Herbal Health

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know
Health Benefits of Ginger
Amazing Health Benefits Of Mango
10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!



Home / health / 22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair

22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair



स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए अनानास के 22 फायदे

कहा जाता है कि अनानास की उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका से हुई है और यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो सूजन से लड़ सकता है। इसके अलावा, अनानास कोमोसस के रूप में जाना जाता है, इस स्वस्थ फल में स्वास्थ्य लाभों का भार है जो अच्छे पाचन में सहायता कर सकता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है। यह फल आपके बालों, त्वचा और हड्डियों के लिए भी अच्छा है।

इसमें विटामिन ए, विटामिन के, फास्फोरस, कैल्शियम और जस्ता शामिल हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में चमत्कार का काम कर सकते हैं। विटामिन सी का समृद्ध स्रोत एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है जबकि मैंगनीज की इसकी सामग्री आपको एक स्वस्थ चयापचय दर प्रदान करती है। इस प्रकार, अनानास को स्वस्थ भोजन बनाने वाले दो प्रमुख यौगिक मैंगनीज और विटामिन ए हैं।

अनानास के बारे में रोचक तथ्य:-

अनानास आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन इस फल को स्वस्थ बनाता है जो हम इस लेख में आएंगे। हालांकि, यहां कुछ दिलचस्प तथ्य हैं जो आपको इस स्वस्थ फल के बारे में जानने की जरूरत है।

यह स्पैनिश शब्द पीना अर्थ पाइन कोन से लिया गया है जिसका उपयोग 1398 में किया गया था। 300 साल बाद इसे व्यक्तिगत रूप से फल की पहचान करने के लिए अनानास कहा जाता था।
यह 1493 में यूरोपीय लोगों द्वारा ग्वाडालूप द्वीप पर खोजा गया था।
प्रतिष्ठा के प्रकार के कारण इसे एक शानदार फल माना जाता था।
अनानास की त्वचा का उपयोग शराब, पशु भोजन और सिरका बनाने के लिए किया जाता है।

अनानास के पोषण तथ्य:

आप सभी जानते हैं कि अनानास हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन सवाल यह है कि यह फल किस तरह से हमारे लिए अच्छा है और वह कौन सा पदार्थ है जो इस फल को आपके भोजन में अवश्य शामिल करता है? यहाँ, कुछ अनानास पोषण तथ्य दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। 

अनानास के स्वास्थ्य लाभ

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि यह फल हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आप इस फल का सेवन स्लाइस करके या इससे जूस बनाकर कर सकते हैं। यहाँ कुछ अनानास स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

1. सर्दी और खांसी का इलाज करता है:-

यदि आप एक खराब ठंड से पीड़ित हैं, तो आपको इसे अनानास खाने के लिए एक बिंदु बनाने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस स्वस्थ फल में ब्रोमेलैन होता है जो एक एंजाइम है जिसमें भड़काऊ गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ सकते हैं और बैक्टीरिया को मार सकते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से आप खांसी और सर्दी से बच सकते हैं। क्या यह आपके लिए एक भयानक विकल्प नहीं है कि आप उस भयानक सर्दी और खांसी से छुटकारा पा सकें?

2. हड्डियों को मजबूत:-

अनानास मैंगनीज में समृद्ध है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि इस फल को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करें और इससे आपको एक मजबूत शरीर बनाए रखने में मदद मिलेगी और आपकी हड्डियां मजबूत और स्वस्थ रहेंगी। मैंगनीज हड्डियों की अच्छी ताकत बनाए रखता है और जब इसे जस्ता, तांबा और कैल्शियम के साथ मिलाया जाता है तो यह पदार्थ सुपर स्वस्थ हो सकता है। इस प्रकार, अनानास में सभी घटक होते हैं और यही कारण है कि यह फल मजबूत हड्डियों में सहायता कर सकता है।

3. दांत के लिए अच्छा:-

अनानास खाने से आपके मसूड़े मजबूत होते हैं और आपकी सेहत मजबूत रहती है। आपके दांत और हड्डियां कैल्शियम से बने होते हैं और अनानास में अच्छी सामग्री होती है। इसमें मैंगनीज भी होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। रोजाना सिर्फ अनानास का जूस पिएं और स्वस्थ रहें।

4. कैंसर को रोकता है:-

एक अनानास एक दिन कैंसर को दूर रख सकता है और इस स्वस्थ फल के मामले में यह सच है। आपको हर दिन अनानास का रस पीने और इसके लाभों को प्राप्त करने की आवश्यकता है। इस फल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सेल की क्षति को कम करता है और आपको छोटा दिखता है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट का भार होता है जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है और कुछ खतरनाक जीवों से लड़ता है जो आपको प्रभावित कर सकते हैं।

5. पाचन में सहायता:-

उन सभी स्वादिष्ट व्यंजनों के नीचे होने से आप कभी-कभी भारी महसूस कर सकते हैं और अपच का कारण बन सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि कुछ अनानास का जूस पिएं या इसे खाएं और आपको पेट के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। अनानास में ब्रोमेलैन, आहार फाइबर और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो अच्छे पाचन में मदद करता है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

6. आपकी आंखों के लिए अच्छा:-

अनानास के नियमित सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन का खतरा कम हो सकता है, जो ऐसी बीमारियाँ हैं जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ आँखों को प्रभावित करती हैं। हालांकि, इस स्वस्थ फल में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च स्रोत है जो अच्छी दृष्टि में सहायता कर सकता है।

7. गठिया के लक्षण कम करें:-

गठिया में जोड़ों में गंभीर दर्द होता है जो मुख्य रूप से सूजन के कारण होता है। अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एक प्रमुख एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है और आपको बस इतना करना है कि अनानास का जूस बनाकर पीना है। यह जोड़ों के दर्द को कम करेगा और आपको गठिया से बचाएगा।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

8. उच्च रक्तचाप को रोकता है:-

यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो इसे नियमित रूप से अनानास खाना शुरू करने के लिए एक बिंदु बनाएं क्योंकि इस फल में उच्च मात्रा में पोटेशियम और कम मात्रा में सोडियम होता है जो रक्तचाप को बनाए रख सकता है और आपको सबसे अधिक बार आराम महसूस कराता है। यह सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है जिससे आप अपने रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।

9. रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करता है:-

अनानास में प्रमुख पदार्थ ब्रोमेलैन आपके रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करेगा। इस प्रकार, आपको इस स्वस्थ फल को अपना अच्छा समय बनाने की ज़रूरत है स्नैक। यह आपके स्वास्थ्य को कई संभावित तरीकों से लाभान्वित कर सकता है और इसलिए इसे इस फल का सेवन करने के लिए एक बिंदु बनाएं।

10. एंटीऑक्सिडेंट:-

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अनानास पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को होने वाली बीमारियों को रोकने की क्षमता रखते हैं। आपका शरीर उम्र बढ़ने के साथ बहुत सी बीमारियों का शिकार होता है और परिणामस्वरूप, यह पुरानी सूजन का कारण बन सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। अनानास में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

11. मतली को रोकता है:-

अनानास में पाचक एंजाइम होते हैं जो मतली को कम कर सकते हैं। इसका कारण इसके ब्रोमेलैन एंजाइम है जो मतली, सुबह की बीमारी को दूर करेगा और विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक गिलास अनानास का जूस पीना आपके लिए कितना मुश्किल हो सकता है? आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अनानास के रस का एक गिलास पकड़ो और स्वस्थ रहो।

12. प्राकृतिक ऊर्जा:-

अनानास में वेलिन और ल्यूसीन होते हैं जो दो पदार्थ हैं जो मांसपेशियों के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक गिलास अनानास का रस पीने से आप थकान को दूर कर सकते हैं और पूरे दिन आपको चलाते रहने के लिए आपकी सहनशक्ति को बढ़ाते हैं। इस फल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखेगा और आपको खुद को चलाने के लिए आवश्यक सारी ऊर्जा प्रदान करेगा।

 * ऊर्जा बढ़ाने के  लिए   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

13. तनाव बस्टर:-

अनानास में सेरोटोनिन होता है जो एक प्राकृतिक स्ट्रेस बस्टर है जो आपके हार्मोन और तंत्रिकाओं को आराम देता है। बस आपको कुछ अनानास का रस खाने या पीने की ज़रूरत है और यह आपको स्वस्थ रखेगा। जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आप बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं। इस प्रकार, आप केवल एक गिलास अनानास का रस पीकर उस तनाव को हरा सकते हैं।

 तनाव  को हरा सकते हैं  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

14. त्वचा के लिए अनानास के फायदे-

अनानास आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और इसी तरह, यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है। यदि आप मुँहासे, त्वचा पर चकत्ते या त्वचा की क्षति से पीड़ित हैं, तो आपको इस स्वस्थ फल का सेवन करने की आवश्यकता है जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगा और इसे साफ और ताजा बना देगा। त्वचा के लिए अनानास का सेवन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं।

15. मुँहासे का इलाज करता है:-

अनानास के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स का भार होता है जो मुँहासे, सूरज की क्षति और असमान त्वचा टोनिंग का इलाज कर सकते हैं। ब्रोमेलैन एक ऐसी सामग्री है जो आपके जोड़ों में सूजन और सूजन से लड़ सकती है। अगर आप गोरा दिखना चाहते हैं, तो आपको बस 1 गिलास अनानास के रस का सेवन करना है, जो मुंहासों के कारण होने वाले सभी दागों को खत्म करने में मदद करेगा। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखेगा और आपकी त्वचा को साफ करेगा।

16. एंटी-एजिंग गुण:-

आपकी त्वचा जितनी पुरानी हो जाती है, उसकी चमक कम होने लगती है और आप झुर्रियां पैदा करने लगेंगे। हालांकि, अनानास आपको मरने से युवा और देरी से दिखने वाली कोशिकाओं को बना सकता है। एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का इसका समृद्ध स्रोत आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कहा जाता है। अनानास के रस का सेवन करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी त्वचा को चिकना बना देगा और उस पर युवापन की अतिरिक्त परत डाल देगा। आप इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और इससे एंटी-एजिंग के आपके लाभ कई गुना बढ़ जाएंगे।

17. पिंपल्स से बचाता है:-

अनानास का रस पीने का मतलब है कि आप अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड लेने में हैं जो मुख्य पदार्थ है जो कोशिकाओं की मृत्यु को रोकता है, इस प्रकार एंटी-एजिंग क्षमताओं में सहायता करता है। बस आपको कुछ अनानास का रस अपने चेहरे पर लगाना है और इसे 5 मिनट तक सूखने देना है। एक बार जब यह किया जाता है, तो आप इसे कुछ पानी से धो सकते हैं और यह आपके चेहरे से विषाक्त पदार्थों को दूर कर देगा, इस प्रकार आपकी त्वचा जीवंत और साफ दिखती है।

18. ब्लैक स्पॉट मानते हैं:-

अनानास आपके चेहरे पर काले धब्बों को कम कर सकता है और इसे प्राप्त करने के लिए, आपको अपने काले धब्बों पर अनानास के कुछ स्लाइस रगड़ने की आवश्यकता है। आपको इसे 5 मिनट तक अपने चेहरे पर रखने की ज़रूरत है और जब तक यह सूख नहीं जाता तब तक प्रतीक्षा करें। एक बार यह हो जाने के बाद आप इसे कुछ पानी से धो सकते हैं और इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और यह युवा दिखेगी।

19. अनानास के फायदे बालों के लिए:-

अनानास को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है और यह बालों के विकास में सहायता कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट का इसका समृद्ध स्रोत आपको किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाने की क्षमता रखता है जिससे आप ग्रस्त हो सकते हैं। विटामिन सी आपके बालों को रेशमीपन की एक अतिरिक्त परत देता है और इसे घना बनाता है। यहाँ अपने बालों के लिए अनानास खाने के कुछ लाभ हैं।

20. सॉर्टर और शिनियर हेयर:-

अनानास में विटामिन सी होता है जो नरम और shinier बालों के लिए जिम्मेदार होता है। ब्रोमेलैन एंजाइम एक पदार्थ है जो अनानास में पाया जाता है जिसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो मुँहासे, जिल्द की सूजन, छालरोग और एक्जिमा को रोक सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च स्रोत है जो न केवल आपकी त्वचा, बालों और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

21. मोटे बाल:-

अनानास में बालों को घना करने वाले गुण होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाएंगे और बालों के झड़ने से बचेंगे। इस फल में मौजूद एंजाइमों में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों के रोम को समृद्ध कर सकते हैं। इससे आपके बालों की मोटाई और लोच में सुधार होगा।


22. स्कैल्प में सूजन को ठीक करता है:-

यदि आप गंभीर खुजली से पीड़ित हैं, तो आपको केवल अनानास की कोशिश करनी चाहिए और इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। यह स्वस्थ फल आपके खोपड़ी में सूजन को कम करने के लिए कहा जाता है और अनचाहे बालों को गिरने से रोकता है। तो, यह अनानास का रस पीने और बाल गिरने से छुटकारा पाने के लिए एक बिंदु बनाएं।

 

=============

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

=============

 * इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

=============

 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

=============

                                                                   

 


 

Share This Post :



App Install