

अश्वगंधा आपकी सेक्स लाइफ को बूस्ट कर सकते हैं कई पुरुष इन दिनों…Read more

Health Benefits of Eating Leafy Vegetables

पत्तेदार सब्जियां खाने के स्वास्थ्य लाभ हम सभी जानते हैं कि…Read more

 Health Benefits of Tomato

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ भरा हुआ…Read more

App Install