Herbal Health

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 12 Best Foods to Control Diabetes that you must should follow
Benefits Of Watermelon In Summer
Amazing Health Benefits Of Giloy
Chetan Tulsi-T



Home / health / 10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!


हर दिन दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ!

दही, बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी पसंदीदा है, इसे एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं। दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन और कैल्शियम का एक अद्भुत स्रोत है। इसमें बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं। यह चयापचय में सुधार करता है और तृप्ति की भावना प्रदान करता है।

दही कैसे बनता है?

दूध के बैक्टीरियल किण्वन से बना, यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है जो इसे लाभकारी गुण प्रदान करता है। प्रोबायोटिक्स जैसे लैक्टोबैसिलस बल्गारिकस ( Lactobacillus bulgaricus) और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस (Streptococcus thermophilus) का उपयोग दही बनाने के लिए किया जाता है। वे दूध को किण्वित करते हैं और दूध में लैक्टोज को लैक्टिक एसिड में बदल देते हैं।

इस प्रकार उत्पादित लैक्टिक एसिड, दूध में मौजूद प्रोटीन को जमा देता है, जिससे यह एक मोटी बनावट और खट्टा स्वाद देता है। इस प्रकार प्राप्त दही, का आनंद लिया जा सकता है या इसे पसंद किया जाता है या पसंद के अनुसार फलों के साथ मीठा या सुगंधित किया जाता है। आप दही को कई प्रकार के व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं या इससे स्मूदी बना सकते हैं।

दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ:

1. पाचन में सुधार: -

प्रतिदिन दही का सेवन करने से हमारी मल की गति नियमित रहती है और हमारे शरीर की वनस्पतियों में सुधार होता है। यह आंत में हानिकारक जीवाणुओं को मारता है और हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।
दही लैक्टोज असहिष्णुता, कब्ज, सूजन आंत्र रोग और हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया के कारण संक्रमण में भी प्रभावी पाया जाता है।

2. प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर: -

दही का नियमित सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमणों से बचाता है। दही जठरांत्र संबंधी संक्रमण, सामान्य सर्दी, फ्लू और यहां तक कि कैंसर जैसे श्वसन संबंधी मुद्दों से प्रभावी रूप से लड़ता है।

दही में मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक भी प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं।

3. कैंसर का खतरा कम करता है: -

दही में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं और यह हमारे शरीर को कोलोन, मूत्राशय और स्तन कैंसर से बचाने के लिए जाना जाता है।

4. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: -

नियमित रूप से घर का बना, बिना पका हुआ दही का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

5. हड्डियों के लिए अच्छा: -

दही कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, इस प्रकार यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आदर्श बनाता है। दही का नियमित सेवन, अस्थि द्रव्यमान और शक्ति को संरक्षित करता है, इस प्रकार फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है।

6. सूजन को कम करता है: -

दही के रोजाना सेवन से शरीर में सूजन कम होती है। सूजन सबसे अधिक ऑटोइम्यून बीमारियों, मधुमेह, कैंसर और गठिया के लिए जिम्मेदार है।

7. उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है: -

नियमित रूप से दही का सेवन करने से रक्तचाप कम होता है जो हृदय के रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

इस प्रकार, दही के परिणामस्वरूप हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

8. भूख और वजन कम करता है: -

दही की उच्च प्रोटीन सामग्री हमें पूर्ण महसूस करती है, हमारी भूख को कम करती है और इस प्रकार हमारी कैलोरी की खपत कम हो जाती है। यह बदले में, वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

9. अवसाद कम करता है: -

दही में प्रोबायोटिक्स चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं, इस प्रकार अवसाद के रोगियों को बेहतर महसूस होता है।

10. एलर्जी के लक्षणों को कम करता है: -

दही का सेवन किसी भी प्रकार की एलर्जी के जवाब में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी की संख्या को कम करता है। इस क्रिया के लिए दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स जिम्मेदार होते हैं

घर पर दही बनाने के 4 आसान उपाय करें:

चरण 1: सबसे पहले दूध को गर्म करें (गाढ़े और मलाईदार दही के लिए पूरे दूध का उपयोग करें) और उबलने से ठीक पहले गैस बंद कर दें।

चरण 2: दूध को ठंडा होने दें।

चरण 3: जब दूध छूने के लिए गर्म हो, तो इसमें दही मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाएं। (दही के लगभग 2 बड़े चम्मच 1 लीटर दूध में जोड़ें)।

चरण 4: फिर, इस मिश्रण को लगभग 6 से 8 घंटे (या रात भर) के लिए गर्म स्थान पर रखें।

आपका होममेड दही तैयार हो जाएगा। भविष्य के उपयोग के लिए आप इसका आनंद ले सकते हैं।

प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं।
Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

 

Share This Post :



App Install