Herbal Health

Health Benefits Of Drinking Water Daily
10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!
Health Benefits Of Banana Flowers
Health Benefits Of Guava



Home / health / 6 Ways to Take Care of Your Body

6 Ways to Take Care of Your Body



अपने शरीर की देखभाल करने के 6 तरीके

मैं कभी भी अपना ध्यान रखने में विशेष रूप से अच्छा नहीं रहा। मैं यह सुनिश्चित करने में बहुत अच्छा हूं कि मेरे बच्चे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाते हैं और बहुत अधिक चीनी नहीं खाते हैं, लेकिन मेरा अपना आहार अत्याधिक है। मैं प्रतिदिन बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन स्लूरपे या पॉप, चॉकलेट और कैंडी के रूप में करता हूं। मैं अभी भी एक किशोर की तरह खाता हूं और यह मुझे पकड़ रहा है। मैं बहुत कम व्यायाम करता था, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो पहले से ही सुधरने लगी है। मैं अपने बच्चों को साप्ताहिक रूप से नियुक्तियों के लिए ले जाता हूं, लेकिन 7 साल में अपने लिए एक डेंटिस्ट या एक साल से अधिक डॉक्टर के पास नहीं गया। मैं सोच सकता हूँ कि ऐसा करने में, मैं एक अच्छी माँ बन रही हूँ, लेकिन वास्तव में, मैं अपने बच्चों की देखभाल करने के तरीके के बारे में बताती हूँ कि मैं खुद को कैसे स्वस्थ रखती हूँ।

विशेष रूप से महिलाओं के बीच दूसरों को पहले रखना आम है, लेकिन अपने शरीर की देखभाल नहीं करना आपके जीवन के तरीके को प्राप्त करना होगा जैसा आप चाहते हैं। यदि आप स्वस्थ नहीं हैं, तो आप अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते। यदि आप भाग नहीं ले सकते तो आपको जीवन का पूरा आनंद नहीं मिल सकता है। कल्पना कीजिए कि आपका एक सपना मैक्सिको की यात्रा करना है। एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो आप पाते हैं कि आप मय खंडहर की सीढ़ियों पर नहीं चढ़ सकते हैं या स्नोर्केलिंग नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप आकार से बहुत बाहर हैं।

यहां तक कि अपने बच्चों या अपने दादा-दादी के साथ बाहर खेलने के रूप में कुछ भी सरल हो सकता है अगर आपका स्वास्थ्य इसके लिए अनुमति नहीं देता है।
जबकि आपके स्वास्थ्य के कई पहलू हैं, जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, मैं यहां जो कुछ भी कह रहा हूं, उसकी देखभाल कर रहा हूं, ताकि आप उन चीजों को नियंत्रित कर सकें, जिनसे आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप सबसे अच्छा इलाज कर सकते हैं। जीवन जो आप कर सकते हैं।

यहां 7 तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने शरीर की पूरी क्षमता से देखभाल कर सकते हैं:

1. नींद:-

डॉक्टरों का सुझाव है कि एक वयस्क को हर रात औसतन 7-8 घंटे की नींद मिलती है। हालाँकि नींद की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं और कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक आराम की ज़रूरत होती है, लेकिन पुरानी नींद की कमी के प्रभाव दूरगामी होते हैं।

यहां तक कि वयस्कों को संवेदी मुद्दों के कारण सोने में परेशानी हो सकती है। अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए इन सुझावों को पढ़ें।

नींद की कमी हमारे मूड, हमारी एकाग्रता, हमारा ध्यान, हमारी याददाश्त, संक्रमण से लड़ने की हमारी क्षमता, हमारी कामेच्छा और हमारे फैसले को प्रभावित करती है। अपर्याप्त नींद से भी वजन बढ़ सकता है, अवसाद, कार दुर्घटना, संभावित घातक त्रुटियां और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा या मधुमेह हो सकता है।
नींद के लिए अपने जीवन में समय निर्धारित करें। इस हफ्ते, अपने सोने के समय को आधे घंटे पीछे ले जाने की कोशिश करें।
 


2. जलयोजन:-

क्या आप निर्जलित हैं? यहां तक कि हल्के निर्जलीकरण आपके ऊर्जा स्तर और आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं। कई डॉक्टर अभी भी सलाह देते हैं कि वयस्क प्रति दिन आठ 8oz गिलास पानी पीते हैं, लेकिन उस राशि को आपके शारीरिक गतिविधि और आपके आकार के स्तर जैसे अन्य कारकों के आधार पर अधिक या कम होना पड़ सकता है। नए शोध में आपका वजन लेने, इसे दो में विभाजित करने और प्रति दिन औंस में उस संख्या को पीने का सुझाव दिया गया है।

आप जो पहले से पी रहे हैं, उसमें दिन में सिर्फ एक अतिरिक्त गिलास पानी मिलाकर शुरू करें। आपको जल्द ही अपनी ऊर्जा में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

3. पोषण:-

आजकल फूड एलर्जी और बहुतायत में खाद्य असहिष्णुता के साथ पोषण एक जटिल चीज है। आपके शरीर के लिए जो स्वस्थ है वह किसी और के लिए स्वस्थ नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ निश्चित समानताएं हैं जो मुझे लगता है कि अधिकांश लोग इस पर सहमत हो सकते हैं। चीनी में कटौती करें। खूब फल और सब्जियां खाएं। कई तरह के खाद्य पदार्थ खाएं। अपनी ऊंचाई और ऊर्जा स्तर के संदर्भ में अपने शरीर के लिए अच्छे हिस्से नियंत्रण मानकों को बनाए रखें।

पोषण वजन के बारे में नहीं है। यह स्वास्थ्य के बारे में है। यह आपके शरीर को अच्छे ऊर्जा स्रोतों के साथ ईंधन देने के बारे में है ताकि यह अपनी इष्टतम क्षमता पर काम कर सके। हाथ पर स्वस्थ भोजन होना आधी लड़ाई है। मुझे लगता है कि आगे फ्रीजर भोजन बनाने से मैं भोजन की योजना नहीं बना सकता और हर दिन आसानी से रात का खाना निकाल सकता हूं, मैं कम जंक खाता हूं।एक चीज को काटें जो आप जानते हैं कि यह आपके शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है, भले ही यह एक छोटी सी चीज हो जैसे कि एक चाय में दो के स्थान पर चीनी मिलाना।

4. व्यायाम:-

बहुत से लोग व्यायाम को सिर्फ वजन घटाने के लिए सोचते हैं लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। यह उच्च रक्तचाप, अवसाद, कुछ प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है। यह कुछ मस्तिष्क रसायनों को बढ़ावा देता है जो आपको पहले की तुलना में खुश और अधिक आराम महसूस कर रहा है (यह बहुत अच्छी बात है!)। व्यायाम आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है, आपके यौन जीवन को बेहतर बनाता है और आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है।
हम सभी प्रकार के बहाने (समय, बच्चे, स्वास्थ्य, आदि)  बनाते हैं कि हम व्यायाम क्यों नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम सभी यह एक सरल काम कर सकते हैं: अधिक स्थानांतरित करें। पार्क और दूर। सीढ़ीयाँ ले लो। अपनी रसोई में नाचो। कर्ल करने के लिए सूप के डिब्बे का उपयोग करें। पार्क में अपने बच्चों के साथ टैग खेलें।
मैंने अपने जीवन में तीन चीजों को बदलकर व्यायाम करना शुरू कर दिया है और इससे सभी फर्क पड़ गए हैं। मेरे पास अधिक ऊर्जा है, मेरे कपड़े बेहतर हैं, मैंने अपना वजन कम कर लिया है, और मेरी ताकत में काफी सुधार हुआ है। अब मैं अपने पड़ोसी के साथ सप्ताह में तीन बार 6 किमी तक पैदल जाता हूं। मैं सीढ़ियाँ चढ़ता हूँ।
बस अधिक स्थानांतरित करने के लिए एक छोटा रास्ता चुनें।


5. दंतो का स्वास्थ्य:-

आखिरी बार आपके दांतों की सफाई कब हुई थी या दंत जांच के लिए गए थे? भले ही मैं अपने बच्चों को नियमित रूप से दंत नियुक्तियों के लिए ले जाऊं मेरे लिए यह 7 साल से अधिक हो गया है। क्या आप जानते हैं कि खराब दंत स्वास्थ्य और मसूड़ों की बीमारी वास्तव में हृदय रोग और कम जीवन प्रत्याशा से जुड़ी हुई है? यह एक बहुत अच्छा कारण है इसे गंभीरता से लेना। आप शायद (उम्मीद है) पहले से ही दिन में कई बार अपने दाँत ब्रश कर रहे हैं जो एक शुरुआत है।
यदि आप पहले से ही नहीं हैं तो फ्लॉसिंग शुरू करें और अपने लिए एक दंत अपॉइंटमेंट बुक करें।

6.मानसिक स्वास्थ्य:-

हमारा मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमारा शारीरिक। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका जीवन कितना तनावपूर्ण है, ऐसे कदम हैं जो आप अपने शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को कम करने और अच्छी आत्म-देखभाल करने के लिए उठा सकते हैं। टहलें, किसी दोस्त के साथ घूमने जाएं, सेंध नमक के साथ कैंडल बबल बाथ लें, अच्छी किताब पढ़ें, मसाज के लिए जाएं, प्रार्थना करें, जर्नल में लिखें और / या काउंसलर देखें।
यदि आप एक उच्च आवश्यकता वाले बच्चे के माता-पिता हैं और पाते हैं कि इससे होने वाला तनाव आपको प्रभावित कर रहा है, तो अराजकता और अव्यवस्था सामुदायिक केंद्र से सहायता और समर्थन प्राप्त करने पर विचार करें।
सांस लें: अपनी आंखों को बंद करके बैठने के लिए दिन में तीन बार कुछ मिनट लें और पांच बार धीरे-धीरे सांस लें।

कार्रवाई की योजना:
* आधे घंटे पहले बिस्तर पर जाएं
* प्रत्येक दिन एक अतिरिक्त गिलास पानी पीएं
* अपने आहार में से एक अस्वास्थ्यकर चीज़ को काटें
* और आगे बढ़ें
* यदि आप खुद के लिए डेंटल अपॉइंटमेंट बुक नहीं करते हैं तो फ्लॉसिंग शुरू करें
* दिन में तीन बार अपनी आंखें बंद करके पांच बार धीरे-धीरे सांस अंदर-बाहर करें
* एक चिकित्सा पेशेवर के साथ एक नियुक्ति बुक करें
आप जो जीवन चाहते हैं उसका एक हिस्सा आपके शरीर की देखभाल कर रहा है। यह केवल वही है जो आपको मिला है! आप जिस जीवन को जीना चाहते हैं, उसकी ओर बढ़ें।
स्थायी रूप से  वजन बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश अभी मगाये!

Sehatprash Also Available On Flipkart

                                                    Amazon

                                                   shopclues

                                                   herbalpitara

                                                  swasthyashopee


 

Share This Post :



App Install