Herbal Health

10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients
Are You Yawning Excessively?
How to Be Active
Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature



Home / health / Amazing Health benefits of banana

Amazing Health benefits of banana


केले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

केले बाजार में सबसे लोकप्रिय और उपयोगी फलों में से एक हैं। यह लम्बी, सुनहरा-पीला फल वनस्पति रूप से एक बेरी है। यह एक Musaceae परिवार से संबंधित है, जो आमतौर पर भारत के सभी हिस्सों में पाया जाता है।

भारत में, केला एक महत्वपूर्ण फल है। इसका उपयोग विभिन्न मीठे व्यंजनों जैसे डेसर्ट और सलाद में किया जा सकता है। इसका सेवन कच्चे और साथ ही पके फल के रूप में किया जा सकता है।

डॉक्टर हमेशा आपको अपने स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए अपने आहार में सेब को शामिल करने की सलाह देते हैं। हालांकि, एक केला एक सेब के रूप में पौष्टिक होता है ताकि आप उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकें। इनमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

केले के पोषण संबंधी तथ्य

केले विटामिन, खनिज, फाइबर और सरल चीनी में समृद्ध हैं। इनमें वसा नहीं होता है। केले विटामिन बी 6, विटामिन ए, फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत हैं।

केले के स्वास्थ्य लाभ

1: पाचन में सुधार कर सकते हैं:-

केला घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन स्वास्थ्य में आवश्यक भूमिका निभाता है। घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। अघुलनशील फाइबर आपके मल को नरम कर सकते हैं और आंतों की गतिविधियों को नियंत्रित कर सकते हैं।

केला अल्सर से पेट की परत की रक्षा करके आपके हाइपरसिटी लक्षणों से निपटता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी पैदा करने के लिए जिम्मेदार अपरिचित बैक्टीरिया के खिलाफ पेट की रक्षा करने में भी मदद करता है।

* कब्ज और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

2: दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है:-

केला आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह पोटेशियम, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। केले में पोटेशियम और कम सोडियम की मात्रा होती है। इसलिए, यह आपके रक्तचाप को उच्च रक्तचाप से बचाने में मदद कर सकता है।

एक मध्यम आकार का केला लगभग 320-400 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान करेगा, जो आपके दैनिक पोटेशियम की जरूरत का लगभग 10% पूरा करता है।

3: दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है:-

यदि आप एक कसरत के बाद मांसपेशियों की आवर्ती व्यथा महसूस करते हैं, तो आपको अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। एक मैग्नीशियम युक्त केला मांसपेशियों के संकुचन और आराम से मदद कर सकता है जो दुबला मांसपेशियों को बढ़ाता है।

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

4: हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करता है:-

हालांकि केले कैल्शियम में उच्च नहीं हैं, वे आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। कैसे? केले में एक प्रीबायोटिक नाम होता है- फ्रुक्टुलिगोसैकेराइड्स। Fructooligosaccharides कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, यह प्रीबायोटिक आपके शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

5: व्यायाम के बाद मांसपेशियों को ठीक होने में मदद करता है:-

केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो वर्कआउट के बाद आपकी मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है। व्यायाम के बाद केले का सेवन आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है और यह आपको अधिक कसरत करने की अनुमति देता है।

6: ब्लोटिंग कम करने में मदद करता है:-

ब्लोटिंग से आप असहज महसूस करते हैं। केला इस स्थिति में आपकी मदद कर सकता है, गैस और पानी के प्रतिधारण के खिलाफ लड़ाई कर सकता है। यह पेट में सूजन से लड़ने वाले बैक्टीरिया को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह शरीर में बरकरार तरल पदार्थ को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध है।

7: आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है:-

कच्चा केले आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। यह एक विशिष्ट स्टार्च में समृद्ध है जिसे प्रतिरोधी स्टार्च कहा जाता है। यह स्टार्च पाचन प्रक्रिया का विरोध करने में मदद करता है। यह आपकी भूख को दबाने और आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। चूंकि कच्चे केले कड़वे होते हैं, आप अन्य फलों और सब्जियों के साथ स्मूदी बना सकते हैं।

8: गुर्दे की सेहत में सुधार हो सकता है:-

केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो आपकी किडनी को स्वस्थ और स्वच्छ रखने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग हफ्ते में 4 से 6 बार केला खाते हैं, उनमें किडनी की बीमारी होने की संभावना लगभग 50% कम होती है, जो इस फल को नहीं खाते हैं।

9: एनीमिया से लड़ने में मदद करता है:-

केले में उच्च फोलेट सामग्री के कारण, वे एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए स्वस्थ हैं। केले के रोजाना सेवन से एनीमिया-प्रेरित थकान और तलब कम हो सकती है।

10: हैंगओवर के साथ मदद कर सकते हैं:-

एक रॉकिंग पार्टी के बाद एक हैंगओवर सबसे खराब चीज है। इस स्थिति में केला आपकी मदद कर सकता है। दूध / दही या केले से बने केले की स्मूदी का सेवन कुछ दूध और कुछ स्ट्रॉबेरी के साथ करने से हैंगओवर से राहत मिल सकती है।

11: नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है:-

केला विटामिन ए, विटामिन ई, ल्यूटिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी दृष्टि को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ल्यूटिन एक पोषक तत्व है जो मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

12: दांतों को सफेद करने में मदद मिल सकती है:-

दांतों को सफेद करने के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। केले के छिलके के अंदर के भाग को लगभग 2 मिनट तक रगड़ने से सफेद और चमकीले दांतों का वांछित प्रभाव मिलेगा।

* प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

Share This Post :



App Install