Herbal Health

हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your…
Health Benefits Of Cashew Nuts
Health Benefits Of Milk For Kids
Amazing Health Benefits of Oranges



Home / health / 20 best foods for good digestion

20 best foods for good digestion


अच्छे पाचन के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

एक कमजोर और पीड़ित पाचन कौशल सहस्राब्दी के दौरान एक समस्या है। यह सब हमारे आहार के कारण होता है क्योंकि हम कम और कम फाइबर और अधिक से अधिक जंक और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ लेते हैं। एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज और मितली रोज की समस्या है। हालांकि बाजार के अलमारियों में कई पूरक उपलब्ध हैं जो आपको इन असुविधाओं से छुटकारा दिलाएंगे, उन्हें सही करने का आदर्श तरीका आहार के माध्यम से है। अपने पाचन तंत्र को वापस लाने के लिए अपने रोजमर्रा के आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करें।


1. दही:-


दही में बैक्टीरिया होते हैं जो अनिवार्य रूप से आपके आंत के लिए अच्छे होते हैं। इसमें अरबों ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की वनस्पतियों की भरपाई कर सकते हैं। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी वास्तव में स्वस्थ है और इसे अपने रोजमर्रा के आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।
हालांकि, सभी प्रकार के दही में ये बैक्टीरिया नहीं होते हैं। आपको पाचन लाभ प्राप्त करने के लिए उनके लेबल की जांच करने की आवश्यकता है।]


2. साबुत अनाज:-


इनमें ब्राउन राइस, ओट्स और साबुत अनाज या पूरी गेहूं की रोटी शामिल हैं। वे फाइबर में बहुत समृद्ध हैं और इसलिए, पाचन समस्याओं को ठीक करने में बहुत प्रभावी हैं, जैसे कि सूजन, मतली और गैस। हालांकि, अगर आपको सीलिएक रोग या ग्लूटेन असहिष्णुता है, तो आपको ये नहीं लेना चाहिए।


3.केला:-


अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो समस्या को दूर रखने के लिए आपके अंगूठे का नियम के अनुसार एक केला प्रति रोज सेवन करना चाहिए। केले गैस्ट्रिक समस्याओं के इलाज में बहुत प्रभावी होते हैं क्योंकि वे आंत्र समारोह को बहाल करने में सहायक होते हैं और दस्त का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। वे इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम में समृद्ध हैं जो अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद करते हैं।


4. अदरक:-


यह एक मसाला है जिसके पाचन स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं। यह मोशन सिकनेस, मतली, उल्टी, गैस और भूख न लगना ठीक करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, आपके पास मध्यम मात्रा में होना चाहिए। आदर्श खपत हर दिन 2 से 3 ग्राम होगी। यदि आपके पास इससे अधिक है, तो यह पेट में जलन का कारण हो 
बन सकता है।


5. चुकंदर:-


चुकंदर फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। ये एक स्वस्थ पाचन क्रिया को बहाल करने में बहुत सहायक होते हैं। वे कब्ज जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए उत्कृष्ट हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें सलाद या सैंडविच में कच्चा रखें।


6.सेब:-


दही की तरह, सेब भी बैक्टीरिया से समृद्ध होते हैं जो एक अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं। सेब विटामिन ए और सी के बहुत अच्छे स्रोत हैं और पोषक तत्व और खनिज जैसे फोलेट, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं। ये सभी एक अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बहाल करने और आपकी आंतों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं।


7. शकरकंद:-


भारत में सर्दियों का भोजन, शकरकंद न केवल मनोरम होता है, बल्कि सुपर हेल्दी भी होता है। यदि आप अपने पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाना चाहते हैं, तो उनकी छिलके के साथ ये सबसे अच्छा है। छिलके के साथ, उनकी फाइबर सामग्री बेहतर हो जाती है। वे कार्बोहाइड्रेट और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं और यहां तक कि पेप्टिक और ग्रहणी संबंधी अल्सर के इलाज में भी मदद कर सकते हैं।


8. एवोकाडो:-


एवोकाडोस फलों में फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत हैं। यह स्वस्थ मोनोसैचुरेटेड वसा के साथ फाइबर में सुपर समृद्ध है। इसके अलावा, यह बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में परिवर्तित करने में मदद कर सकता है। यह जठरांत्र संबंधी मार्ग में एक म्यूकोसल अस्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो पाचन प्रक्रियाओं में मदद करता है।


9. कॉड मछली का यकृत तेल:-


विटामिन ए और सी का एक और अच्छा स्रोत, कॉड लिवर तेल एक अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक है। यह जठरांत्र संबंधी मार्ग को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रख सकता है।


10. नीलबदरी:-


इसके स्वादिष्ट स्वाद के अलावा आपके लिए एक बोनस है: यह आपकी पाचन प्रक्रियाओं के लिए सुपर स्वस्थ है। वे फाइबर और विटामिन सी के बहुत अच्छे स्रोत हैं। हालांकि, उन्हें कच्चा लेने के वजाये इसे रसदार (जूस) के रूप में लेने से इसके फाइबर सामग्री को चीर सकता है। इन लाभों के अलावा, यह कैंसर से लड़ने वाले गुणों से भी भरा हुआ है।


11. कीवी:-


नन्हा कीवी खनिज और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इसमें विटामिन सी और ई, लिनोलेनिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, एक्टिनिडिन, फैटी एसिड और पेप्सिन शामिल हैं जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। पेप्सिन आपके जठरांत्र संबंधी प्रक्रियाओं के उचित स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से बहुत स्वस्थ है।


12. खरबूजा:-


इस गर्मी के फल में विटामिन ए, सी और मायोइनोसिटॉल पाया जाता है, इसके अलावा इसमें कई पाचन एंजाइम होते हैं जो आपकी पाचन प्रक्रियाओं की सहायता कर सकते हैं। कम गंभीर पाचन समस्याओं जैसे कि सूजन के साथ आपकी मदद करने के अलावा, यह आपको आंतों के कैंसर से लड़ने में भी मदद कर सकता है।


13. पपीता:-


पपैन में समृद्ध, यह उष्णकटिबंधीय फल आपके पेट में प्रोटीन के टूटने की सुविधा देता है। इससे पाचन आसान हो जाता है और आपके भोजन से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है। पपीता में भी विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो पेट को सुखाने में मदद कर सकते हैं। यह पचाने में बहुत आसान है और यह वसा को तुरंत घोल देता है। यह फूड एलर्जी और हार्टबर्न जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। यह आंतों के एक उचित कामकाज की सुविधा देता है और इसतरह अपच को रोकता है।


14. टमाटर:-


मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ भरी हुई, टमाटर न केवल आपके पेट बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत स्वस्थ हैं। इनमें लाइकोपीन जैसे कई खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हैं।


15. गाजर:-


हमें आम तौर पर कहा जाता है कि अगर हमारे चश्मे की शक्ति एक बहुत बड़ी संख्या है तो गाजर होना चाहिए। हालांकि वे आंखों के लिए अच्छे हैं, लेकिन वे पाचन के लिए भी अच्छे हैं। वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं और आपको अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।


16. खीरा:-


खीरे फाइबर से भरपूर होते हैं इसके अलावा इसमें पोषक तत्व और खनिज जैसे कैल्शियम, फोलेट, वसा, सी विटामिन और एरेप्सिन, एक प्रोटीन होता है जो उचित पाचन सुनिश्चित करने में बहुत प्रभावी होता है। वे पेट की समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी, नाराज़गी और यहां तक कि पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करने के लिए अच्छे हैं।


17. नींबू पानी:-


नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और पानी पाचन को सुगम बनाने में मदद करता है। जब आप दोनों को मिलाते हैं, तो वे पाचन समस्याओं को दूर करने के लिए एक बहुत अच्छा शंखनाद करते हैं। गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज सुबह पियें।


18. आडू:-


आड़ू कई लोगों के पसंदीदा होते हैं क्योंकि उनमें बहुत स्वादिष्ट स्वाद होता है। यदि आप उनसे प्यार करते हैं, तो यहां आपका बोनस है। वे बहुत स्वस्थ हैं और पाचन प्रक्रियाओं में भी सहायता करते हैं। वे फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व उचित पाचन सुनिश्चित करते हैं।


19. चुकन्दर का साग:-


हम अक्सर साग को चुकंदर के ऊपर फेंक देते हैं लेकिन वे वास्तव में स्वस्थ और फाइबर, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व आपकी पाचन प्रक्रियाओं के एक अच्छे प्रवाह को बनाए रखने में बहुत सहायक होते हैं क्योंकि ये आंतों की गति को सुचारू बनाते हैं और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखते हैं। लेकिन वे एक एसिड में भी समृद्ध हैं जो आपके दाँत तामचीनी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए, उनका उपभोग ज्यादा न करें।


20. गर्म पानी:-


पाचन समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है गर्म पानी की चुस्की लेना। सुबह उठते ही सबसे पहले एक से दो गिलास गर्म पानी का सेवन करें। इससे कई तरह की पाचन संबंधी तकलीफें दूर होंगी।

चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं

Triphla Churn is also available on goayush, herbalpitara

Share This Post :




Top 10 Posts

Sex Power Capsule – Chetan Capsule

सेक्स पावर कैप्सूल - चेतन कैप्सूल चेतन कैप्सूल पुरुषों की सेक्स…Read more

Health Benefits Of Eating Raw Paneer 

कच्चा पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ पनीर, पोनीर या भारतीय पनीर…Read more

Things You Should & Should Not Do After Sex

सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए 1. सफाई:-…Read more

Health Benefits Of Cucumber That You Should Know

खीरे/ककड़ी के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए खीरे और सलाद…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

ASHWAGANDHA CAN BOOST YOUR SEX LIFE

अश्वगंधा आपकी सेक्स लाइफ को बूस्ट कर सकते हैं कई पुरुष इन दिनों…Read more

Chetan Tulsi-T

तुलसी-टी विवरण:- तुलसी का पौधा भारत में शुभ माना जाता है और…Read more

TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM

त्रिफला चूर्ण-कब्ज और पेट की समस्याओं में फायदेमंद त्रिफला चूर्ण…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Incredible Health Benefits Of Apple

सेब के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ "एक सेब एक दिन डॉक्टर को…Read more

App Install