Herbal Health

5 Things to Eliminate to Get Healthy
Amazing Health Benefits Of Khichdi
Top Health Benefits Of Cauliflower
Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning



Home / health / 10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

हर सुबह गर्म नींबू पानी पीने के 10 फायदे

इस कोरोना काल के दौरान मेरे शरीर के लिए कुछ बहुत महत्वपूर्ण रहा, लेकिन अब कुछ महीनों के लिए मेरी दिनचर्या का एक हिस्सा भी रहा है, गर्म नींबू पानी पी रहा हूँ। मैंने हर दिन (लगभग) एक गिलास गर्म नींबू पानी के साथ शुरू किया है और इसने मेरे लिए बहुत बड़ा अंतर बना दिया है। सुबह गर्म नींबू पानी दिन के लिए पाचन प्रक्रिया को किकस्टार्ट करने में मदद करता है। आयुर्वेदिक दर्शन के अनुसार, आप अपनी दिनचर्या के बारे में जो विकल्प बनाते हैं, वे या तो रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करते हैं या उसे चीथड़े कर देते हैं। आयुर्वेद हमें सुबह के अनुष्ठानों पर ध्यान केंद्रित करके उस दिन की शुरुआत करने के लिए आमंत्रित करता है जो प्रकृति के ताल के साथ शरीर को संरेखित करने के लिए काम करते हैं, आत्म-अनुशासन के साथ-साथ दोश और आत्मसम्मान को संतुलित करते हैं।
नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो सदियों से ज्ञात हैं। दो सबसे बड़े लाभ नींबू की मजबूत जीवाणुरोधी और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली शक्तियां हैं और उनका वजन घटाने में सहायता के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि नींबू का रस एक पाचन सहायता और यकृत क्लीन्ज़र है। नींबू में कई पदार्थ होते हैं-विशेष रूप से साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉइड्स, पेक्टिन और लिमोनेन-जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और संक्रमण से लड़ते हैं।

इसे कैसे करना है:

आपको शुद्ध पानी का उपयोग किया जाना चाहिए और यह गुनगुना होना चाहिए जो गर्म न हो। आप बर्फ के ठंडे पानी से बचना चाहते हैं, क्योंकि आपके शरीर को संसाधित करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है और गर्म से बर्फ के ठंडे पानी को संसाधित करने में अधिक ऊर्जा लगती है। हमेशा ताजा नींबू का उपयोग करें, यदि संभव हो तो, कभी भी बोतलबंद नींबू का रस न लें। मैं प्रत्येक गिलास के साथ 1/2 नींबू निचोड़ता हूं और मैं एक चीज,  कसरत या खाने से पहले इसे पीता हूं।
अधिक लाभ के लिए ताजे अदरक या थोड़े सेयेन (cayenne)  को जोड़ने का प्रयास करें।

1. पाचन में सुधार: -

 नींबू का रस शरीर से अवांछित पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह परमाणु संरचना लार और पाचन रस के हाइड्रोक्लोरिक एसिड के समान है। यह यकृत को पित्त का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो एक एसिड है जो पाचन के लिए आवश्यक है। नींबू खनिजों और विटामिनों में भी उच्च होते हैं और पाचन तंत्र में ढीले अमा, या विषाक्त पदार्थों की मदद करते हैं। नींबू के रस के पाचन गुण अपच के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं, जैसे कि ईर्ष्या, जलन और सूजन। अमेरिकन कैंसर सोसायटी वास्तव में आंत्र आंदोलनों को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए कैंसर पीड़ितों को गर्म नींबू पानी की पेशकश करने की सिफारिश करती है।

2. आपके सिस्टम को साफ करता है / एक मूत्रवर्धक है: -

नींबू का रस भाग में अवांछित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है क्योंकि नींबू शरीर में पेशाब की दर को बढ़ाता है। इसलिए विषाक्त पदार्थों को तेज दर से छोड़ा जाता है जो आपके मूत्र पथ को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नींबू में साइट्रिक एसिड एंजाइम फंक्शन को अधिकतम करने में मदद करता है, जो लिवर और एड्स को डिटॉक्सीफिकेशन में उत्तेजित करता है।

3. आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है: -

नींबू विटामिन सी में उच्च होता है, जो सर्दी से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता है। वे पोटेशियम में उच्च हैं, जो मस्तिष्क और तंत्रिका कार्य को उत्तेजित करता है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। नींबू में पाया जाने वाला एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) प्रज्वलनरोधी प्रभावों को प्रदर्शित करता है, और इसका उपयोग अस्थमा और अन्य श्वसन लक्षणों के लिए पूरक समर्थन के रूप में किया जाता है और यह शरीर में लोहे के अवशोषण को बढ़ाता है; लोहे प्रतिरक्षा समारोह में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू में सैपोनिन भी होते हैं, जो रोगाणुरोधी गुण दिखाते हैं जो ठंड और फ्लू को खाड़ी में रखने में मदद कर सकते हैं। नींबू शरीर द्वारा उत्पादित कफ की मात्रा को भी कम करता है।

4. पीएच स्तर संतुलन: -

 नींबू शरीर के लिए सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थों में से एक है। निश्चित रूप से, वे अपने आप में अम्लीय हैं, लेकिन हमारे शरीर के अंदर वे क्षारीय हैं (साइट्रिक एसिड शरीर में एक बार चयापचय होने पर अम्लता पैदा नहीं करता है)। नींबू में साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड दोनों होते हैं, कमजोर एसिड शरीर से आसानी से मेटाबोलाइज हो जाते हैं जिससे नींबू की खनिज सामग्री रक्त को क्षारीय करने में मदद करती है। रोग अवस्था केवल तब होती है जब शरीर का पीएच अम्लीय होता है। नियमित रूप से नींबू पानी पीने से जोड़ों में यूरिक एसिड सहित शरीर में समग्र अम्लता को दूर करने में मदद मिल सकती है, जो दर्द और सूजन के प्राथमिक कारणों में से एक है।

5. त्वचा साफ़ करता है: -

विटामिन सी घटक के साथ-साथ अन्य एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियों और दाग को कम करने में मदद करता है और यह मुक्त कण क्षति का मुकाबला करने में मदद करता है। स्वस्थ चमकती त्वचा के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है, जबकि इसकी क्षारीय प्रकृति मुँहासे पैदा करने के लिए जाने जाने वाले कुछ प्रकार के जीवाणुओं को मारती है। यह वास्तव में सीधे निशान या उम्र के धब्बों पर लागू किया जा सकता है ताकि उनकी उपस्थिति को कम किया जा सके। चूंकि नींबू का पानी आपके रक्त से विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक की त्वचा को साफ रखने में भी मदद करेगा। नींबू में निहित विटामिन सी आपके शरीर के भीतर से त्वचा को फिर से जीवंत करता है।

6. आपको ऊर्जान्वित करता है और आपका मूड बढ़ाता है: -

भोजन से प्राप्त होने वाली ऊर्जा आपके भोजन में परमाणुओं और अणुओं से प्राप्त होती है। एक प्रतिक्रिया तब होती है जब भोजन से सकारात्मक चार्ज किए गए आयन पाचन तंत्र में प्रवेश करते हैं और नकारात्मक चार्ज एंजाइमों के साथ बातचीत करते हैं। नींबू उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है जिनमें अधिक नकारात्मक आवेश वाले आयन होते हैं, जो आपके शरीर को पाचन तंत्र में प्रवेश करने पर अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। नींबू की खुशबू में मूड बढ़ाने और स्फूर्ति देने वाले गुण भी होते हैं। नींबू के रस की महक आपके मूड को उज्ज्वल कर सकती है और आपके दिमाग को साफ करने में मदद करती है। नींबू चिंता और अवसाद को कम करने में भी मदद कर सकता है।

7. हीलिंग को बढ़ावा देता है: -

नींबू में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) घाव भरने को बढ़ावा देता है, और स्वस्थ हड्डियों, संयोजी ऊतक और उपास्थि के रखरखाव में एक आवश्यक पोषक तत्व है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विटामिन सी भी प्रज्वलनरोधी गुणों को प्रदर्शित करता है। संयुक्त, विटामिन सी अच्छे स्वास्थ्य के रखरखाव और तनाव और चोट से उबरने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

8. ताजा सांस: -

 ताजा सांस के अलावा, नींबू को दांतों के दर्द और मसूड़े की सूजन से राहत देने में मदद करने के लिए जाना जाता है। ध्यान रखें कि साइट्रिक एसिड दाँत तामचीनी को नष्ट कर सकता है, इसलिए आपको इस बारे में सावधान रहना चाहिए। अपने नींबू का पानी पीने के बाद ही अपने दाँत ब्रश न करें। सबसे पहले अपने दांतों को ब्रश करना सबसे अच्छा है, फिर अपने नींबू का पानी पीएं, या अपने दांतों को ब्रश करने के बाद एक महत्वपूर्ण समय तक प्रतीक्षा करें। इसके अलावा, आप अपना नींबू पानी खत्म करने के बाद अपने मुंह को शुद्ध पानी से कुल्ला कर सकते हैं।

9. आपके लिम्फ सिस्टम को हाइड्रेट करता है: -

गर्म पानी और नींबू का रस आपके शरीर द्वारा खोए हुए तरल पदार्थों को हाइड्रेट और प्रतिस्थापित करके प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है। जब आपका शरीर पानी से वंचित होता है, तो आप निश्चित रूप से दुष्प्रभावों को महसूस कर सकते हैं, जिसमें शामिल हैं: थका हुआ, सुस्त, प्रतिरक्षा समारोह में कमी, कब्ज, ऊर्जा की कमी, निम्न / उच्च रक्तचाप, नींद की कमी, मानसिक स्पष्टता की कमी और महसूस करना। जोर दिया, बस कुछ नाम करने के लिए।

10. वजन घटाने में सहायक: -

  पेक्टिन फाइबर (Pectin Fiber) में नींबू उच्च होते हैं, जो भूख को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययन में ऐसे लोगों को दिखाया गया है जो अधिक क्षारीय आहार बनाए रखते हैं, वास्तव में तेजी से वजन कम करते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से अपने आप को पूरे दिन बेहतर विकल्प बनाता हूं, अगर मैं अपने दिन की शुरुआत सही करता हूं, हर सुबह गर्म नींबू पानी पीने के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक विकल्प बनाकर।

अगर आपको कब्ज या पेट की समस्या है तो चेतन हर्बल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण बनाई गई है।

त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक पाउडर है, जो दृष्टि संबंधी परेशानियों, कब्ज और पेट की समस्याओं में फायदेमंद है। बेस, नमक और एसिड मिश्रित पाउडर प्रकृति में गर्म, सुपाच्य, स्वादिष्ट और भूख को प्रज्वलित करता है।

चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं!
Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

 

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

How to help your child to gain weight?

अपने बच्चे का वजन बढ़ाने में कैसे मदद करें? कैलोरी और प्रोटीन…Read more

Health Benefits Of Guava

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ स्वादिष्ट अमरूद की सुगंध और ऊपर से चाट…Read more

Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables

बैंगन के हैरान कर देने वाले फायदे - सब्जियों का राजा बैंगन को…Read more

Health Benefits Of Eating 2 Bananas Daily

रोजाना 2 केले खाने के स्वास्थ्य लाभ केले का पौधा 10 से 26 फीट…Read more

How To Boost Your Immunity System?

इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) कैसे बूस्ट करें ? दोस्तों…Read more

Can these food improve your penis size?

क्या ये भोजन आपके लिंग के आकार में सुधार कर सकते हैं? क्या लिंग…Read more

Stay Healthy And Reduce Stress in Your Life

स्वस्थ रहिए और अपने जीवन में तनाव कम करें! आज के समय में तनाव…Read more

6 Ways to Take Care of Your Body

अपने शरीर की देखभाल करने के 6 तरीके मैं कभी भी अपना ध्यान रखने…Read more

App Install