Herbal Health

Health Benefits of Black Pepper 
Benefits Of Watermelon In Summer
6 Ways to Take Care of Your Body
Health Benefits Of Drinking Water Daily



Home / health / सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow


अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं, लेकिन सामान्य ज्ञान है। उदाहरण के लिए, आपको स्कूल और काम पर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क से बचना चाहिए।

लेकिन अन्य अच्छे-अच्छे समाधानों की एक पूरी मेजबानी आपको उस बहती नाक या गले में खराश से बचने में स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है। सर्दी और फ्लू से बचाव के लिए यहां 12 टिप्स दिए गए हैं।

1. हरी सब्जियां खाएं:

हरी, पत्तेदार सब्जियां विटामिन से भरपूर होती हैं जो आपको संतुलित आहार बनाए रखने में मदद करती हैं - और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती हैं।

चूहों के एक अध्ययन के अनुसार, क्रूसिफेरस सब्जियां खाने से शरीर को एक रासायनिक संकेत मिलता है जो कुशल प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए आवश्यक विशिष्ट कोशिका-सतह प्रोटीन को बढ़ाता है।

इस अध्ययन में, हरी सब्जियों से वंचित स्वस्थ चूहों ने कोशिका-सतह प्रोटीन का 70 से 80 प्रतिशत खो दिया।

2.  विटामिन डी लें:

रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि कई भारतीयों अपने दैनिक विटामिन डी की आवश्यकताओं से कम हैं। विटामिन डी की कमी से हड्डियों का कमजोर होना, हृदय संबंधी समस्याएं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसे लक्षण हो सकते हैं।

बाल रोग पत्रिका में 2012 के एक अध्ययन के परिणाम कि सभी बच्चों को पर्याप्त विटामिन डी के स्तर के लिए जाँच की जानी चाहिए। यह गहरी त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश के संपर्क से आसानी से विटामिन डी प्राप्त नहीं करते हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थ जो विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं, उनमें अंडे की जर्दी, मशरूम, सैल्मन, डिब्बाबंद टूना (मछली) और मांस यकृत शामिल हैं।

आप अपने स्थानीय किराने की दुकान या फार्मेसी में विटामिन डी की खुराक भी खरीद सकते हैं। ऐसे सप्लीमेंट चुनें जिनमें डी 3 (कोलेकल्सीफेरोल) हो, क्योंकि यह आपके विटामिन डी के रक्त स्तर को बढ़ाने में बेहतर है।

विटामिन डी के लिए खरीदारी करें।

3. चलते रहो :

एक नियमित व्यायाम दिनचर्या का पालन करते हुए सक्रिय रहना - जैसे कि सप्ताह में तीन बार चलना - आपको फिट और ट्रिम रखने से अधिक है। जर्नल न्यूरोलॉजिकल चिकित्सकों में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित व्यायाम भी:

        a) सूजन और पुरानी बीमारी को दूर रखता है

        b) तनाव कम करता है और तनाव से संबंधित हार्मोनों की रिहाई करता है

        c) रोग से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBCs) के प्रसार को तेज करता है, जिससे शरीर को सामान्य सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है

4. पर्याप्त नींद लें:

आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है।

स्वस्थ वयस्क प्रतिभागी जो दो सप्ताह की अवधि में प्रत्येक रात न्यूनतम आठ घंटे सोते थे, ने वायरस के प्रति अधिक प्रतिरोध दिखाया। जो लोग हर रात सात घंटे या उससे कम सोते थे, उनमें एक्सपोज़र के बाद वायरस के विकसित होने की संभावना लगभग तीन प्रतिशत अधिक थी।

एक कारण यह हो सकता है कि नींद की विस्तारित अवधि के दौरान शरीर साइटोकिन्स जारी करता है। साइटोकिन्स एक प्रकार का प्रोटीन है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

5. शराब को छोड़ दें:

नए शोध से पता चलता है कि शराब पीने से शरीर की डेंड्रिटिक कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है। समय के साथ शराब की खपत में वृद्धि से एक व्यक्ति को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के संपर्क में वृद्धि हो सकती है।

क्लिनिकल और वैक्सीन इम्यूनोलॉजी जर्नल में एक अध्ययन में शराब की आपूर्ति करने वाले चूहों में डेंड्राइटिक कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रियाओं की तुलना में उन चूहों की तुलना की गई, जिन्हें शराब की आपूर्ति नहीं की गई थी। अल्कोहल ने चूहों में प्रतिरक्षा को अलग-अलग डिग्री तक दबा दिया।

डॉक्टरों का कहना है कि अध्ययन यह बताने में मदद करता है कि शराब की लत वाले लोगों के लिए टीके कम प्रभावी क्यों हैं।

 

6. शांत रहे:

 वर्षों तक, डॉक्टरों को संदेह था कि पुरानी मानसिक तनाव और शारीरिक बीमारी के बीच संबंध था।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, व्यक्तिगत तनाव को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका बेहतर समग्र स्वास्थ्य की ओर एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। तनाव दूर करने के लिए योग या ध्यान का अभ्यास करें।

कोर्टिसोल शरीर को सूजन और बीमारी से लड़ने में मदद करता है। लगातार तनावग्रस्त लोगों में हार्मोन की निरंतर रिहाई इसके समग्र प्रभाव को कम करती है। इससे सूजन और बीमारी बढ़ सकती है, साथ ही कम प्रभावी प्रतिरक्षा प्रणाली भी हो सकती है।

 

7. ग्रीन टी पिएं:

सदियों से, ग्रीन टी को अच्छे स्वास्थ्य के साथ जोड़ा जाता रहा है। हरी चाय के स्वास्थ्य लाभ एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर के कारण हो सकते हैं, जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दिन में कई ताजा ग्रीन टी की कप संभावित स्वास्थ्य लाभ का कारण बन सकते हैं। इनमें निम्न रक्तचाप और हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

ग्रीन टी की खरीदारी करें। आप हमारे संस्था चेतन हर्बल्स से उत्पादित चेतन टी भी ले सकते है.

 

8. अपने फोन को कीटाणुरहित करें:

उन सभी स्थानों के बारे में सोचें, जिन्हें आप अपना फोन दिन के दौरान नीचे रखते हैं: किचन काउंटर, एक बाथरूम स्टाल, आपके रेस्तरां की मेज - एक कीटाणु-उत्सव के बारे में बात करें।

वास्तव में, 2012 के एरिज़ोना विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि सेल फोन में टॉयलेट सीट की तुलना में बैक्टीरिया की मात्रा 18 गुना अधिक हो सकती है।

अपने उपकरणों को कीटाणुरहित करने के लिए, Apple एक Lysol या Clorox कीटाणुशोधन पोंछे का उपयोग करने का सुझाव देता है। बस अपने फोन को बंद करना सुनिश्चित करें, किसी भी अतिरिक्त तरल को निचोड़ें (आप अपनी स्क्रीन पर बैठे सामान का एक पूल नहीं चाहते हैं), और एक नरम लिंट-फ्री कपड़े से इसे सूखा दें। इस बात का ध्यान रखें कि ब्लीच करने वाले वायरस के लिए ब्लीच महान है, लेकिन पदार्थ युक्त उत्पाद आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपके पास अपने पास सफाई पोंछे खोजने में कठिन समय है, तो इस गाइड का पालन करें कि अल्कोहॉल का उपयोग करके अपने फोन को कैसे कीटाणुरहित करें।

 

9. फेस मास्क पहनें:

 आपको सीडीसी की सिफारिशों के अनुसार, वैसे भी ऐसा करना चाहिए। COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए एक फेस मास्क पहनना सबसे प्रभावी तरीका है, साथ ही अन्य श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी। न केवल यह आपके आस-पास के लोगों की रक्षा करता है, बल्कि शोध से पता चलता है कि एक फेस मास्क पहनने वाले की रक्षा करने में भी मदद करता है। वायरस, जिनमें ठंड, फ्लू या COVID-19  शामिल हैं, आमतौर पर खांसी या छींक के बाद हवा के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति से दूसरों में फैल जाते हैं। जब हर कोई एक मुखौटा पहनता है, तो हम अपने संभावित संक्रमित श्वसन बूंदों से एक दूसरे की रक्षा करते हैं।

सीडीसी राज्यों के एक शोध में कहा गया है, "अधिक अध्ययन से पता चलता है कि कपड़े की मुखौटा सामग्री निस्पंदन के माध्यम से संक्रामक बूंदों को पहनने वाले के संपर्क को कम कर सकती है, जिसमें महीन बूंदें और 10 माइक्रोन से कम के कण भी शामिल हैं।" उच्च थ्रेड काउंट्स के साथ निचले थ्रेड काउंट्स के साथ कपड़े की एकल परतों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया गया है। "

10. अपने हाथों को साफ रखें और आंखों, नाक या मुंह से दूर रखें:

यहां तक कि अगर आप इसे नोटिस नहीं करते हैं लेकिन जाने अनजाने में आप अपने चेहरे को बहुत बार स्पर्श करते हैं। वास्तव में, एक छोटे से 2008 के अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों ने प्रति घंटे औसतन 16 बार अपने चेहरे को छुआ। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, जब आप वायरस के संपर्क में आते हैं - किसी अन्य व्यक्ति या संक्रमित सतह के माध्यम से - यह आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकता है यदि आपके हाथ ठीक से साफ नहीं होते हैं। वायरस स्किन-टू-स्किन कॉन्टैक्ट से भी फैलते हैं, जैसे हैंडशेक। इसलिए, हैंड्स-ऑफ पॉलिसी बनाए रखें। यह आपके श्लेष्म झिल्ली (नाक और मुंह) में स्थानांतरित होने और आपको बीमार होने पर आपके हाथों पर कीटाणुओं को रोकता है।

जब आप इस पर हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को सही तरीके से धो रहे हैं। सीडीसी का कहना है कि कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और स्क्रब का प्रयोग करें (अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे!)। हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करें ।

11. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें :

रोगाणु से बचने के द्वारा बीमारी के लिए अपने जोखिम को सीमित करना स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने के कुछ अन्य तरीके इस प्रकार हैं:

 

a) रोजाना शावर लें।

b) खाना खाने या तैयार करने से पहले अपने हाथ धोएं।

c) कॉन्टेक्ट लेंस डालने या किसी अन्य गतिविधि को करने से पहले अपने हाथों को धोएं जो आपको आंखों या मुंह के संपर्क में लाता है।

d) अपने हाथों को 20 सेकंड तक धोएं और अपने नाखूनों के नीचे स्क्रब करें।

e) खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को एक ऊतक से ढक लें।

f) ऑन-द-गो उपयोग के लिए अल्कोहल-आधारित हैंड क्लीनर लें।की-बोर्ड, टेलीफोन, डॉर्कनबॉब्स और रिमोट कंट्रोल जैसी साझा सतहों को साझा सतहों को कीटाणुरहित बनाएं।

12. इसे व्यक्तिगत रखें:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार फ्लू के वायरस आम तौर पर 24 घंटों तक सतहों पर जीवित रह सकते हैं। परिवार के सदस्यों के बीच कीटाणुओं को फैलने में काफी समय लगता है। बस एक बीमार बच्चा सही सेटिंग में एक पूरे परिवार को बीमारी पास कर सकता है।

कीटाणुओं को साझा करने से बचने के लिए, व्यक्तिगत वस्तुओं को अलग रखें। व्यक्तिगत वस्तुओं में शामिल हैं:

 

a) टूथब्रश

b) तौलिए

c) बर्तन

d) पीने का गिलास

 

दूषित वस्तुओं को धोएं - विशेष रूप से बच्चे का खिलौने जो साझा किए जाते हैं - गर्म, साबुन के पानी में। जब संदेह हो, तो डिस्पोजेबल पीने के कप, बर्तन और तौलिए का विकल्प चुनें। इस तरह से आप फ्लू एवं सर्दियों से बच सकते है , और अच्छे, स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी बिता सकते है।

 

आप स्थायी रूप से स्वस्थ सेहत बनाना चाहते है तो चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक सेहतप्राश सेवन कर सकते है।

Sehatprash also Available on <Flipkart>

                                                <Amazon>

                                                <Shopclues>

                                                

 

 

Share This Post :



App Install