Herbal Health

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves
Health Benefits of Cherries
Amazing Health Benefits of Oranges
Health Benefits of Corn 



Home / health / 5 Things to Eliminate to Get Healthy

5 Things to Eliminate to Get Healthy

5 Things to Eliminate to Get Healthy

स्वस्थ रहने के लिए 5 चीजों को हटा दें

स्वास्थ्य और कल्याण इन दिनों हर किसी की प्राथमिकता है! हालांकि, हम में से अधिकांश स्वास्थ्य के केवल एक ही कारक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि हम अच्छा व्यायाम करते हैं, हम आहार नियंत्रण से चूक जाते हैं। स्वस्थ की परिभाषा में स्वस्थ आहार, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य, व्यायाम, तनाव को नियंत्रित करना, इष्टतम पानी का सेवन और प्रतिदिन अच्छी नींद लेना शामिल है।

यदि आप स्वस्थ होने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने दिन से खत्म करने की आवश्यकता है:

1. चीनी:-

5 Healthy tips

आपने अब तक चीनी काटने के बारे में बहुत कुछ सुना होगा! सफेद रिफाइंड चीनी मोटापा और मधुमेह बढ़ने का प्रमुख कारण है। प्राकृतिक पदार्थ लेते हुए, सभी प्राकृतिक फ्रुक्टोज को निकालने के लिए सफेद चीनी को संसाधित और परिष्कृत किया जाता है। इसकी लंबी शेल्फ लाइफ, सस्ते मूल्य निर्धारण और उच्च बनावट के कारण इसे अधिकांश व्यंजनों और पेय पदार्थों में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के रूप में उपयोग किया जाता है। शरीर में शुगर का बढ़ा हुआ स्तर वसा के भंडारण के लिए जिम्मेदार होता है।

2. ट्रांस वसा:-

5 Healthy tips

हाइड्रोजनीकृत तेल के रूप में भी जाना जाता है, ट्रांस वसा ज्यादातर वनस्पति तेलों में पाए जाते हैं। वे कमरे के तापमान पर ठोस रहते हैं और भोजन को अधिक बनावट और स्वाद प्रदान करते हैं। ट्रांस वसा हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर रोग, मोटापा, अवसाद आदि के जोखिम को बढ़ाता है। ट्रांस वसा आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में छिपा होता है, जैसे कि क्रैकर्स, केक, पिज्जा क्रस्ट, चिप्स, कैंडी, कुकीज़, आदि।

3. व्यायाम की कमी:-

5 Healthy tips

अपने दिन से व्यायाम की कमी को दूर करें और उस धड़ को गतिमान रखें! व्यायाम निःशुल्क है और इससे आपको मिलने वाले लाभ भी मिलते हैं। यह लंबी पैदल यात्रा, पैदल चलना, दौड़ना, टहलना, तैरना या घर पर काम करना हो, सुनिश्चित करें कि आप कुछ शारीरिक गतिविधि में शामिल हैं। तौलने वाली मशीन ऑनलाइन खरीदें और वैसे भी अपने आप के लिए थोड़ा कठिन मेहनत करें, क्योंकि दर्द के बिना कोई लाभ नहीं है! हर दिन थोड़ी-थोड़ी प्रगति करें।

व्यायाम  आपको वजन नियंत्रण, मनोदशा में वृद्धि, एचडीएल बढ़ाने, हृदय समारोह में वृद्धि, हड्डियों के घनत्व में वृद्धि, और मजबूत स्नायुबंधन, जोड़ों और मांसपेशियों में मदद करता है। सूचीबद्ध के अलावा, व्यायाम अनिद्रा में बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और स्वस्थ होने के लिए दिन में 30 मिनट का समय निकालें।

4. ग्लूटेन:-

5 Healthy tips

ग्लूटेन को अनाज/घास के बीजों में पाए जाने वाले चिपचिपे प्रोटीन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह मुख्य रूप से जौ, गेहूं और राई में मौजूद होता है। और हम प्रतिदिन रोटी और चपाती के रूप में गेहूं से सामना करते हैं।

जबकि प्राचीन गेहूं शुद्ध असंगतता थी, नए गेहूं का उत्पादन बहुत अधिक ग्लूटेन सामग्री के साथ होता है। इससे व्यक्ति को सीलिएक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। ग्लूटेन भी लंबे समय में आंतों की दीवारों के टूटने की ओर जाता है और इस प्रकार शरीर की ऑटोइम्यूनिटी को प्रभावित करता है। लंबे समय तक ग्लूटेन के सेवन से गठिया, थायराइड और मल्टीपल स्केलेरोसिस हो सकता है।

5. कृत्रिम मिठास :-

5 Healthy tips

सभी नुटेला और पीनट बटर प्रशंसक, अब समय आ गया है कि आप इन्हें खत्म कर दें। कृत्रिम मिठास को मेथनॉल के साथ मिलाया जाता है। यह शरीर में फॉर्मलाडेहाइड को परिवर्तित करता है जिसे शरीर में जन्म दोष और रेटिना क्षति से जोड़ा जाता है। यह लंबे समय में तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है, इस प्रकार मस्तिष्क के घावों, स्केलेरोसिस और पार्किंसंस रोग जैसी दीर्घकालिक बीमारी का कारण बन सकता है। प्रसंस्कृत भोजन में कृत्रिम पेय और मिठास सबसे अधिक प्रेरित होते हैं। वे नशे की लत गुणों से भी भरे हुए हैं जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट की लालसा पैदा कर सकते हैं।

कोई भी नई स्वास्थ्य योजना अपनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इन सभी को अपने आहार से हटा दें। यदि आप अभी भी उन प्रभावों के बारे में सोच रहे हैं जो आहार और व्यायाम के कारण हो सकते हैं या इनसे आपको मिलने वाले पोषक तत्वों को कैसे बदला जा सकता है, तो बेझिझक हमारे पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें। आखिरकार, जागरूकता के लिए थोड़ा और ज्ञान हमेशा बेहतर होता है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash ayurvedic weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

Chetan Herbals' Ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

Kaff Mochak Syrup

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak Oil

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

Tulsi-T

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

Triphla Churn

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

Mha Mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

memory prash for increase brain power

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals md

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally

लिंग वृद्धि के लिए 5 सबसे प्रभावी व्यायाम :  लिंग…Read more

Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

स्वस्थ और गर्म सर्दियों के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार…Read more

Proven  Health Benefits of Avocado 

एवोकैडो के सिद्ध स्वास्थ्य लाभ एवोकैडो मुख्य रूप से भूमध्यरेखीय,…Read more

The Amazing Health Benefits Of Cabbage You Should Know

पत्ता गोभी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जो आपको पता होने चाहिए इसकी…Read more

Health Benefits Of Tinda

टिंडा के स्वास्थ्य लाभ भारतीय गोल लौकी या केवल गोल लौकी, जिसे…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

Health Benefits Of Mustard Seeds

सरसों के बीज के स्वास्थ्य लाभ   राई सरसों के इतिहास की…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

Health Benefits of Cold Weather

ठंड के मौसम के स्वास्थ्य लाभ अधिकांश लोग सर्दियों के मौसम के…Read more

Best Foods to Eat Before Sex

सेक्स से पहले खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 1. अनार:-…Read more

App Install