Herbal Health

Powerful Natural Painkiller To Get Instant Relief
जोड़ो का दर्द joint pain जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी जोड़ों में बेचैनी, दर्द और खराश को दर्शाता…
10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain
Benefits of Dard Mochak Oil दर्द मोचक तेल के फायदे



Home / joint-pain / 10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

foods for joint pain


जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता है। आप जो खाते हैं वह न केवल सूजन को बढ़ा सकता है, यह आपको अन्य पुरानी स्थितियों जैसे मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के लिए भी स्थापित कर सकता है। आपकी रोजमर्रा की दिनचर्या आपके जोड़ों के स्वास्थ्य और दीर्घायु पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है। उदाहरण के लिए, हड्डियों के घनत्व का निर्माण करने वाले खाद्य पदार्थों को चुनना, संयोजी ऊतक को मजबूत करना और सूजन को कम करना आपको चोटों को रोकने और लंबे समय तक सक्रिय जीवन के लिए अपने जोड़ों को संरक्षित करने में मदद कर सकता है।बहुत से लोग पाते हैं कि अपने आहार में बदलाव करने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों में मदद मिल सकती है, जिसमें दर्द, कठोरता और सूजन शामिल है।ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे आम रूप है, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मिलियन से अधिक वयस्कों को प्रभावित करता है। यह विकसित होता है जब समय के साथ जोड़ों में उपास्थि टूट जाती है। स्थिति शरीर के किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकती है, लेकिन लोग अक्सर इसे अपने घुटनों, हाथों, कूल्हों या रीढ़ में नोटिस करते हैं। जबकि गठिया के इलाज में चिकित्सा विज्ञान को शामिल किया गया है, हालत के लिए कई शक्तिशाली उपचार हैं। इनमें से प्रमुख उन खाद्य पदार्थों से परहेज कर रहे हैं जो जोड़ों के दर्द को बढ़ाते हैं और इसे कम करने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं। हम अक्सर उन रोगियों को देखते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने के बारे में उत्सुक हैं। फिर भी हमारे आर्थोपेडिक डॉक्टर मानते हैं कि एक बार में सब कुछ बदलना मुश्किल है। इसलिए, अपने आहार पर एक नज़र डालना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। गठिया और जोड़ों के दर्द के लिए यहां  सबसे खराब और बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं।  


ट्रांस वसा:


ट्रांस वसा से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे सूजन को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं और आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब हैं। ट्रांस वसा अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज़, पटाखे, डोनट्स और फास्ट फूड में आते हैं। लेबल पर, उन्हें "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों के रूप में जाना जाता है।


ग्लूटेन:


 सिर्फ एक स्वास्थ्य प्रवृत्ति से अधिक, लस से बचने के लिए अच्छे कारण हैं। उनमें से मुख्य सीलिएक रोग और संधिशोथ के बीच संबंध है। ऑक्सफोर्ड जर्नल ऑफ रयूमेटोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि गठिया से पीड़ित 41 प्रतिशत लोग ग्लूटेन-मुक्त आहार पर सुधार करते हैं।


परिष्कृत कार्ब्स और सफेद चीनी:


सरल कार्ब्स और परिष्कृत चीनी ने पिछले कुछ वर्षों में और अच्छे कारण से खुद को एक बुरा नाम कमाया है। ये पोषक तत्वों से मुक्त विषाक्त पदार्थ हैं जिनका शरीर में बहुत कम उपयोग होता है। वे सूजन को बढ़ाते हैं, और जिन खाद्य उत्पादों में वे होते हैं, वे अन्य वसा जैसे ट्रांस वसा के साथ आते हैं। 


प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स:


तले हुए खाद्य पदार्थों को ओवरकुक किया जाता है और उनके सभी पोषक तत्वों को नष्ट कर दिया है। उनमें कई ज्ञात कार्सिनोजेन्स भी होते हैं। कई खाद्य पदार्थ जो तले हुए आते हैं उनमें कई भारी प्रसंस्कृत तत्व भी होते हैं। ये सभी शरीर के रक्षा तंत्र को ट्रिगर करके सूजन का कारण बनेंगे, जो एक गठिया रोग का लक्षण है। 


अत्यधिक शराब:


 मॉडरेशन में अल्कोहल से युक्त आहार सभी के लिए सर्वोत्तम हैं। जब जोड़ों के दर्द को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने शराब का सेवन सीमित करें। अध्ययनों से पता चलता है कि शराब का सेवन सामान्य आंत कार्यों को बाधित करके प्रणालीगत सूजन में योगदान देता है, और निरंतर सूजन आंत के बाहर अंगों और ऊतकों तक फैल सकती है।


ओमेगा -6 फैटी एसिड:


 हालांकि ओमेगा -6 फैटी एसिड शरीर की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं, लेकिन अति-उपभोग से बचना महत्वपूर्ण है। आपको अपने आहार में फैटी एसिड का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना चाहिए, क्योंकि वे शरीर को भड़काऊ पदार्थों का उत्पादन करने का कारण बन सकते हैं। ओमेगा -6 फैटी एसिड निम्नलिखित तेलों में पाए जाते हैं:
कुसुम
मक्का
अंगूर के बीज
मूंगफली
सोया हुआ
सबजी
ओमेगा -6 फैटी एसिड मेयोनेज़ और सलाद ड्रेसिंग का एक घटक भी है। तले हुए खाद्य पदार्थ और कई स्नैक खाद्य पदार्थों में इस तरह के फैटी एसिड की एक बड़ी एकाग्रता होती है

खाद्य पदार्थ जिनको अनुसरण करना है:


1. मेवे:


शाकाहारियों के लिए नट्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। इनमें मैग्नीशियम, जस्ता, विटामिन-ई के साथ-साथ प्रतिरक्षा बूस्टर अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी होता है। वे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने का एक आसान तरीका भी हैं, और वे बहुत भरने वाले हैं। इनमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। अखरोट, बादाम, सन बीज, चिया बीज या पाइन नट्स का एक छोटा सा दैनिक भाग जोड़ों और संयोजी ऊतक में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


2. लहसुन और प्याज:


 प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर, लहसुन और प्याज उपज खंड की सुपरहीरो जोड़ी हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अल्लियम परिवार में भोजन करते हैं, जैसे कि लहसुन और प्याज, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द के कम लक्षण दिखाते हैं। लहसुन और प्याज विरोधी भड़काऊ गुण है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि ये तीखी जड़ वाली सब्जियां गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द के लक्षणों के उपचार में उपयोगी हो सकती हैं। अतिरिक्त स्वाद के लिए इन सब्जियों को भोजन में शामिल करें। साथ ही, वे सभी एक पूरक में उपलब्ध हैं।


3. फलियां: 


 प्रोटीन और फाइबर का एक और बढ़िया स्रोत, फलियां कई फाइलर खाद्य पदार्थों को बदलने का एक शानदार तरीका है जो जोड़ों के दर्द और इससे जुड़ी स्थितियों को खराब करते हैं। फलियां फोलिक एसिड, जस्ता, आइरन और पोटेशियम में समृद्ध हैं - जिनमें से सभी महत्वपूर्ण जो सभी अपने दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली के लाभ के लिए जाने जाते हैं। बीन्स फाइबर से भरे होते हैं, एक पोषक तत्व जो सीआरपी को कम करने में मदद करता है। बीन्स भी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट और सस्ता - स्रोत है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। उनके पास एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधीगुण भी हैं।लाल बीन्स, किडनी बीन्स और पिंटो बीन्स की तलाश करें।


4. ग्रीन टी:


  इसके कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले लाभों के लिए जाना जाता है, ग्रीन टी भी ज्वार-भाटा की स्थितियों के खिलाफ बारी में मदद कर सकती है। पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट हैं जो विशेषज्ञों का मानना है कि सूजन को कम करने और उपास्थि क्षति की दर को धीमा करने में सक्षम हो सकता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर होते हैं। शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरी हुई, ग्रीन टी सूजन को कम करती है और उपास्थि के बिगड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है।ग्रीन टी को पॉलीफेनोल्स के साथ पैक किया जाता है, एंटीऑक्सिडेंट सूजन और धीमी उपास्थि विनाश को कम करने के लिए माना जाता है। अध्ययन यह भी बताते हैं कि हरी चाय में एक और एंटीऑक्सीडेंट जिसे एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है, अणुओं के उत्पादन को रोकता है जो संधिशोथ (आरए) वाले लोगों में संयुक्त क्षति का कारण बनता है।

ग्रीन टी के लिए हर्बल चेतन तुलसी-टी  <<अभी मगाएं>>

 


5. गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग:


  गहरे रंग के पत्तेदार साग विटामिन डी और तनाव से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए आवश्यक है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।
अंधेरे पत्तेदार साग में शामिल हैं:
पालक
गोभी
चर्ड
हरा कोलार्ड


6.ब्रोकली:


  विटामिन K और C से भरपूर, ब्रोकोली में सल्फोराफेन नामक एक यौगिक भी होता है, जिसे शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) की प्रगति को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकता है। ब्रोकोली भी कैल्शियम से भरपूर होती है, जो हड्डियों के निर्माण के लिए जानी जाती है।


7. जैतून का तेल:


  अपने वनस्पति तेल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली के तेल को बाहर निकालें - ये सभी सूजन को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, खाना पकाने और सलाद ड्रेसिंग के लिए जैतून के तेल के कुछ बड़े चम्मच का विकल्प चुनें। बेहतर अभी तक, अतिरिक्त कुंवारी विविधता के साथ जाएं जो कम संसाधित है। अक्सर एक भूमध्य आहार के साथ जुड़ा हुआ है, जैतून का तेल एक असंतृप्त "स्वस्थ" वसा है। और लगता है क्या ... यह ओमेगा -3 का एक और स्रोत है! 


8. साबुत अनाज:


  शोध बताते हैं कि परिष्कृत अनाज (जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल और नियमित पास्ता) में पाए जाने वाले प्रोटीन शरीर में एक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। हालांकि, उच्च फाइबर साबुत अनाज फैटी एसिड का उत्पादन करने में मदद करते हैं जो सूजन का मुकाबला करने के लिए सोचा जाता है। इसलिए, साबुत अनाज का सेवन करें।
आर्थराइटिस फाउंडेशन अनाज की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है जो गठिया से पीड़ितों के लिए अनुशंसित हैं - जिसमें पूरे गेहूं, पूरे जई, जौ और राई शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए, गठिया के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज देखें।


9.डार्क चॉकलेट:


  अब हम बात करेंगे! दरअसल, चॉकलेट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। चॉकलेट में मुख्य घटक कोकोआ में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन के लिए आनुवंशिक गड़बड़ी का मुकाबला कर सकते हैं। चॉकलेट में कोको का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणप्रभाव होगा। तो वहाँ आपके पास है - हमारे 10 खाद्य पदार्थों के लिए चुनता है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। संयुक्त स्वास्थ्य के लिए खाने की बात आती है, निश्चित रूप से, कुछ भी नहीं है। सूजन से जुड़े खाद्य पदार्थों के प्रभावों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें:
परिष्कृत अनाज जैसे पास्ता, चावल और सफेद ब्रेड को सीमित करें।
नमक कम से कम रखें। नमक द्रव प्रतिधारण का कारण बनता है, जो ऊतक सूजन से जुड़ा होता है। इसके अतिरिक्त, आर्थराइटिस फाउंडेशन की रिपोर्ट है कि नमक का सेवन सीमित करने से कैल्शियम की कमी हो सकती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है।
जब भी संभव हो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के बारे में बताएं।


10. रंगीन फल:


  फल कभी-कभी अपनी उच्च शर्करा सामग्री के कारण खराब रैप प्राप्त करते हैं, लेकिन कई उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। सब्जियों के साथ की तरह, शरीर में सूजन को कम करने में कुछ फल दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। हम खासतौर पर ब्लूबेरी के लिए आंशिक हैं, जो एन्थोकायनिन में उच्च हैं - सबसे शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स में से एक हैं । ये शरीर में भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को "बंद" करने में मदद करते हैं। सेब एक और फाइबर युक्त, विरोधी भड़काऊ फल हैं, और वे आंत के स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त लाभ देते हैं। और अंत में, टमाटर (हाँ, वे एक फल हैं)। टमाटर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन होता है। पका हुआ टमाटर, बिना पके हुए लोगों की तुलना में अधिक लाइकोपीन युक्त होता है। सबसे बड़ा लाभ पाने के लिए त्वचा का उपभोग करना सुनिश्चित करें।


अच्छी तरह से इच्छित रोकथाम के प्रयासों के बावजूद, खेल की चोटें, पीठ, घुटने, कूल्हे, रीढ़ और शरीर के अन्य हिस्सों में जोड़ों में दर्द हो सकता है। यदि आपको विशेषज्ञ आर्थोपेडिक देखभाल की आवश्यकता है, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं।

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल <<अभी मगाएं>>

                                                                                                    <<Flipkart>>

                                                                                                     <<Amazon>>

                                                                                                      <<Shopclues>>

Share This Post :




Top 10 Posts

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं,…Read more

Natural Cure For Arthritis

गठिया के लिए प्राकृतिक इलाज गठिया एक संयुक्त विकार है जिसमें…Read more

Health Benefits Of Eating 2 Bananas Daily

रोजाना 2 केले खाने के स्वास्थ्य लाभ केले का पौधा 10 से 26 फीट…Read more

Health Benefits Of Mustard Seeds

सरसों के बीज के स्वास्थ्य लाभ   राई सरसों के इतिहास की…Read more

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा…Read more

Amazing Health Benefits Of Rice

चावल के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ चावल निश्चित रूप से घास की किस्मों…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

Benefits of Waking Up Early

जल्दी उठने के फायदे आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

App Install